(@) At the rate symbol meaning in hindi | @ symbol in hindi

At the rate symbol meaning in hindi इस लेख में जानिए। आप एक internet user हो तो जरूर @ इस sign को देखा होगा। शायद आप इस at the rate “@” symbol को Email ID में देखा होगा। पर क्या आपको पता है कि At the rate @ symbol क्या है और ये कहा use होता है और ये symbol email Id में क्यों use होता। नहीं  जानते तो इस लेख को पढ़ो। इस लेख में आपको जानेंगे @ symbol का मतलब क्या है, और at the rate symbol कहा use किया जाता है? और email id में ये क्यों use होता है।

At The Rate “@” symbol का मतलब क्या है? – “@” At the rate symbol meaning In Hindi?

At the rate "@" symbol meaning in hindi, @ symbol name in hindi

@ इस symbol आप keyboard में देखा होगा। इस @ symbol का नाम है “At Symbol”। बहुत सारे लोग इस symbol को “(एट द रेट) At The Rate symbol” भी कहते है। ये symbol पहले गणित में हर के रूप में किया जाता था। पर अभी internet में इसका इस्तेमाल social media platform की username दर्शाने के लिए किया जाता है।

जब इस ऍट द रेट चिह्न की उपयोग गणित में हर के रूप से होता तब इसका इस्तेमाल ऐसा था कि 10 Pen @5 रुपया। इसका मतलब 10 में से हर pen की मूल्य 5 रुपया मतलब कुल 10 pen का मूल्य 10×5=50 रुपया। 

पर अभी के समय इस @ चिह्न के मदद से किसी social media की Username को समझता है। किसीभी social media platform जैसे Facebook, Twitter, Instagram की username की पहले इस at “@” symbol का use होता है। पर email में इस symbol का उपयोग Email ID की बीच में होता है।

Email में “@” at symbol का उयोग क्यों होता है? – Why used @ symbol in Email?

आपके मन मे ये सवाल आये होंगे कि internet में इतने सारे symbol होने के बावजूद क्यों email ID में @ symbol का use किया गया। 

तो आपको बता दूँ की इस “@” At The Rate symbol का use सबसे पहले email ID 1971 में Ray Tomlinson द्वारा किया गया था। Ray Tomlinson email ID में क्यों इस symbol का use किया था इसका कोई सही जानकारी नहीं है। पर मुझे लगता है कि और दूसरे social media platform जैसे email ID में भी @ sign का  उपयोग Username दर्शाने के लिए किया गया। 

एक email ID example@gmail.com इस तरह की होती है। जिसमें सबसे पहले username होता है उसके बाद “@” at symbol उसके बाद Email Provider का Domain name होता है। इनमें से सबसे पहले email ID की username होता है। इसी username को दर्शाने के लिए इस @ at symbol का use किया गया। 

पर दूसरे social media platform में “@” at चिह्न username की पहले होता है पर email id में बीच में होने का ये कारण हो सकता है कि email ID में जो Username और Email provider का domain होता है उस दो चीज को अलग करने के लिए इस @ चिन्ह को email ID की बीच में और username की अंत मे use किया गया।

“@” at the rate symbol उपयोग क्या क्या है?

Email ID और social Media username के अलावा इस symbol का उपयोग बहुत जगह पर होता है। वह है : –

1) facebook, instagram जैसे platform में comment में या किसी post में किसी दूसरे लोगो को Tag करने के लिए इस symbol का use होता है।

2) इस symbol को computer language में use किया जाता है।

3) अलग अलग देश मे इसका अलग अलग मतलब में इस sign का use किया जाता है।

Conclusion

इस लेख से आप जाना “@” at the rate symbol meaning in hindi और “@” symbol की उपयोग क्या है। मुझे उमीद है कि इस लेख से आपको @ symbol के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला। इस लेख आपको अच्छा लगे तो जरूर दोस्तो के साथ share कर देना।

Leave a Comment