Affiliate Marketing क्या है? | Affiliate Marketing Meaning in Hindi

पैसे कमाना कौन नहीं चाहता और आप यदि घर बैठे online बहुत पैसे कमा सकते हो तो कैसा होगा? बहुत अच्छा होगा ना? तो चलिए आज आपको एक अच्छा पैसे कमाने की तरीका के बारे में बता देता हूं। वह तरीका है affiliate marketing। Online पैसे कमाने की बात आये और affiliate marketing की बात ना आये ये हो नहीं सकता। क्योंकि affiliate marketing पैसे कमाने का बहुत popular तरीका है और यदि आप affiliate marketing से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको affiliate के बारे में पूरी जानकारी रखना होगा। इसलिए आपको इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में आपको बताऊंगा affiliate marketing क्या है?, affiliate marketing का मतलब (Affiliate Marketing Meaning in Hindi) और भी affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए ये सारे जानकारी आपको इस article में मिलेगा।

आजकल ज्यादा दर लोग online से खरीद ना पसंद करते है। अभी के time online में बहुत कुछ खरीदने को मिलता है। इसलिए आप योदि एक blogger या youtuber हो या आपकी social media में बहुत सारे audience है तो आपके लिए ‘affiliate marketing’ best पैसे कमाने का तरीका है। इसलिए affiliate marketing के बारे में आपको जानकारी रखना भी जरूरत है। तो चलिए आजकी लेख start करते है।

Affiliate Marketing Meaning in Hindi – Affiliate Marketing का मतलब क्या है?

Affiliate marketing करने से पहले affiliate marketing का मतलब समझ लो।

affiliate marketing दो सब्दो से बना है एक है affiliate जिसका मतलब है युक्त होना या join होना और दूसरा शब्द marketing का मतलब है व्यापार करना, बेचना और promote करना

Affiliate Marketing का मतलब किसीभी company के साथ join होकर उस Company की product को online में promote करके बेचना। मतलब किसीभी company की affiliate program में join हो कर उस company की product को promote करके बेचना(sell करना) होता है।

Affiliate Marketing Kya hai ये जानिए जिससे इसका मतलब और भी अच्छे से पता चल जायेगा।

Afilliate marketing क्या है? – What is affiliate marketing in hindi?

Affiliate Marketing Meaning in Hindi, affiliate marketing kya hai

Internet में बहुत सारे website है जो उनकी service या product sell करते है। इन सारे website उनकी sell को बढ़ाने के लिए एक तरीका बनाया है। उस तरीका का नाम दिया है affiliate program।

 

इस affiliate program से ये होता है कि आपको किसीभी website की affiliate program में join होना है। उसके बाद उस website की service या product को आपकी audience के साथ blog या social media में share करके promote करना होता है। और उस website की product या service को promote करके उस website की product लोगोको sell करना होता है। मतलब आपको उस website की product या service को उस website से sell करवाना होता है। आप affiliate link promote करके आप जितना product आपकी link के माध्यम से उस website से sell कर पाते हो तो उन सारे product की price के हिसाब से आपको कुछ प्रतिशत commission मिलता है।

 

जैसे एक example से समाज लो : –

जैसे Amazon एक बहुत बड़ा e-commerce website है। जहां पर बहुत कुछ जैसे mobile, laptop, computer और भी बहुत कुछ खरीदने को मिलता है। Amazon उनकी product की sell बढ़ाने के लिए Amazon Affiliate Program का option देता है।

सोचिए आपके पास एक website है। उस website में अच्छा खरा traffic आता है। आब आप amazon की affiliate program में join करके amazon का product का affiliate link आपकी website में promote किया। उसके बाद आपकी website में आकर किसीने आपकी affiliate link में click करके amazon की website में जायेगा और वह उस product को खरीदे गा। इसे amazon website में audience मिलेगा और amazon Product की sell बढ़ेगा।

आप amazon product का promote किया इस लिए आपकी affiliate link से जितना product sell होगा उसके उसके हिसाब से amazon आपको product की price की कुछ प्रतिशत cammision देगा।

जैसे उस आपकी affiliate link के जरिए किसीने amazon से 100 रूपों का एक product खरीदा तो आपको 2-5 रूपी तक का commission मिलेगा। इसी को affilite marketing कहते है।

 

 

Affiliate marketing कैसे काम करता है?

