Sunday, November 28, 2021
HomeTechnologyQR Code kya hota hai aur kaise banaye? | QR code Full...

QR Code kya hota hai aur kaise banaye? | QR code Full Form in hindi

आप OR Code का नाम सुना होगा जैसे Whatsapp QR code, Paytm QR Code या QR code कही पे देखा होगा जैसे किसी product के ऊपर पर क्या आप जानते की ये QR code Kya hai और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है? आप नहीं जानते तो इस लेख को पढ़ो। यहां पर आपको बताऊंगा QR Code kya hota hai और QR code kaise banaye। यहां पर आपको QR Code के बड़े में पूरी जानकारी मिलेगा। आप पढ़ते रहना।

QR code क्या होता है? – What is QR code in Hindi?

QR Code kya hota hai, QR code kaise banaye? QR code Full Form in hindi

किसी product के पीछे, या Whatsapp में या Paytm में एक Square shape का photo देखा होगा। जहां पर काले और सफेद रंग की छाप होता है उस photo को QR code कहते है। इस QR code के अंदर information store होता है जैसे किसी website की link या किसी दूसरे कुछ information store होता है। QR code को scanner से scan करने पर QR code में क्या store है वह पढ़ा जा सकता है।

QR code में क्या information है वह खाली आँखों से नहीं पढ़ा जा सकता है QR code को machine के द्वारा पढ़ा जाता है। इसलिए इसको machine readable Level भी कहा जाता है।

QR code की अविष्कार किया था 1994 में जापान की एक automotive company Denso Wave ने। पहले के समय में किसी भी product की number store करने के लिए Barcode का use किया जाता था। पर barcode में ज्यादा information store करने की क्षमता नहीं थे इसलिए QR code को बनाया गया। QR code में एक साथ बहुत सारे Data store करने की क्षमता होती है।

इस Code को अभी के समय बहुत जगह जैसे किसी भी product के ऊपर या internet में किसी भी information को send करने के लिए, payment करने के लिए use होता है।

QR code का Full form क्या है? – QR Code Full Form in Hindi?

अब आपको बता देता है कि QR code ka full form क्या है।

QR code Full form है ‘Quick Response Code’। हिंदी में इसका मतलब है ‘त्वरित प्रतिक्रिया कोड’। मतलब इसका नाम से आप समझ ही सकते हो कि ये code से हमें कितना जल्दी कोई भी information को collect किया जा सकता है।

QR code कैसे काम करता है? – How to work QR code in Hindi?

QR code में data को code के रूप में store किया जाता है और machine इस code को decode करके data आसानी से पढ़ पता है।

QR code की तीन कोने में तीन Black square होता है। इस square के वजह से machine QR code की position पता करती है।

इसी तरह QR code में जो अलग अलग black and white square होता है वह Number और Alphabet की एक code होता है। जब आप किसी scanner से scan करोगे तब Scanner उस QR code की तीन square को scon करके QR code की position पता करता है उसके बाद QR code में जो code होता है उसे Decode करके आपको बता देते है कि QR code में क्या information है और QR code में कोई link store है तो उस link को Decode करने के बाद redirect करके वह link open करबा देता है। इसी तरह QR code काम करता है।

QR code क्यों इस्तेमाल होता है?

आप QR code kya hai जानने के बाद आप शायद ये सोचते होंगे कि इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है।

यहां पर आपको बता देता हूं कि लोगों को किसी भी चीज जल्दी information collect करने के लिए इस QR code का इस्तेमाल किया जाता है।

आपको एक example से जमझा देती हूं। मानलो आप एक shopping mall में shopping करने गया। वहां पर बहुत लोग shopping कर रहे है और कुछ चीज खरीद के billing कर रहे है। जहां पर billing हो रहा है वहां product के ऊपर price और product की information देख के manually computer में type कर रहे है क्युकी product के ऊपर QR code नहीं है। इससे बहुत time लग रहा है और billing के लिए बहुत बड़ा लाइन भी खड़ा हो गेया। उस लाइन में शायद आप भी हो। टैब आप सोचिए आपको कितना खराब लगेगा लाइन में बहुत देर तक खड़ा रहते हुए। आपकी time भी बरबाद होगी।

इसलिए आप दूसरे दिन और एक shopping mall में गेया। वहां पर लोग shopping कर रहा है और billing करके जल्दी बाहर जा रहा है। क्युकी उस Shopping mall की product की ऊपर एक QR code लगा हुआ है जहां पर उस product की information और price store है। जब लोग billing करने जा रहा है तब वहां QR code scanner से QR code को scan करके जल्दी product की information computer में collect किया जा रहा है और लोग QR code के मदद से payment भी कर रहा है इसलिए उस shopping mall में billing करने में ज्यादा time नहीं लग रहा है और लाइन देने की भी जरूरत नहीं। आप उस shopping mall से जल्दी shopping करके घर जा पाते हो। आपको कोई भीड़ या लाइन देने की जरूरत नहीं पढ़ा और आपकी time भी बच गया।

