Memes meaning in Hindi | Memer meaning in Hindi

Sharing is Caring

Memes meaning in Hindi – आप किसी social media से जुड़े है तो आप meme शब्द को कभी न कभी सुनाही होगा। पर क्या आपको पता है कि ये meme का मतलब क्या है। क्या है meme? नहीं तो इस लेख को पढ़ो। कयूकी इस लेख में आपको जानने को मिलेगा Memes meaning in Hindi, meme pronounciation in hindi, Memer meaning in Hindi? इत्यादि इसतरह की कुछ सबाल का जबाब। तो जरूर इस article को अंत तक पढ़ते रहना। तो चलिए आजकी लेख सुरु करते है।

Memes Meaning in Hindi – Memes मतलब क्या है?

Memes एक english word है पर memes को हिंदी और इंग्लिश में Meme ही कहते है। इसका कोई विशिष्ट Hindi मतलब नहीं है। पर अभी social media में उपयोग होने बाली memes का असली मतलब है लोगो को हँसाना और  किसी लोग को या घटना को लेके मजाक करना। ये सारे meme photo के रूप में, video के रूपमे या gif के रूप में एक बक्ति से दूसरे ब्यक्ति तक share किया जाता है।

जब Richard Dawkins meme शब्द का पहला इस्तेमाल किया था तब उसका मतलब था 

विचारो और सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार को समझाने के विकास वादी सिद्धांत।

(An idea or behavior that spreads from one person to another)

मतलब इस समय सामाजिक कोई घटना को cartoon के आकार में लोगोको समझाया जाता था।

पर क्या आपको है की memes असल में क्या है? नहीं पता तो वह बता देता हु।

Meme का सही उच्चारण क्या है? – Meme Pronounciation In hindi

क्या आप meme का उच्चारण सही से करते हो? मैं  लोगको देखा है कि वह meme का सही उच्चारण नहीं करते। कोई meme को मेमे बोलते है या मेम बोलते है। पर वह लोग गलत उच्चारण करते है। आपको भी meme की सही उच्चारण नहीं पता तो आपको बता देता हूं।

Meme का सही उच्चारण (pronounciation) है मीम (meem) है। और Memes की सही उच्चारण है मीम्स

  • Meme – मीम (meem)
  • Memes – मीम्स

Meme क्या है? – What is Meme in hindi?

Memes meaning in Hindi

Meme एक picture होता है जिसके मदत से किसीकी मजाक उड़ाया जाता है इया लोगो को हंसाया जाता है या motivate किया जाता है, वही picture को meme कहते है। ये सारे meme picture को social media में जैसे Facebook, WhatsApp, Telegram, Instagram, Twitter, Signal में बहुत share किया जाता है। Meme picture में किसी ब्यक्ति का या कोई चीज का photo रहता है और उसमें कुछ text लिख कर किसीका मजाक उड़ाया जाता है या लोगोको हंसाया जाता है।

Example : –

Gyaanduniya meme, gyan duniya, gyanduniya meme, gyaan ki duniya,

इस picture में आप देख पा रहे हो कि यहां पर Varun Dhawan और Alia Bhatt का picture लगाया गेया है। और इसके साथ कुछ text add करके इस picture के मददत से brother और sister की सम्पर्क का मजाक उड़ाया गेया है। इसी तरह की picture को meme कहते है।

Meme Video का मतलब क्या है? – What is Meme Video meaning in Hindi?

Meme video वही video होता है जिस video में किसी movie scene को या किसीकी speech को कोई और video के साथ जोड़ा जाता है या उस video की original sound को mute करके खुदकी sound लगाया जाता है और उस video के माध्यम से लोगोको हंसाया जाता है, उसी video को meme video कभते है।

Memer का मतलब क्या है? – Memer meaning in Hindi?