Internet की दुनिया में जो सारे e-commerce website है जो उनकी product या service sell को बढ़ाने के लिए अच्छे खासे visitor है ऐसा website का ower को उनकी affiliate program में join करने के लिए बोलता है और उस e-commerce website की product या service को उनकी website में promote करने के लिए बोलता है। अच्छे खरे visitor वाला website owner उनकी website में उस e-commerce website का product का affiliate link लगा देता है। जिससे इस website की visitors affiliate link के जरिए उस e-commerce website में जाता है और वहां पर कुछ खरीद लेता है। इसे उस E-commerce website का customar बढ़ता है और ज्यादा product का बिक्री होता है।

जिस website ने उस e-commerce website का product को affiliate link के जरिए promote किया उस link के जरिए जीतना उस e-commerce site की product बिक्री होता है उसके हिसाब से पैसे भी देता है। इसी तरह जो promote किया उसका भी फायदा होता है और जिसका promote किया उसका भी फायदा होता है। इसी तरह Affiliate काम करता है।

जो affiliate program में join करता है उसका एक अलग affiliate का account होता है। जहां पर उसकी commision sell और उसकी affiliate link की click का information मिलता है। Affiliate account में commision conform होने के बाद पैसे account में आ जाता है।

 

Affiliate Marketing से संबंधित कुछ महत्बपूर्ण परिभाषा.

आप यदि affiliate marketing से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको affiliate marketing के बारे में जितना हो सके जानकारी रहना होगा। और affiliate marketing से संबंधित कुछ term है वह भी आपको जानके रखना पड़ेगा। तो चलिए आपको बता देते है।

 

1) Affiliate Program kya hai?

Affiliate program मतलब किसीभी product या service seller website जब affiliate service देता है उस service को affiliate program कहते है। यहां पर affiliate program के लिए अलग से एक web page बनाना पड़ता है जो website affiliate service देता है।

 

2) Affiliate marketing kya hai?

जब आप किसीभी website की affiliate program में join होके उस website की affiliate link या ad को जिस तरीके से market में promote करते हो उस तरीके को affiliate marketing कहते है। एक लाइन में बोला जाए तो affiliate ad या link को promote करने के तरीका को Affiliate Marketing कहते है।

 

3) Affiliate ID kya hai?

जब आप किसीभी website की affiliate program में join होते हो तब आपको एक ID दिया जाता है उस ID को affiliate ID कहा जाता है। ये ID हर एक affiliate user को दिया जाता है और उनकी order और commission उस ID से manage किया जाता है।

 

4) Affiliate Link kya hai?

Affiliate account में हर एक product का एक link होता है। वह सारे लिंक web link होता है। और उन सारे product की link को ही आप promote करते हो। इसी link को affiliate link कहते है।

 

5) Affiliate Cloaking kya hai?

Affiliate account में product की जो affiliate link होता है वह बहुत बड़ा और अलग सा दीखने बाला होता है। उस product की बड़ा link को affiliate cloaking के मदत से छोटा किया जाता है। मतलब ये link को छोटा करने का काम करते है जैसे user उस link में ज्यादा click करे।

 

6) Affiliate Commission kya hai?

जब आप एक affiliate link के माध्यम से कोई product को किसीको बेचते हो मतलब खरीदबा ते हो तब उस product की price के हिसाब से कुछ प्रोटिशत पैसे आपको दिया जाता है। उन पैसे को commission कहते है। इसी commission से आपकी फायदा होती है।

 

7) E-commerce Website kya hai?

जब कोई website किसी service या product online sell करते है तब उस website को e-commers website कहते है।

 

8) Affiliate Ad kya hota hai?

Affiliate account में affiliate link के माध्यम से product को promote करने के लिए affiliate ad बनाया जाता है। ये ad ‘banner ad’ भी हो सकता है। इसी ad को affiliate ad बोलते है।

 

9) Payment Threshold kya hota hai?

Payment threshold मतलब affiliate account से पैसे withdraw करने के लिए आपको एक minimum limit लक पैसे कमाना होता है। जैसे किसी account में होता है की minimum जब आपकी account में 500 रुपया होगा तब आप आपकी पैसे बैंक में ले सकते हो। इसे  minimum पैसे को payment threshold कहते है।

 

 

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये? – How to Earn Money from Affiliate Marketing in Hindi?