इसी तरह time बचाने के लिए और जल्दी काम करने के लिए मतलब किसी चीज की जल्दी information collect करने के लिए QR code का इस्तेमाल होता है।

इसके अलावा QR code से किसी भी हर एक product को track किया जा सकता है और हर एक product की हिसाब सही रखा जा सकता है।

Paytm, Phonepe, google pay QR code provide करता है कयूकी QR code से जल्दी payment किया जाता है बिना किसी झंझट के।

इसी लिए अभी QR code का ज्यादा use होता है।

QR Code कैसे scan करे?

किसीभी QR code को आप आपकी mobile की camera से scan कर सकते हो। QR code को scan करने के लिए आपको एक App download करना पड़ेगा।

QR code scan करने का app play store में बहुत सारे है। आप play store में जा कर QR code scanner type करके search करोगे तो आपको बहुत सारे QR scanner मिल जाएगा। इनमें से कोई सा भी एक App को install करके open करोगे तो आपकी mobile की camera open हो जाएगा। उसके बाद आपकी mobile की camera उस QR code के ऊपर रखोगे तो QR code scan हो जाएगा और QR code में क्या data store है वह देख पायोगे।

आपके पास यदि Paytm app है तो आपको QR code scan करने के लिए दूसरे app की जरूरत नहीं। आप Paytm app से किसी भी QR code को scan कर सकते हो। आपके Gallery में भी कोई QR code है तो आप उसे भी paytm app से scan कर सकते हो आसानी से।

Paytm app से QR code कैसे scan करे?

आप यदि Paytm app से QR code scan kaise kare ये नहीं पता तो आपको यहां पर बता देता हूं।

Step 1

QR Code kya hota hai aur kaise banaye? | QR code Full Form in hindi

आप paytm app को Open करो और ‘Scan Any QR’ option के ऊपर click करो।

Step 2

Paytm की QR code scanner और आपकी mobile की camera open हो जाएगी। इस camera के सामने आप किसी भी QR code को रखोगे तो वह QR code scan हो जाएगा और आपको उस QR code की data show करबा देगा।

पर कोई QR code आपकी Gallery में save है तो आप उस QR code को कैसे Scan कर पयोगे वह बता देता हूं।

Step 3

QR Code kya hota hai aur kaise banaye? | QR code Full Form in hindi

Scanner की side में एक photo का icon देखने को मिलेगा वहां click करो।

Step 4

QR Code kya hota hai aur kaise banaye? | QR code Full Form in hindi

आपको gallery open हो जाएगी। वहां पर आप जिस QR code को Scan करना चाहते हो उस QR code के ऊपर click करोगे तो आपकी QR code scan हो जाएगा।

इसी तरह आप आपको device में save हुया QR code भी scan कर सकते हो।

QR code में क्या क्या store किया जा सकता है?

आप यदि अपनी एक QR code बनाना चाहते हो तो आप बना सकते हो और QR code kaise banaye वह भी नीचे बता देता हूं। पर इसके पहले आपको ये जानना जरूरी है कि QR code में क्या क्या store किया जाता है।

आप एक QR code में जो जो चीज Store कर सकते हो वह है : –

1) किसीभी Text, 2) Website की URL या link, 3) Email message, 4) Mobile Number, 5) Visiting card details, 6) Wifi Password, 7) SMS, 8) Location, 9) Facebook, Twitter और Youtube की link, और भी बहुत कुछ।

मतलब QR code में number के साथ साथ Letter भी store किया जाता है।

QR code कैसे बनाये? – How to make QR code in Hindi?

आप जान गए कि QR code क्या है और इसमें क्या क्या store किया जाता है। अब आप यदि आपकी किसी भी काम के लिए QR code banana चाहते हो तो कैसे बना पयोगे वह बता देता हूं। step by step पूरी details के साथ बताऊंगा। अच्छी तरह जमझके रहना।

Step 1

कोईभी browser open करके type करो www.qrcode-monkey.com। उसके बाद search करो।

Step 2

QR Code kya hota hai aur kaise banaye? | QR code Full Form in hindi

आपके सामने एक Website open हो जाएगा। यहां पर सबसे पहले आप QR code में क्या क्या store कर सकते हो उसका option मिल जाएगा। इनमें से आप QR code में क्या store करना चाहते हो वह select करो। में यहां पर URL select किया है।

