Tuesday, September 21, 2021
Home Internet Web Browser क्या है और कैसे काम करता है? | What is...

Web Browser क्या है और कैसे काम करता है? | What is Web Browser in Hindi

Web Browser in Hindi : internet तो हम सब लोग use करते हैं। इंटरनेट के जरिए किसी की भी चीज की information बहुत आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा इंटरनेट के जरिए वीडियो देखते हैं, पढ़ते हैं इसके अलावा और भी बहुत काम करते हैं।

इसी internet को चलाने के लिए बहुत कुछ चीजों की जरूरत होती है। इनमें से वेब ब्राउज़र एक बहुत महत्वपूर्ण चीज है। Web browser मतलब Browser के बिना इंटरनेट में प्रोवेस नहीं किया जा सकता। जैसे अप ये post पढ़ रहे हो ये web browser के वजह से ही संभव हो पा रही है। पर क्या आप जानते हो कि यह web browser kya hai? (What is Web browser in Hindi) और यह कैसे काम करता है? और web browser किसने बनाया?

आप यदि इन सारे सवालों का जवाब नहीं जानते और आप यह सवाल का जवाब जानने में बहुत इच्छुक है तो इस लेख को पढ़ो। इस लेख से आपको web browser के बारे में पूरी जानकारी मिलेगा। तो चलिए आज की लेख शुरू करते हैं।

Web Browser क्या है? – What is Web Browser in Hindi?

Web Browser kya hai, Web Browser in Hindi

Web browser एक application होता है जिसके जरिए user internet में मौजूद web page को खोजते है और खुद की भाषा में पढ़ पाते हैं और इंटरनेट में मौजूद फोटो और वीडियो को देख पाते हैं।

Web Browser internet में बाजूत web page और document को user के समझने वाला भाषा में बदलके user के सामने लाने की काम करता है। क्योंकि internet मतलब World Wide Web (www) में मजूत web page HTML language में बना होता है। जो language हर इन्सान को समझ नहीं आता पर machine इस language को अच्छी तरह पढ़ पाते है। इसलिए web browser इसी HTML language को पड़ के user के समझने वाला भाषा में बदल के user को सामने प्रदर्शित करते है।

सरल शब्दों में कहा जाए तो वेब ब्राउज़र इंटरनेट में मौजूद web page को खोजने का काम करता है और वेब पेज को इंसानों की समझने वाली भाषा में बदल के इंसानों के सामने प्रदर्शित करने का काम करता है।

Web browser उदाहरण है Chrome Browser, Mozilla Firefox, Opera mini इत्यादि।

अन्य पढ़े : –

Web Browser की इतिहास – History of Web Browser

Web browser सबसे पहले 1960 में Tim Berner Lee ने बनाया था। 

तीन बार नाली ने 1960 में दुनिया भर में आसानी से इंफॉर्मेशन शेयर करने के लिए hyperlink के मदद से WWW बनाया था। इसी WWW मैं उपस्थित सारे वेब पेज HTML language में बनाया गया था। इसी world wide web में maujud web page को ढूंढने के लिए और HTML language को इंसानों की भाषा में बदलने के लिए ब्राउज़र बनाया था।

Browser बनाने के बाद browser का नाम World Wide Web था। पर ब्राउज़र को www से अलग करने के लिए World Wide Web नाम बादल कर नेक्सस कर दिया।

पहले की ब्राउज़र सिर्फ text को ही प्रोदर्शित कर पाते थे ग्राफिक्स को प्रोदर्शित नहीं कर पाते थे। पर आए दिन browser में update होने के बाद browser में अलग अलग नेता feature देखने को मिलते है। आज की browser बहुत secure भी हो चुके है।

Web Browser कैसे काम करता है?

अप पहले पढ़ा कि Web Browser की दो काम होता है। एक है World Wide web में मजूत Web pages, photos, videos इत्यादि ढूंढना है और उसे user के सामने प्रदर्शित करना।

Internet में सारे data अलग अलग Web server में मजूत database में save होता है। Database में मजूत हर एक डाटा की एक address होता है। उस address को URL कहते है।

एक URL में protocol, server की IP address, और resources की address होता है। URL के बढ़े में जानकारी के लिए URL क्या है post को पढ़ो।

URL एक दूसरे resources या Web page जुड़ा होता है और इंटरनेट मतलब WWW बनता है।

Web Browser एक client की तरह काम करता है और User के query के अनुसार response करते है।

जब कोई भी user कोई भी Browser के address bar मैं एक URL Type करके search करते हैं। तब Browser URL के उल्लेख protocol (https) के मदद से सबसे पहले URL में उल्लेख domain name से उस Resources की server की IP address को निकाल ते है। 

उसके बाद ip address के मदद से उस server को user की query की एक Request send कर करते हैं। 

उसके बाद server browser की request के अनुसार सारे data response message के तौर पर browser को भेज देता है। 

Browser वह सारे data अपने web server में download करते हैं उसके बाद इंसानों की समझने वाला भाषा में बदल देता है और user के सामने दर्शाता है।

इसी तरह एक ब्राउज़र काम करता है और इंटरनेट से इंफॉर्मेशन लेने के लिए हम लोगों को बहुत मदद करता है और इंटरनेट से हम लोगों को जोड़ें रखता है।

Web Browser की feature क्या क्या होता है?

ऐसे तो इंटरनेट में अलग-अलग कंपनी के द्वारा बनाया हुआ बहुत सारे ब्राउज़र मौजूद है और अलग-अलग ब्राउज़र की बहुत सारे अलग-अलग  feature होते हैं। पर हर एक browser की काम करने का तरीका एक ही होता है। इसलिए सारे browser में कुछ feature एक जैसा होता है। जो सारे feature हर एक browser में एक होता है वह सारे feature के बारे में यहां पर आपको बता देता हूं। जिससे किसी भी ब्राउज़र को use करने में आपको आसानी हो।

1) Address Bar : – यह कोई भी ब्राउज़र में सबसे ऊपर एक search box ke रूप में होता है। इसी address Bar में URL Type करके किसीभी web page को open कर सकते हो।

2) History : – इस section में user की browsing history होता है। मतलब आप दिनभर ब्राउज़र से जितने सारे वेबसाइट visit किया वह सारे information इस history Option में मिल जाएगा।

3) Bookmark : – Browser में कोईभी website आपको अच्छा लगे या important हो और वह web page बाद में जरूरी हो सकती है इस तरह की web page को bookmark करके रखा जा सकता है। इसे उस web page को अप असानिसे अपनी browser में ढूंढ पाएंगे।

4) Incognito Mode : – browser कुछ search करने के समय आप चाहते हो कि उसकी इस browsing की history browser में save ना हो तो आप इस incognito mode का इस्तेमाल कर सकते हो। इस option से आपकी security बनाई रख सकती हो।

इसके अलावा भी और भी बहुत सारे अलग-अलग feature है और अलग-अलग ब्राउज़र के लिए अलग-अलग feature है। आप यदि ब्राउज़र की feature के बारे में पूरी details में जानकारी लेना चाहते हो तो नीचे comment करके बता सकते हो मैं इसके ऊपर एक आर्टिकल लिखने की कोशिश करूंगा।

कुछ Browser की उदाहरण – Example of Browser

आपको Web Browser in Hindi पूरी जानकारी मिल चुकी हैं। आप आपको कुछ web browser के उदाहरण दे कर web browser के बारे में आपकी विचार स्पष्ट हो जाएगा।

Chrome Browser : –

Chrome browser एक google के बनाया हुआ एक वह ब्राउज़र है। Chrome browser बहुत popular browser हैं। Chrome Browser को 2008 में launch किया गया था। Yah Browser Android, iPhone and window के लिए available है।

Jio Pages : – 

Jio Pages एक indian Web Browser है। इस browser को jio company ने developed किया।

Jio pages एक बहातरीन, secure और fast loaded Web Browser है। इसमें बहुत सारे मैंने विचार देखने को मिलता है। यह पूरी तरह से indian Web Browser है और इंडिया में ही बनाया हुआ है।

Mozilla Firefox : –

Mozilla Firefox भी एक अच्छा Web Browser है। इस browser को mozilla foundation और Mozilla corporation ने मिलकर बनाया। 

Mozilla Firefox windows, Linux, Android OS के लिए develop किया गया।

Opera Browser : –

Opera Browser एक लोकोप्रियो browser है। जब keypad mobile का जमाना था तब keypad mobile में opera browser बहुत popular था। पर ये browser को अभी भी लोग बहुत पसंद करते है।

इस browser को opera software ने 1995 में launch किया गया था। Opera Browser की एक छोटे version है इसको opera mini कहा जाता है।

अन्य पढ़े : –

Conclusion

इस लेख से अपने जाना वह web browser kya hai? (What is Web Browser in Hindi), Web Browser कैसे काम करता है? Web Browser की इतिहास क्या है? इत्यादि। इसके अलावा भी आप Web Browser की feature और web browser के उदाहरण के बारे में जाना। मुझे उम्मीद है की इस लेख को पढ़ने के बाद Web Browser के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी है।

इसको पढ़ने के बाद आपके मन में कुछ सवाल है तो जो comment Box में जरूर पूछना और इस लेख को अच्छा लगे तो जरूर अपने दोस्तों के साथ फेसबुक व्हाट्सएप में शेयर भी कर देना। धन्यवाद।

RELATED ARTICLES

WAN Full Form, LAN Full Form in Hindi | WAN, LAN, MAN meaning in Hindi

WAN Full Form in Hindi : आप यदि इंटरनेट के बारे में जानकारी रखना बहुत पसंद करते हैं, या आप कई exam...

Password Meaning in hindi | Password का अर्थ क्या है?

Internet में जब आप किसी website में एक account बनाते हो तब वहां पर एक password set करने को बोलता है। पर...

WWW Ka Full Form, WWW क्या है? | What is WWW in Hindi?

आप internet में बहुत सारे website की नाम से साथ WWW लिखा हुआ देखने को मिलता है। पर क्या आपको पता है...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Tiki app kya hai? | Tiki app kis desh ka hai?

आप यदि short video बनना पसंद करते हो या Short Video देखना पसंद करते हो तो आप Tiki app का नाम सुना होगा। आज...

CAPTCHA Meaning in Hindi | CAPTCHA Code क्या है और कैसे Solve करे?

आप यदि captcha meaning in hindi जानना चाहते हो तो आप सही जगह आये हो। इस लेख में आपको captcha या captcha code के...

End To End Encrypted meaning in Hindi | End To End encryption kya hai?

Whatsapp और signal app आपको end to end encrypted security की सुविधा देती है। ये बात तो आप सुना होगा। पर क्या आपको पता है कि...

Wombo app kya hai? Wombo app kaise chalaye aur wombo AI video kaise banaye?

कुछ दिन से internet में एक video बहुत viral हो रहा है। जहां पर किसीकी selfie photo को गाने की lyrics बोलने बाला video...

URL क्या है और URL का full form क्या है? | URL meaning in Hindi

क्या आप जानते हो URL kya hai? और कैसे काम करता है? नहीं तो इस लेख को पढ़ो इस लेख में आपको...