उमीद है कि आपको affiliate marketing या affiliate program के बारे में अच्छे idea हो चुका है। तो अब आपको बता दु की इस एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाये। Affiliate Marketing internet में साबसे अच्छा पैसे कमाने की जरिया है। यहां से आप लाखो रुपया तक हर महीने कमा सकते हो। तो आपभी यदि कमाना चाहते हो तो कैसे जान लीजिए।

 

Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए साबसे पहले आपको किसीभी e-commerce website की affiliate program में join होना होगा। उसके बाद आपको उन website की product को promote करना पड़ेगा जिसे आपकी affiliate link से वह product ज्यादा sell हो। आपकी affiliate link से जीतना product या service sell होगा आप उतना पैसे कमा सकते हो।

Affiliate link promote करने का बहुत सारे तरीका है। इनमे से आपको सही तरीका को चुनना होगा। जिसे लोग आपकी affiliate link में click करे और वह product को खरीदे। आप यदि सही तरीके से आपकी affiliate link को लोगों के साथ share करोगे तो आपकी link से बहुत ज्यादा product sell होगा और आपकी

तो चलिए आपको एक एक करके हर एक तरीका बता देता है। इन सारे तरीका को ध्यान से पढ़ो और समझो और affiliate marketing start करो।

 

Affiliate marketing की तरीका बताने से पहले आपको एक बात बता देना चाहूंगा कि आप यदि affiliate marketing से पैसे कमाना चाहते हो तो साबसे पहले आपको बहुत बड़ा audience base बनाना पढ़ेगा। आपके पास audience नहीं होगी तो आप फूटी कौड़ी भी नहीं कमा पयोगे।

 

Affiliate marketing करने का और affiliate marketing से पैसे कमाने का तरीका।

1) Bolg Website बनाकर : –

Affiliate marketing से paise कमाने के लिए आपको एक blog website बनाना पड़ेगा। और आपके पास पहले से blog website है तो बहुत अच्छी बात। उसके बाद जो product या service आप promote करना चाहते हो उस product के ऊपर details information देके article लेखों। उस product के वारे में अछि बात क्या क्या है वह लिखो। उसके बाद उस article के नीचे उस product की affiliate link देदो। कोईभी जब आपकी article को पढ़ेगा और उसको आपकी लेख पसंद आये तो वह उस product को खरीद ना चाहेगा और आपकी affiliate link के माध्यम से खरीद भी लेगा। और आपको अछि खासी commission भी मिल जाएगी।

 

Tip :-
blog से आप यदि affiliate marketing करना चाहते हो तो आपके लिए कुछ tip

1) आपको जिस product के ऊपर अच्छे ज्ञान है आप उस product के ऊपर ही article लिखो।

 

2) article लिखने के बाद आपको अच्छे से SEO करना होगा। और आपको कोशिश करना होगा कि आपकी blog में ज्यादा लोग google search से ही आये। तब ही आप affiliate link के माध्यम से ज्यादा product sell कर सकते हो।

 

2) Youtube Channel बनाकर : –

Youtube बहुत बढ़ा video streaming platform है। youtube में आपको बहुत सारे audience मिलजायेगा। तो आप एक youtube channel बनाऊ और product की review video upload करते रहो। और उस video की नीचे description box से उस ptoduct की link share करदो। आपकी video देखके बहुत सारे audience आपकी affiliate link के माध्यम से उस product को खरीदेगा।

 

3) Facebook page बना कर : –

आप affiliate marketing करने के लिए facebook में एक page या group बना सकते हो। जहां पर आप अच्छे अच्छे product की affiliate link share कर सकते हो। यहां पर affiliate marketing करने के लिये अच्छे अच्छे offer बाले product को promote करना पड़ेगा। facebook page में affiliate link share करने के बाद जितना हो सके उस post को share करदो।

 

4) Telegram Group और channel बना कर :-

Telegram एक instant messaging app है। यहां पर आपको बहुत सारे लोग मिल जाएगा। तो आप Telegram से एक channel या group बना कर बहुत सारे लोगोको जोर कर आपकी affiliate link share कर सकते हो। जितना ज्यादा लोगोको आप आपकी telegram channel में join करबा पयोगे उतना ज्यादा chance होगा आपकी affiliate link से लोग उस product को खरीदे।

 

 

5) Instagram में post करके : –

Instagram एक बहुत बढ़ा और popular social media platform है। यहां पर हर दिन millions के ऊपर लोग active होते है। तो यहां पर आप affiliate marketing कर सकते हो तो बहुत बढ़िया काम होगा। Instagrma में सिर्फ bio में ही affiliate link लगा सकते हो। इसलिए आप instagram में अच्छे अच्छे product की post करो और लोगो को आपके bio की link के माध्यम से उस product को खरीदने को बोलो। यहां से भी आप बहुत सारे affiliate product बेच सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