Step 3

QR Code kya hota hai aur kaise banaye? | QR code Full Form in hindi

‘Enter content’ section में click करो। आप ऊपर जो ‘QR code में क्या रखना है’ उनमें से जो option select किया उसके हिसाब से आपको एक form मिलेगा। उस form को fill up करना है।

में URL select किया इसलिए इन section में URL देने का Form मिला। यहां पर में एक URL दे दिया है।

Step 4

QR Code kya hota hai aur kaise banaye? | QR code Full Form in hindi

नीचे आप एक ON, OFF का option देखने को मिलेगा। इस option को On करोगे तो आप जो QR code बना रहे हो वह कितनी बार scan हुआ वह check कर सकते हो। पर ये On करने के लिए आपको यहां पर Login करना होगा। में यहां पर OFF ही रखता हूं।

Step 5

‘Set Color’ option में click करके आप आप QR code की Color को select करो।

Step 6

‘Add Logo image’ option में click करके आप आपकी कोई website या company है तो उसकी Logo यहां upload करो। ये logo QR code की बीच मे देखने को मिलेगा। आप चहोतो इसे Skip भी कर सकते हो।

Step 7

QR Code kya hota hai aur kaise banaye? | QR code Full Form in hindi

‘Customize design’ Option से आप QR code की design change कर सकते हो और अच्छा सा देखने वाला QR code बना सकते हो।

Step 8

QR Code kya hota hai aur kaise banaye? | QR code Full Form in hindi

ऊपर के सारे काम करने के बाद नीचे ‘Create QR Code’ option में click करोगे तो आपकी QR code बनकर तैयार हो जाएगा।

Step 9

QR Code kya hota hai aur kaise banaye? | QR code Full Form in hindi

उसके बाद ‘Download PNG’ option में click करके QR code की Photo को download कर सकते हो। आप चाहो तो QR code को PDF format में या SVG format में download कर सकते हो और लोगों के साथ share कर सकते हो।

इसी तरह आप आसानी से QR code बना सकते हो।

QR Code की फायदा क्या क्या है?

आप QR कोड के बढ़े में तो जनलिया अब आपको उसके फायदे के बढ़े में बता देता है। इससे QR code के बारे में आपको और भी अच्छे idea मिल जायेंगे।

1) QR code में कोई link होता है तो वह link QR code scan करने से direct open हो जाता हैं। इससे लोग कोईभी चीज के बढ़े में जल्दी infirmation ले सकते है।

2) QR code बहुत Time बचा देते है इसलिए कोई भी shop में कोई भी product की billing करने का समय बहुत कम लगता है।

3) QR के वह से आप बहुत जल्दी Online payment कर सकते हो paytm, google pay, से।

4) QR code के वजह से बहुत कम जहाज पर बहुत सारे information दिया जा सकता है। जो कि बहुत फायदेमंद है QR code की।

5) QR code easy to use होता है इसलिए QR code के बढ़े में जिसकी थोड़ी बहुत जानकारी है वह आसानीसे QR code को use कर पाता है।

6) QR code थोरा बहुत खराब हो जाये तो भी QR code को scan किया जा सकता है और QR code की information पढ़ा जा सकता है।

QR code की नुकसान क्या है?

हर चीज का फायदा के साथ साथ कुछ न कुछ नुकसान भी होते है। QR code का भी कुछ नुकसान है। तो इसकी नुकसान क्या है वह जान लीजिए।

QR code की नुकसान ये है कि इसको बदल दिया जा सकता है। मतलब इसकी अंदर की information को बदल दिया जा सकता है और इसके अंदर कुछ बुरा चीज जैसे melicious भी डाला जा सकता है।

इसी तरह QR Code के जरिये लोगों के device में virus भी डाला जा सकता है और लोगों को हानि पहुंचा या जा सकता है।

⚠️Warning

QR code की क्या नुकसान है आप जान गए होंगे। यहां पर आपको एक QR code को लेके एक चेतावनी देता हूं इसे जरूर याद रखना।

आप किसी अनजान जगह की अनजान QR Code को कभी scan न करे।

बहुत सारे ऐसे जगह है जहां पर ज्यादा लोग होता है वहां कुछ बुरा लोग QR code में Malicious link डालके रख देता है और कई भी उस QR code को scan करता है तो उसकी Device में virus आ जाता है और खराब हो जाता है। इसलिए किसी भी अनजान QR code को कभी भी scan करना नहीं चाहिए।

Conclusion

आज को इस लेख से अपने जाना QR code kya hota hai और QR code ka full form क्या है और साथ मे ये भी शिखा QR code kaise banaye? ये लेख आपको अच्छे लगे जानकारी दायक लगे तो जरूर अपने दोस्तों के साथ share कर देना और नया नया जानकारी के लिए इस site में visit करते रहना।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular