Telegram Kya hai? Telegram kaise use kare full information?

Whatsapp और facebook जैसाहि एक messaging application है। उस application का नाम है Telegram। Whatsapp की alternative app और whatsapp से बहुत ही अच्छा और secure mesaaging app है Telegram। तो आज की इस article में आपको इस secure messaging app telegram के बारे में बताऊंगा। इस article में आपको बताऊंगा की Telegram kya hai?(what is telegram in hindi), Telegram kaise use use?, और Telegram के अंदर क्या क्या खास feature है? उन सारे question का जबाब इस आर्टिकल में दूंगा। आप telegram के बारे में जानना चाहते हो तो इस article को मन लगाके जरुन अंत तक पड़ना। तो चलिए आजकी article को सुरु करते है।

Telegram क्या है? – What is telegram in hindi?

Telegram kya hai, Telegram kis desh ka hai, Telegram Kaise use kare, Telegram in hindi
Telegram Kya Hai

Telegram एक instant messaging app है। इहा पर आप दोस्तो के साथ chatting कर सकते हो photo, video send कर सकते हो, audio call कर सकते हो और video call भी कर सकते हो।


हालांकि video call की feature को कुछ दिन पहले ही telegram app में update किया गेया।

Telegram app की interface आपको whatsapp के जैसाहि देखने को मिलेगा। but इस app में आपको whatsapp से ज्यादा feature देखने को मिलेगा।

Telegram एक cloude based messaging app है। यहां पर cloude का मतलब आपकी telegram app की data आपकी device की storage के बजाय telegram की data base में save होता है। इसलिए आप आपकी telegram app की data आप दुनिया की किसीभी कोने से किसीभी device से app access कर सकते हो।

Telegram की हिंदी meaning होता है ‘ तार का समाचार’।

इस telegram को आप आपकी mobile और computer सभी मे use कर सकते हो। Telegram app android और iphone दोनो के लिए available है। और telegram की web version को आप window, lenex और macOS में use कर सकते हो।
Telegram app को आप 13 अलग अलग language में use कर सकते हो।

Telegram की security भी बहुत ही अच्छा है। यह पर आपके end-to-end Chat Enecryption मिलता हौ मतलब आपकी द्वारा भेज गेया message enecrypted form में होता है। इसका मतलब आप जिसके साथ chat कर रहे हो उसके अलावा आपकी chat बीच मे दूसरा कोई पड़ नहीं पायेगा।

Telegram app use करना भी बहुत easy है। इस app को कोईभी use कर सकता है।

Telegram की इतिहास – History of Telegram In Hindi

इस Telegram app को साबसे पहले सन 2013 में दो भाइयों Nikolai और Pavel के द्वारा launch किया गया।

Telegram app को 2013 में 24 august को IOS user के लिए launch किया गेया। और 2013 की 20 october को android user के लिए launch किया गेया।

Telegram company यो को कहना है कि telegram app से profit कमाने के लिए इस app को नहीं बनाया गेया। मतलब Telegram एक non – profit organization हौ।

Telegram App किस देश का है?

Telegram से related लोगों की मन मे साबसे बड़ा सबाल ये है कि, telegram app kis desh ka hai? क्या ये chinese app तो नहीं है?

तो चलिये आपको बता देते है कि telegram app किस देश का है।

असलिमे Telegram नहीं chinese app है और नहीं Indian app है।

Telegram app साबसे पहले रूस(Russia) में बना था। but कुछ कारण के वजह से Telegram company को Russia छोड़ना पड़ा और Telegram company को Germany की Berline में shift होना पड़ा। पर अभी telegram की head office Dubai में है।

 

Telegram app की खास feature क्या क्या है?

आप जान लिया कि telegram क्या है। अब आपको telegram की कुछ खास feature के बारे में बता देते है जिनके लिए telegram इतना famous है।

1. Multiple Telegram account : –

Telegram की खास feature में से ये एक feature है कि telegram में आप एक से ज्यादा telegram account एक ही app में और एक ही time use कर सकते हो।

2Telegram Security : –

Telegram में आप group में या private किसीके साथ chat करते हो तो वह chat सारे telegram की cloud server में store होता है। और वह सारे सारे chat heavy encryption के साथ store होता है। और उन encryption का key दूसरे देश की Telegram server में store होता है। इससे कोई वह chat decryped करके पढ़ नहीं पायेगा। और इन सारे चैट में आपको END TO END Encryption का सुबिधा नहीं मिलता।