 

यही कुछ तरीका को use करके आप affiliate marketing से पैसे कमा सकते हो।

Top 10 Affiliate Program in Hindi

 Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ अच्छा अच्छा affiliate program में join होना होगा। इसलिए यहां पर आपको कुछ affiliate program के नाम बता देता हु।

1) Amazon Associates

Amazon के बढ़े में किस को नहीं पता। ये एक e-commerce website है। जहां पर बहुत सारे चीज खरीदने को मिलता है। ये website लोगों द्बारा बहुत पसंद भी किया जाता है।

amazon उनकी product को promote करने के लिए affiliate program का facilaty देता है। Amazon affiliate program में join होके amazon का product को promote किया तो commision अच्छा खासा मिलेगा। क्योंकि amazon एक popular websites है इस website से shopping करना हर किसीको पसंद है। इसलिए amazon की product promotion करने से sell ज्यादा होता है और पैसे भी अच्छा खासा मिलता है।

Amazon Affiliate Program link

Amazon Affiliate Program में join करने के लिए ऊपर में दिया गया लिंक में click करो और form में आपकी details भरो और sabmit करो। उसके बाद आप amazon की product की affiliate link share करो।

2) eBay Affiliate Program

eBay एक e-commerce website है जहां पर पुराने और नया चीज खरीदा और भेजा जाता है। ebay affiliate program का option देता है। आप ebay की affiliate program में join करके अच्छा खासा पैसे कमा सकते हो।

ebay affiliate program Link

3) Cuelink

Quelink एक affiliate Network है। Quelink website अलग अलग affiliate program में join होकर अपने platform में list करता है। इसे सिर्फ cuelink में join होकर आप बहुत सारे website की affilite program को access कर सकते हो। और अलग अलग company की product की affiliate link बना कर share कर सकते हो जैसे Cuelink में join होने पर आपको filpkart, Amazon, Myntra, ShopClues जैसे company की affiliate link generate करके share कर सकते हो और बहुत पैसे कमा सकते हो। Cuelink में join होने पर आपको अलग अलग website में जाकर उनको affiliate program में join होने की जरूरत नहीं। क्युकी आप यदि Cuelink में join करोगे तो वहां पर आपको बहुत सारे company को affiliate program की approval मिल जायेगा।

Cuelink joining Link

4) Godaddy

Godaddy एक domain और Hosting service provider है। आप यदि Godaddy की affiliate program में join होकर यदि godaddy से domain और hosting किसीको खरीदंबा सकते हो तो आपको बहुत पैसे मुनाफा होगा।

GoDaddy affiliate program

5) Hostgator

Hostgator भी godaddy की तरह एक domain और Hosting seller है। इसकी भी affiliate program में join होने से बहुत फायदा मिलता है।

Hostgator affiliate program

Affiliate program में join कैसे करे?

किसी भी website की affiliate program में join करने के लिए उस website की affiliate site में जाना होगा। और उस website की affiliate site में जाने के लिए google में उस website की नाम के साथ affiliate program type करके search करोगे तो उस site की affiliate website मिल जाएगी।

 

उहाँ पर जाके sign up button के ऊपर click करो – एक form आएगा उस form को fillup करना होगा

 

उस फॉर्म में  आपकी नाम, email address, phone number, आपकी address और कुछ information fill करके submit कर दो। आपकी affiliate account बन जाएगी। उसके बाद आप उस account से affiliate link share करके affiliate marketing कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

 

 

Affiliate account से bank में पैसे कैसे withdraw करे?

जब आपकी affiliate account में payment threshold complete हो जाएगा तब आप उस affiliate site की कोईभी एक payment method select करके जैसे paypal या bank transfer select करके उसकी details भरके withdraw कर सकते हो।

 

 

Affiliate marketing से सम्बधिद ज्यादा पूछे जाने बाले कुछ सवाल। – FAQ

Affiliate marketing से सम्पर्कित बहुत सारे सवाल लोगो के मन मे होते है। उन सारे सबाल में से ज्यादा पूछने बाला सबाल का जबाब देने की कोसिस करता हु। और आपके मनमे कुछ सबाल है तो comment box में पूछना ना भूलना।

Q.1) क्या में google adsense के साथ affiliate marketing कर सकता हु?

Ans:- हा, आप बिना दिक्कत के google adsense के साथ affiliate marketing कर सकते हो। ये सिर्फ google adsense के साथ नहीं आप किसीभी ad network के साथ affiliate marketing कर सकते हो।

Q.2) क्या ब्लॉग में कम traffic में भी affiliate marketing किया जा सकता है?