Memer सब्दो को आप social media में जरूर सुना होगा या देखा होगा। नहीं सुना तो में आपको इस सब्दो के बारे में बता देता हूं। Memer meaning in hindi क्या है और Memer किसे कहते है वह बता देता हूं।

Memer का मतलब होता है meme बनाने वाला। मतलब जो meme बनाता है उसको Memer कहते है।

जैसे youtube video वनाने वालो को youtuber कहते है, tiktok video वनाने वालो को tiktoker कहते है, गाड़ी चलाने वालों को driver कहते है उसी तरह meme बनाने बालो को Memer कहते है

आप भी यदि meme बनाते हो या बनाओगे तो आपको भी Memer कहा जायेगा

Meme की इसिहास क्या है?

Meme सब्द का उपयोग 1976 में किया गेया था Richard Dawkins के द्बारा। Meme सब्द को Richard Dawkins ने उनकी book The Selfish Gene में पहली बार use किया था। उस के बाद लोग इस meme सब्द को प्रोयोग करने लगा। पर उस समय internet या social media का ज्यादा इस्तेमाल नहीं था इसलिए इस समय cartoon की paint बनाकर meme बनाता था।

उसके बाद जब internet का इस्तेमाल सुरु हुया और social media आया तब meme का उपयोद बहुत ज्यादा होने लगा।

 

Meme कितनी प्रकार की होते है? – Type of Meme?

Social media meme की कोई निर्दिष्ट type नहीं है। बहुत सारे type की meme है। यहां पर आपको कुछ popular meme की type के बाड़े में बता देता हूं।

Popular memes type है

  1. Dank Memes
  2. Classic Memes
  3. Trending Memes
  4. Education memes
  5. Niche Memes
  6. The। Series memes
  7. The Comics Memes
  8. One-Hit Wonder Memes

चलिए ये सारे memes type के बढ़े में पूरी जानकारी ले लेते है।

1) Dank Meme क्या है?

Dank meme internet में बहुत popular है। इस तरह की meme किसीभी popular tvshows, movies, game और cartoon के ऊपर बनाया जाता है। इस तरह की meme लोग बहुत पसंद करते है।

2) Classic Meme क्या है?

Classic meme की image में किसीभी एक आदमी का एक photo होता है। उस photo की ऊपर में एक text होता है और नीचे एक text होता है। इस तरह की meme लोग बहुत share करते है।

3) Trending Meme क्या है?

Trending meme  वह सारे meme है जो बहुत trend होते है। मतलब जो meme एक time के लिए लोगो के द्बारा बहुत share किया जाता है। उसी meme को treding meme कहते है। ये meme कुछभी तरह की होते है। Trending meme viral होने के बाद 1 से 2 महीने तक Popular रहता है। उसके बाद इस तरह की meme को सब भूल जाते है और नया एक trending meme आ जाता है।

जैसे कुछ दिन पहले Binod Meme बहुत trend कियाथा उसी तरह की meme को tending meme कहते है।

4) Education Meme क्या है?

जो meme education के लिए बनाया जाता है उस meme को education meme कभते है। enducation meme के माध्यम से लोगोको  शिक्षा दिया जाता है।

इसके अलावा भी Bonod Meme, Xavier Meme, LOLcat meme, hilarious meme इसी तरह की बहुत सारे category है।

5) Niche Memes क्या है?

Niche Meme कोई भी विशिष्ट nitch या विषय में बनता है जैसे technology niche में, Game की niche पे meme बनता है। ये meme funny और Knowledgeable होता। ये meme विशिष्ट group की लोगों के लिए बनता जाता है। इस memes की targeted audience होता है।

6) The Series Memes क्या है?

ये meme series में होता है। ये एक जैसे memes series में होता है। ये memes instagram, 9GAG, postsize, imgur, आदि website में एक ही topic में बहुत सारे meme series post होता है। ये memes लोग बहुत पसंद करता है।

7) The Comics Memes क्या है?

ये memes comic character के ऊपर बनता है। Comic में जो character होता है जैसे spider man, Ironman, Captain America, etc. Character के ऊपर या कोई cartoon की character के ऊपर बनता है।

8) One-Hit Wonder Memes क्या है?