Telegram में जब आप secrect chat करोगे तब वह chat end to end encrypted होता है। और telegtam की video call और audio call भी end-to-end encrypted होता है। इससे आप telegram से क्या बात कर रहे हो वह किसीको बाहर की कोई या telegram खुद नहीं जान पायेगा।

3. Large file sharing : –

Telegram की साबसे बड़ी बात ये है कि telegram में आप बड़े बड़े file share कर सकते हो। आप 1GB तक कि file भी share कर सकते हो।

4. Save data : –

Telegram की सारे data telegram की server में save होता है। इस लिए आप telegram की message को आप कोईभी device में access कर सकते हो। आपकी message, photos, videos कभी telegram से delete नहीं होगा जब तक आप delete नहीं करोगे।

इसलिए telegram को आप as a cloud storage use कर सकते हो। और आपकी important file इहा पर store करके रख सकते हो।

5. Secret chat : –

Telegram में आपको secret chat की सुबिधा मिलती है। आप किसीके साथ telegram में secretly chat कर सकते हो। ये सारे chat end-to-end encrypted होता है। इसलिए ये chat बाहर के कोई पढ़ नहीं पायेगा। और secrect चैट telegram की server में store नहीं होता। ये सारे chat आपकी device में store होता है। आप secrect chat की screen shot भी नहीं ले पयोगे।

■Telegram में secrect chat कैसे करे?

Telegram में secrect chat करने के लिए साबसे पहले आप आपकी telegram app open करो।

Telegram me secrect chat kaise kare? Secrect chat kaise kare?

A) आप जिसके साथ chat करना चाहते हो उसकी profile के ऊपर click करो।

B) उसकी profile के ऊपर 3 dot के ऊपर click करोगे तो आपको secrect chat का option मिलेगा उहाँ पर click करोगे तो secrect chat open हो जाएगी। और आप secrect chat कर पयोगे।

Telegram में Secrect chat करने के लिए आप जिसके साथ secrect चैट करना चाहते हो उसको भी Online में होना चाहिए। वह online में नहीं होगा तो आप secrect chat नहीं कर पयोगे।

 

6. Edit message : –

Telegram में कोईभी आपके द्बारा भेजा गेया message edit कर सकते हो। जैसे किसीके साथ chatting करने के time आप कोई गलत type करके message send करदिया। तो आप उस message को edit करके ठीक कर सकते हो आसानी से।

7. Animated sticker : –

Telegram में आपको animated sticker देखने को मिलता है। आप chatting करने के time animated sticker send कर सकते हो।

8. Multiple profile picture : –

telegram की profile में आप एक से ज्यादा profile picture add कर सकते हो।

9. People nearby & group nearby : –

Telegram में ये feature नया add हुया है। इस feature के मदत से आप आपकी location की आसपास की Telegram user को ढूंढ पयोगे और उन लोगोके साथ बात कर पयोगे। यहां पर आपको बहुत सारे आसपास की Public group भी देखने को मिलेगा।

ये feature आपको facebook की तरह नया दोस्त बनाने में help करता है। और आपकी आसपास की लोगो के साथ contact रखने में मदत करेगी।

आपकी Telegram में ऊपर left cornar में आपको 3 line देखने को मिलेगा। आप यहां पर click करोगे तो आपको People nearby का option देखने को मिलेगा। उस option के ऊपर click करोगे तो आपको आसपास की active telegram user को देखने को मिलेगा।

Nearby people feature kya hai? Telegram me nearby people feature kaise use kare?
Telegram People Nearby Feature

10. Telegraph : –

Telegram की ये feature आपको Telegram में देखने को मिलेगा। इस feature को access करने केलिए आपको कोईभी browser में जाके आपको  telegra.ph type करना पड़ेगा।

ये एक web page है। यहां पर आप कुछ article लिखके या कोई photo upload करके इस page की link को आप telegram में share कर सकते हो। इसके अंदर जो content होगा वह सारे एक web page में open होगा।

इस feature के मदत से आप आपकी telegram group या channel की friend को किसी subject के ऊपर बहुत कुछ information इस एक page में दे सकते हो। इस telegraph की page बहुत जल्द open होता है।

इसके अलावा भी कुछ खास feature है वह है Telegram Channel, Telegram Group, Telegram Bot, etc.

Telegram कैसे download करे – How to download telegram?