Ans :- बिल्कुल आप कर सकते हो। affiliate marketing करने के लिए website की traffic से कुछ लेना देना नहीं। पर आपके website में ज्यादा traffic या ज्यादा audience नहीं होगा तो affiliate link से sell ज्यादा नहीं होगा और आप पैसे ज्यादा नहीं कमा पयोगे।

Q.3) क्या एक blog site में एक से ज्यादा affiliate program use किया जा सकता है?

Ans :- जी हां। आप एक blog site में जितना चाहो उतना अलग अलग company की affiliate program को इस्तेमाल करके affiliate marketing कर सकते हो। कोई problem नहीं होगी। पर मेरा ये सलाह है कि आप कोई एक company की affiliate program को use करो। इससे आपकी earning ज्यादा होगी।

Q.4) क्या Affiliate Marketing के लिए Blog या Website होना जरूरी है ?

Ans : – जी नहीं। आप के पास blog या कोई website नहीं है तो आप social media का use कर सकते हो। या youtube video बनाके affiliate marketing कर सकते हो।

Q.5) हम Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते है?

Ans : – Affiliate marketing से पैसे कमाने का कोई limit नहीं है। आप आपकी affiliate link से जितना product या service की sell करबा पयोगे उतना पैसे कमा सकते हो। हो सकता है आप हर महीने 2 से 3 लाख तक पैसे कमा सकते हो।

Q.6) Blog website के लोए best affiliate program कौन सी है?

Ans : – आप blog या website में affiliate marketing करना चाहते हो तो आप Amazon Affiliate Program और Hostgator Affiliate Program का इस्तेमाल कर सकते हो।

Q.7) क्या social media में affiliate marketing किया जा सकता है?

Ans :- बिल्कुल किया जा सकते है। आप किसीभी social media जैसे Facebook, Instagram, Telegram etc. को use करके आप affiliate marketing कर सकते हो। पर social media में आपकी बहुत ज्यादा follower base होना चाहिए। तब ही आप social media में affiliate marketing करके पैसे कमा सकते हो।

Q.8) हिंदी ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं?

Ans :- हा, आप hindi blog लिखके affiliate marketing कर सकते हो। पर आप ज्यादा पैसे नही कमा पयोगे। कयूकी किसीको जब कोई product खरीदना होता है वह google में english में ही search कर ते है। और english blog को ज्यादा trust करते है। आप यदि हिंदी में अच्छे और imfornative blog लिख सकते हो और लोगोकी trust बना सकते हो तो आप affiliate marketing से पैसे कमा पयोगे।

Q.9) क्या Affiliate marketing blog के लिए SEO जरूरी है?

Ans : – में ये नहीं बलूँगा कि जरूरी है। कयूकी आप किसी product के बारे में blog लिखके आप social media में share करके traffic ला सकते हो। पर आप यदि अच्छे से SEO करते हो तो आपकी blog google की search में आएगा। इसे आपकी affiliate link से ज्यादा sells होने का chance होगा। क्युकी search results से targeted visitors मिलता है और आपकी earning ज्यादा होगी।

Q.10)क्या Affiliate Program join करने के लिए कोई fees लगती है?

Ans : – बिल्कुल नहीं। कोईभी company उसकी affiliate program में join करवाने के लिए आप से एक भी पैसे नहीं लेता। और कोई आपसे यदि बोलता है कि आप इस affiliate program में join करोगे तो आपको fees देना होगा, तो आप उस affiliate program में join मत करो।

 

और पढ़ें :- 

CONCLUSION

आज अपने इस लेख में सीखा affiliate marketing kya hai?, affiliate marketing का मतलब (Affiliate Marketing meaning in Hindi), और affiliate marketing se paise kaise kamaye?

में हमेशा यही कोशिश करता हु की आपकी सवाल का सही और पूरी जानकारी देना। तो आप मुझे जरूर बताये की आज की इस article आपकी सबाल की पूरी जानकारी अच्छे से दे पाया कि नहीं। ये article आपको अच्छा लगे तो जरूर अपने दोस्तों के साथ share करदेना। जैसे उहे भी affiliate marketing के बढ़े में पता चले और आपकी तरह उन्हें भी पैसे कमाने की मौका मिले।

Sharing is Caring

1 thought on “Affiliate Marketing क्या है? | Affiliate Marketing Meaning in Hindi”

Leave a Comment