Spam meaning in Hindi? | SPAM क्या होता है?

Spam Meaning in Hindi : कही पे भी आप इस spam सब्दो को देखकर या सुनकर इसका मतलब ढूंढ रहे हो तो आप इस लेख को पढ़ो। इस लेख में आपको spam के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। आपके मन में spam को लेके जितना सबल होंगे, वह सारे सबलो का जबाब शायद यहां मिल सकता है। इस लिए इस लेख को अंत तक पढ़ो। तो चलिए आज की topic सुरु करते है।

Spam का मतलब क्या है? – Spam meaning in Hindi?

Spam internet से जुड़े एक इंग्रेजी सब्द है। Spam का Meaning है ‘Unwanted message or unwanted advertisement sent on Internet’। spam का हिंदी मतलब है ‘अनचाहे सन्देस या अनचाहे विज्ञापन जो internet पर भेजा जाता है’

Spam क्या होता है? – What is Spam in Hindi?

Spam meaning in Hindi?, SPAM क्या होता है, Spam means, Spamming meaning in hindi

आप spam का मतलब जान गए अब आपको अछि तरंग spam के बड़े में बता देते है।

आपके पास Email से, message से या Whatsapp से या Telegram से जब बहुत सारे फालतू advertise की message आते और वह सारे message आपके लिए काम की नहीं है और वह message कौन भेज रहा है वह भी पता नहीं, इस तरह की message को spam message कहते है।

Spam की definition hindi में है, जब कोई अनजान address से एक साथ बहुत सारे advertise की अनचाहे message आते है उन सारे message को spam कहते है।

Spam message में कोई company का advertise होता है या कोई offer या Link होता है या कोई Fake news होता है। इस सारे spam messages को एक साथ Bot के द्वारा भेजा जाता है। 

Spam meaning in Hindi? , SPAM kya hai?

इस photo में आप जिस तरह message या email देख पा रहे हो इस तरह की message या email को spam email कहते है।

Spam Link का मतलब क्या है? – Spam Link meaning in Hindi?

Internet में किसी link को जब कही पे भी share किया जाए, या जहां पर उस link का कोई काम नहीं उस तरह की जगह पे link share किया जाने बाला link को spam link कहते है। 

मतलब जो सारे link को promotion के लिए internet में कही पे भी share किया जाता है जैसे किसी post की comment में, या कोई forum site में एक link को बहुत बार share किया जाता है तो वह link को spam link माना जाता है। 

Spam link internet में लोगों को misleading करते है। इसलिए इन सारे spam link को internet की अलग अलग platform के द्वारा हटा दिया जाता है।

आप facebook में किसी link को बहुत बार किसी comment में page या group में फालतू फालतू share करते हो तो वह link को facebook spam link कहते है और वह link को facebook से हटा दिया जाता है।

Spam link email में या mobile number से भी आता है। आपकी email में या SMS से जो सारे spam link आता है उन सारे link में click नहीं करना चाहिए इससे आपकी data किसी और के पास चला जा सकता है।

Spam Call क्या है? – What is Spam Call in Hindi? 

आपको mobile में अलग अलग company से bot के द्वारा जो call किया जाता है वह call को spam call कहते है। 

आपके पास airtel, VI और Jio company से offer बताने के लिए bot के द्बारा call किया जाता है वह call spam call होता है। 

इसके अलावा बहुत सारे fraud spam call करते है और आपको अच्छा अच्छा offer देके आपकी bank खाली करने की कोशिश करते है। आप जितना हो सके इस तरह की spam call से बचे रहो।

Spam Mail क्या है? – What is Spam Mail in Hindi?

Email के माध्यम से जब बहुत सारे अनचाहे mail आते है तब उन mail को spam mail कहते। Spam mail थोक पर आते है और अतही रहते है। spam mail में company की advertisement और offer ज्यादा होता है। बहुत सारे spam में आपके पास से पैसे चोरी करने के लिए या data चोरी करने के लिए company के नाम से भी fake spam mail किसी के द्वारा भेजा जाता है। Spam mail bot के द्बारा भेजा जाता है।

Spam Mail कैसे पहचाने?