उमीद करता हु की आपके telegram के बारे में अच्छाखासा idea मिल गेया। तो अब आप telegram को download करना चाहते हो तो कैसे कर पयोगे वह में बता देता हूं।

Telegram सारे platform के लिए available है।
तो आपको अलग अलग OS की device में download करने के लिए आपको अलग अलग platform में जाना होगा। में नीचे सारे platform की link दे दिया है। आप उहा से जाकर आप easily download कर सकते हो।

Mobile apps


Telegram for Android (Google Play)

Telegram for iPhone and iPad

Desktop apps


Telegram for Windows/Mac/Linux

Telegram for macOS

Web apps


Telegram Web-version

Telegram Chrome app

Telegram app कैसे use करे – How to use telegram?

Telegram app आप download करना सीख गए होंगे। अब आपको इसे कैसे आप use कर पयोगे उसके बड़े में बता देता है। नीचे दिया हुआ step को अच्छी तरह से follow करना।

Telegram को use करने के लिए साबसे पहले telegram app में login करना होगा।

1. साबसे पहले Telegram app को download करलेने के बाद इस app को Open करो।


2.
Telegram Open करने के बाद Start Messaging के ऊपर click करो।

3. इहा पर आपको आपकी mobile number देने के लिए बोला जाएगा। ऊपर आपकी country select करके आपकी mobile number दे दो

4. आपकी mobile Number देने के बाद आपकी mobile number में एक code आएगी। उस code को देने के बाद आपकी Telegram account open हो जाएगा।

5. Telegram account open हो जाने के बाद आपके सामने बहुत सारे telegram contact number show हो जाएगा। ये सारे आपकी contact list की वही number है जो number telegram के साथ regester है।

6. इन सारे number में से जिस number के साथ आप chatting करना चाहते हो उस नंबर के ऊपर click करके आप chatting कर सकते हो video share कर सकते हो।

7. Telegram की ऊपर आपको एक search बार मिलेगा। उस search बार मे आप किसी friend का नाम search कर सकते हो, telegram channel search कर सकते हो, telegram group search कर सकते हो।

Telegram में video call कैसे करे? – How to make video call on Telegram?

Telegram में whtasapp के तरह video call करने का feature पहले नहीं था। but कुछ दिन पहले telegram की new update में आपको telegram में video call करने का सुबिधा मिलेगा। और telegram की video call में आपको end-to end encryption की सुबिधा मिलेगा।

तो चलिए आपको बता देते है कि कैसे आप telegram में video call कर पयोगे।

Telegram में video call करने के लिए साबसे पहले अपको अपकि telegram app को latest verson में update कर लेना है। और आप जिसके साथ video call करना चाहते हो उसका भी telegram latest verson में update होना चाहिए

Telegram Mein video call kaise kare?, telegram video call, telegram kya है?

उसके बाद
1. जिस number के साथ आप video call करना चाहते हो उस number के ऊपर click करके chat open करो।

2. उसके बाद उस number की profile के ऊपर click करो।

3. उहा पर आपको video की icon देखने को मिलेगा उस video icon के ऊपर click करके आप आसानी से video call कर सकते हो।

इसी तरह आप telegram में video call कर सकते हो। telegram की ये नया update है इसलिए हो सकता है कुछ दिन आपको कुछ problem face करना पर सकता है। but बात में सारे bug खत्म हो जाएगा।

Telegram channel क्या है? – what is telegram channel?

Telegram app की जिन सारे feature telegram को दूसरे social media app जैसे whatsapp से अलग करते है उनमें से telegram chennel feature एक है।

Telegram channel एक channel है। जैसे Youtube channel होता है उसी तरह। जहा पर video, photo, file, information इत्यादि share कर सकते हो। इस telegram channel को जो पसंद करेगा वह इस channel में join हो सकता है और उस channel की जो content है वह देख सकता है।

जैसे सोचो आप के पास एक telegram account है और उस account से आप एक telegram channel बनाया। उस channel में आपकी कुछ content जैसे video, photo इत्यादि share करने लगा। कोई दूसरे लोग जब telegram में आपकी channel की name search करके आपकी channel में आएगा। और उसको आपकी content पसंद आएगा तो आपकी channel में वह join हो जाएगा।

जैसे Youtube channel बना कर youtube में video डालके video share कर सकते हो और कोई आपकी youtube channel पसंद करता है तो वह आपकी channel subscribe करता है वैसे ही telegram channel में होता है।

Telegram channel दो type की होती है।

1. Private Telegram Channel

2. Public Telegram Channel

Private Telegram channel क्या है?

Telegram की private channel उस सारे channel है जो सारे channel आपको telegram में public के लिए open नहीं है। मतलब इन सारे channel telegram search से नहीं मिलेगा। इन सारे channel में join होने के लिए आपको इन सारे channel की invite link की जरूरत होगी। इन सारे channel के link के through ही आप उस private channel में join हो सकते हो। या फिर private channel की admin आपको add करेगा तब ही इन सारे private channel में आप join हो सकते हो।

Public Telegram channel क्या है? – what is public telegram channel?

Public telegram channel उन सारे channel है जो public के लिए open है और इन सारे channel telegram search से मिलती है। इन सारे public channel की name telegram search में search करने से इन सारे channel मिल जाता है। और उहा से कोईभी उस channel में join हो सकता है। public telegram channel की एक user name होता है।

Telegram Group क्या है? – What is Telegram group?

Telegram group, telegeam की एक बहुत बारिया feature है। telegram group whatsapp group की तरह ही है। जहासे आप बहुत सारे लोगो के साथ एक साथ communicate कर सकते हो।

जैसे आप एक telegram group बनाया और उहा पर आपकी 10 friends को add किया उसके बाद आप उस group के through आप उस 10 friends के साथ एक साथ chatting कर सकते हो।

Telegram group में आप video, photo, file send कर सकते हो।

और बारिया बात ये है कि आप telegram group में 2000000 member add कर सकते हो और आप आसानी से उन लोगो के साथ chatting करके communication कर सकते हो।

Telegram group की खास बात ये है की कोईभी पुराना telegram group आप जब join होंगे उसके आगे जितना chatting हुए है वह सारे आप देख पौओगे। मतलब group जब create किया गेया है उसके बाद से जितना chatting हुए है वह सारे आप देख पयोगे।

Whatsapp में ये सुबिधा आपको नहीं मिलती। आप जबसे whatsapp group join होंगे उसके बाद कि chat आप देख पयोगे but आपकी join होने के पहेले क्या chat हुए वह आपको देखने को नहीं मिलेगा।

Telegram Bot क्या है? – what is telegram bot?

Telegram Bot एक तरह की robot होता है। इस robot को Telegram के साथ जुरादिया जाता है। और इस robot से आप chatting कर सकते हो। ये robot आपके साथ एक human के तरह ही chatting करेगा। telegram की इस robot को Telegram Bot केहते है।

Bot का full form है Build Operate Transfer है। Telegram Bot एक thired party program है जो telegram के अंदर run होता है। Telegram Bot में पहले से programing करके कुछ message set किया जाता है। और आप उस bot से कुछ पूछते हो तो उस programing के हिसाब से आपको answer करते है।

जैसे आप देखा होगा कि telegram में कोई ऐसे group है जिस group में telegram bot को add होता है। तो उस group में आप join होंगे तो आप देख पयोगे की आप join होने के साथ साथ आपको एक welcome message मिल रहा है। वह message bot के द्वारा भेजा जाता है। उस bot में उस message की programing किया गेया और उस bot को उस telegram group के साथ add कर दिया गेया हौ। और इस bot का काम सिर्फ ये है कि कोईभी जब इस group में join होंगे तो उसको एक welcome message करना।

इसी तरह से telegram bot काम करता है। Telegram आपको बहुत सारे तरह तरह की bot मिल जाएगा। इन मेसे किसी bot काम है आपको jocks भेजना, किसीके काम आपको कोई offer भेजना। उस bot क्या काम करेगा वह उसकी programming के ऊपर depend करता है।

Telegram vs Whatsapp in Hindi

आप telegram के बड़े में तो अछि तरह जान गए होंगगे। अब आपको बताते है कि whatsapp और telegram में कोन कोन सी feature की different है। इहा से आपको idea हो जाएगी कि आपके लिए कोनसी messaging app को use करना profitable होगा।

Feature Telegram Whatsapp
End-To-end encryption security सिर्फ secrect chat में Yes
Audio &Video Call Yes (in updated app) Yes
Group Chatting Yes (with upto 200000 members) Yes (with upto 256 members)
Channel Yes No
Status No Yes
Message Edit Yes No
Profile Picture Multiple Picture Single Picture
Colud Storage Yes No
Multiple Account In one app Yes No
File sharing Upto 2 GB Upto 150MB

Sandes app kya hai?

OTP kya hai?

Conclusion

उमीद करता हु की इस article में बताया गेया telegram kya haiTelegram Kis desh ka hai? और telegram kaise use kare? के बारे में आपको अछि तरह जानकारी मिल गए होंगे। इस article को पढ़ने के बाद आपका कुछ सबाल है तो जरूर comment box में पूछ ना और इस article में कुछ mistake है तो जरूर बताना। इस article को जरूर अपने दोस्तों केसाथ share कर देना।

Leave a Comment