One-Hit Wonder meme internet में बहुत कम दिखा जाता है। मतलब ये meme internet बहुत कम समय के लिए बहुत viral होता है उसके बाद इस तरह की meme और नहीं मिलता यदि न आप उस तरह का meme mobile में save किया हुया है तो। जैसे ये meme “पहले आता है मासूम, उसके बाद आता है बहुत मासूम, उसके बाद आता है मेरे दोस्त” इस तरह की meme।

Meme example in Hindi

आपको यहां पर memes का कुछ example देता हु जो india में trending में चल रहा है: –

IPL Meme in Hindi

IPL Meme एक बहुत popular Meme है। IPL जब चलता है तब IPL की camera से capture किया गया photo से बहुत meme बनता है। IPL चलने के समय हर दिन नया नया meme देखने को मिलता है।

जैसे अगले साल पाकिस्तान की player Babar Azam का एक peinture बहुत viral हूया था और इस picture में बहुत सारे Meme बना था।

इसी तरह IPL में आए हुए लड़कियों को photo खूब viral होता है और नया नया meme बनता है।

Pushpa Raj Meme in Hindi

Pushpa movie बहुत popular movie है। इस Movie की dialogue meme में बहुत use होता है और नया नया meme बनता है। जैसे ये dialogue जैसे “Pushpa Raj, में झुकेगा नहीं साला” ये dialogue बहुत popular है इस dialogue में बहुत meme बना है।

Kacha badam meme in Hindi

कच्चा बादाम नाम से एक गान बहुत viral हुया था। इस गाना में बहुत लोग Reels Videos बनाया था। इसमें से एक video भी बहुत viral हुया था। उस video को लेकर बहुत सारे video meme, photo meme बना था।

Shark Tank Meme in Hindi

Shark Tank एक show है जो Sony TV में होता। इसमें sharks जो dialogue बोलता है उस dialogue में बहुत meme बनता है।

 

Memes कैसे बनाये? – How to Make Memes in Hindi?

आप meme के बढ़े में जान गए होंगे अब आपको बताता हूं कि आप meme कैसे बना सकते हो।

आप यदि computer से meme बनाना चाहते हो तो आप Photoshop का इस्तेमाल करके बहुत अच्छा अच्छा meme बना सकते हो।

आप android mobile से meme बनाना चाहते हो तो आप playstore से Picsart या Pixellab app install कर सकते हो। इसके अलाभा meme बनाने केलिए अलग से एक app आता है उसका नाम है Meme Generator Free। इस app को use करके आप आसानी से meme बना सकते हो।

और आप android mobile से video meme बनाना चाहते हो तो आप video editing app Kinemaster use कर सकते हो। और आप dubbing video meme बनाना चाहते मतलब किसीकी video में अपनी आवाज़ लगके funny meme video बनाना चाहते हो तो आपके लिए बढ़िया app hai Madlipz App

पर आपको यहां पर बतादेता हु की आप online से मतलब website के मदत से photo meme कैसे बना सकते हो। इस तरीका को use करके आप computer, android या iphone में भी आसानी से meme बना सकते हो।

Online meme कैसे बनाये? – How To Create memes online in Hindi

Online website के मदत से meme बनाने के लिए आपको एक website में जाना होगा उस website का नाम है Imgflip.com

Meme generator

Step -1

साबसे पहले इस website में जाके ऊपर Creat Option के ऊपर click करोगे तो आपको Make a Meme का option मिलेगा यहां पर click करो।

Meme kaise banaye in hindi, meme meaning in hindi

Step -2

Make a Meme option के ऊपर click करोगे तो आपके सामने एक page open हो जाएगा। यहां पर नीचे आपको Upload New Template option मिलेगा। यहां पर click करके आपकी device में से जिस photo के ऊपर आप meme बनाना चाहते हो उस photo को यहां पर upload करो।

Meme kaise banaye?

Step – 3

आपके पास कोई photo नहीं है तो इस site में आपको बहुत सारे photos मिल जाएगी। वहा से आप जिस photo के ऊपर meme बनना चाहते हो उस photo को select करो।

Meme kaise banaye, how to create meme

Step – 4

उसके बाद नीचे आपको दो घर देखने को मिलेगा। उस घर मे आपको text डालना होगा। आप photo में जो text डालके meme बनाना चाहते हो उस text को डालो। उस घर मे जब आप text डालोगे तब आपकी select किया गेया photo में वह text add हो जाएगा।

How to make meme in hindi, how to create meme in hindi

 

Step – 5

उस text box के side में आपको color का और setting का option मिलेगा। वह से आप text की color और style set कर सकते हो और meme को बहुत अच्छी तरीके से design कर सकते हो।

 

 

Step – 6

ऊपर photo की text के ऊपर click करके आप text को सही जहा लगा भी सकते हो।

Meme kaise banaye?

 

Step – 7

उसके बाद meme को सही से edit करने के बाद नीचे generate meme के ऊपर click करो।

Meme kya hai? Meme meaning in hindi, Meme kaise banaye 2021? Full information

तो आपकी meme create हो जाएगी। अब आप इस meme को social media में जैसे facebook, whatsapp,  twitter में share कर सकते हो।

Gyaan duniya meme, meme kaise banaye, how to make meme in hindi,
Gyaanduniya Meme

इसी तरह आप online meme बना सकते हो।

Meme बनाने का फायदा क्या क्या है?

आप जान गये होंगे कि meme का मतलब क्या है और meme कैसे बनाते है। आप आपको meme बनाने का क्या क्या फायदा है वह बता देता हूं।

1) Social media follower बढ़ा सकते हो : –

आप social media में अच्छे अच्छे meme बनाकर post करते हो तो आप आपकी social media group, page या account की follower बहुत बड़ा सकते हो। आपको अच्छे अच्छे meme बनाना पढ़ेगा। टब लोग आपकी meme share करेगा और आपकी follower बढ़ेगा।

2) लोगोको हंसा सकते हो : –

आप अच्छे अच्छे meme बनाकर लोगोको हंसा सकते हो। और आप meme viewer हो तो आप meme देखके खुदको हंसा सकते हो और बहुत सारे चिन्ता से मुक्त हो सकते हो।

3) Marketing किया जाता है

बढ़े बढ़े company marketing के लिए meme का बहुत use करता है। जब कोई भी meme viral होता है तब उनकी कोई भी product के साथ viral meme के तरह एक meme बनाता है। क्योंकि meme internet में बहुत attractive चीज है। इस लिए meme के जरिए लोगों को ध्यान किचना बहुत आसान है।

4) लोगों को motivate किया जा सकता है

Motivation meme के जरिए लोगों को motivate भी किया जाता है। लोगों motivation meme बहुत पसंद भी करता है। 

5) Brand बनाया जा सकता है

Meme के जरिए brand को popular किया जा सकता है। आपकी facebook page या Instagram account है तो उस page या instagram account की नाम को बहुत popular कर सकते हो।

Meme का नुकसान क्या है?

आप एक Memer बनना चाहते हो तो आपको meme की नुकसान क्या है वह जानना जरूरी है।

Meme का मूल उद्देश्य है लोगोको हंसना। आप आपको इसी उद्देश्य से meme बनना पड़ेगा। पर आप कुछ ऐसा meme बना दिया जो meme किसीको अपमान कर रहा है या किसीको कुछ हानि पूछता है तब वह आपके खिलाप police case कर सकता है।

इसलिए आप meme बनाने के time ध्यान रखो की वह meme किसीको अपमान तो नहीं कर रहा।

और पढ़ें:- 

Conclusion

इस article में आपको meme के बढ़े में बताया। Memes meaning in Hindi, Memer meaning in Hindi इस तरह की information आप इस article में दिया। में कोशिश करता हु की एक लेख में आपको किसी बिषय में सही और पूरी जानकारी देना। तो meme means in hindi article आपको अच्छा लगा तो जरूर अपने दोस्तों के साथ share कर देना और मेरे काम को support करते रहना।


Sharing is Caring

Leave a Comment