आप तो spam के बारे में जान गए होंगे अब आपको बता देता हूं कि Spam message को कैसे पहचान सकते हो।

ऐसे तो spam message company के द्वारा advertisement के लिए भेजा जाता है वह सारे spam mail तो आप पाचन जायेंगे। पर जो फर्जी mail होता है जो spam mail से लोगोकी data चुराता है या लोगों से पैसे चुराता है उन spam mail को कैसे पहचान सकते हो वह आपको बता देता हूं

1)  Email ID देख कर : –

Spam mail ज्यादा दर company की mail ID से आता है। पर लोग उस email ID जैसे एक email बना कर उस company की fack offer के साथ spam mail भेजता है। पर उन सारे fake offer बाले mail ID Company mail ID से अलग होती है। 

जैसे Paytm की mail ID है noreply@paytm. com। आपके पास इस तरह की अंत में paytm. com वाला email ID से mail आ रहा है मतलब ये spam mail paytm के द्वारा भेजा जाता है। ये mail आपका कोई नुकसान नहीं होगा। 

पर इसी तरह से mail ID जैसे noreply@pay-tm.com यार noreply@pa-yt-m.com इस तरह की email id से spam mail आता है तो ये company की spam mail नहीं होता ये फर्जी होता हैं। और इस mail से आपकी data चुराने या आप से पैसे चुराने के लिए भेजा हटा है। इस तरह की अजीब DOMAIN name वाला Email id की mail को कभी click मत करना।

2) फर्जी Offer पहचान के : –

आपके पास बहुत सारे ऐसे mail आएगा जहां पर आपको लुभाने वाली offer दिया रहेगा। यहां पर आपको ज्यादा पैसे देने की बात कह सकता है या ज्यादा discount की offer हो सकती है। उस तरह की लुभाने वाला mail को पहचानने। इस तरह की email को कभी reply न करे और इस तरह की email में दिया हुया link में click न करे।

Spam क्यों किया जाता है?

आपके मन में यदि ये सवाल आता है कि spam क्यों किया जाता है तो आपको यहाँ पर detailed में बता देता हूं।

1) Spam करके किसी भी company या website उसका promotion करता है। spam किसी भी चीज को promote करने का एक बहुत अच्छा जरिया है।

2) कुछ घटिया लोग spam करके लोगों से पैसे या data हारप्ता है। या किसी भी device में virus डालकर खराब भी कर देता है। 

इसी दो काम के लिए ज्यादा दर spam किया जाता है।

Spam से कैसे बचें? 

Spam message, Spam Call और Spam link बहुत खराब चीज है आपको इससे बचकर रहना चाहिए। मैं यहां पर कुछ tips share करता हु जिससे आप इस सारे tip को follow करके spam से बच सकते हो।

Tip No.1 : – आप truecaller app से आपकी number हटा लो और Truecaller app को uninstall करो। Truecaller आपकी number दूसरों के साथ share कर सकता है और आपके पास बहुत सारे spam call या message आ सकता है।

Tip No.2 : – आपकी Mobile number और आपकी email ID कोई फालतू या untrusted site में ना दो।

Tip No.3 : – कोई भी forum या blog website में जहां spam ज्यादा होता है वह आपकी email न दे।

Tip No.4 : – आपकी email पर आए किसी भी अनजान email पर दिया गया instruction को कभी follow ना करे। मतलब आपको कुछ पैसे की लालच देके आपकी नाम पता मांगता है तो आप न दे।

Tip No.5 : – email और Message में आये spam message में दिया गया किसी भी link पर click न करें। इससे आपकी device में virus आ सकता है और आपकी device खराब कर सकता है।

Tip No.6 : – आपके phone number में भी spam call आ सकता है। कोई अनजान आपको call करके आपकी bank details, Debit या Credit card details मांग सकता है। आप उन्हें कभी भी आपकी कुछ भी details न दे।

Tip No.7 : – आपकी mail या message में जो link आता है तो आपको बता दिया उन सारे link में click न करें। और फिर भी यदि आप click करना चाहते हो तो एक बार उस link में HTTP है या HTTPs है वह check कर लीजिए। उस link में सिर्फ HTTP है तो कभी उस link पर click न करे। वह link जितना जरूरी क्यों न हो। इससे आपकी Data चोरी हो सकती है।

Spamming meaning in Hindi

Spamming का हिंदी में मतलब है Spam करना या अनचाहे बर्ता भेजना। 

जब कोई किसी spam message या mail भेजता है तो उसको spamming कहते है। 

आप यदि किसी site में जाकर आपकी किसी site की link को बहुत बार share करते हो जहा उस link की जरूरत नहीं वहां भी यदि आप आपको site की link को share करते हो तो उस link share करना को spamming कहते है।

Spammer meaning in Hindi

Spammer का मतलब होता है जो spam करता है। 

जो ब्याकि या कोई जब spam link, message या mail भेजता है तो उस ब्याकि को spammer कहते है।

Conclusion

आपको इस spam meaning in hindi लेख में बताया spam kya hota hai और spam के बारे में जानकारी। मेरा ये लेख आपको पसंद आये तो जरूर अपने दोस्तों के साथ share कर देना। और नया नया ज्ञान के लिए इस website में visit करते रहना।

Leave a Comment