OTP kya hai? OTP ka full form kya hai? | OTP meaning in hindi?

OTP ये तीन letter तो आप सुना ही होगा। आप यदि अपनी credit card या debit card से कोईभी payment किया तो आपके number पे एक 6 संख्या की एक OTP Code जरूर आया होगा। पर क्या आपको पता है कि ये OTP code क्या है और OTP ka full form kya hai और क्यों ये code mobile number पे भेजा जाता है? आपका उत्तर नहीं है, तो इस article को पूरा पढ़ो। क्योंकि इस article में आपको इस OTP code के बारे में जानकारी दूंगा। इस post में आपको वताउंगा OTP kya hai in hindi? OTP ka full form kya hai? OTP meaning in hindi?

आप online payment से जुड़े कोई भी काम कर रहे हो तो आपकी safety के लिए आपको OTP के बारे में पूरी जानकरी रखना बहुत जरूरी है। आप OTP के बारे में जानोगे तब आप इसका उपयोद सही से कर पयोगे और आप सुरक्षित रह पयोगे। तो चलिए आज की article सुरु करते है.

OTP क्या है? – What Is OTP in Hindi?

OTP kya hai? OTP ka full form kya hai? | Full Form Of OTP in Hindi?

OTP आपकी account की एक अस्थायी password होता है जो कि आपकी phone में message के माद्यम से आता है। ये password आपकी account को access करने के लिए उपयोग होता है। आप जिस company की account access करना चाहते हो उस company से आपकी account के साथ link हुया mobile number में ये OTP code भेजा जाता है।

OTP code का validity बहुत कम समय तक होती है। मतलब आपकी number में OTP आने के बाद इसे जल्दी use नहीं करोगे या 5 minute से 10 minute के बाद use करोगे तो ये code और काम नहीं करेगा। और आपको New OTP code दोबारा generate करना पड़ेगा फिर उसके बाद OTP काम करेगा।

OTP mobile number में message के माद्यम से और call के माध्यम से भेजा जाता है और Email ID में OTP Email के माद्यम से भेजा जाता है जो Email की inbox में प्राप्त होता है।

OTP Ka full form – What is full form of OTP?

OTP का Full Form है –

One Time Password

OTP code को आप एक बार ही use कर पयोगे इस लिए इस code का नाम One Time password।

OTP का मतल क्या है? – OTP meaning in hindi?

OTP का full form One Time Password का हिंदी में मतलब है एक बार प्रोयोग होने बाला पासवर्ड

OTP password  को आप आपकी account की 2nd layer password भी बोल सकते हो। ये pasword कभी स्थायी रूप से समान नहीं रहता। ये Password हर समय में बदल जाता है।

OTP कितने प्रोकार की होती है?

OTP का प्रोकार एक ही है। OTP 4 से 8 संख्या को होती है। पर OTP तीन तरीके से आपकी Mobile में आता है।

1) Message के माद्यम से।  2) Call के माध्यम से। 3) E mail के माध्यम से।

 

 

मेरे फ़ोन का ओटीपी क्या है? – What Is My OTP In Hindi?

OTP किसीभी Company द्वारा भेजा जाता है। आप जब किसी platform में account बनाओ गे या Online आपकी debit card से patment करोगे तब आपकी जिस number आपकी बैंक से जुड़े है या जिस nunber से account बना रहे हो उस number में OTP आएगा। उस OTP को पता करने के लिए आप आपकी Phone की message check करो। क्योंकि OTP message के माध्यम से आता है।

और आपकी Phone में OTP code की Message ना आये तो हो या आने में Late होता है तो इसका बहुत सारे कारण हो सकता है। हो सकता है आपकी Sim बन्द हो गेया है, या network का problem है, या company की techinical problem भी हो सकता है। आप किसी platform में OTP request करने के बाद थोड़ा रुक जायोगे तो आपके sim में जरूर OTP आएगा। और sim बन्द हो गेया है तो recharge करो। आपकी phone में OTP आ जायेगा।

OTP code क्यों use किया जाता है?

OTP internet में बहुत गुरुत्बपूर्ण है। इसका इस्तेमाल internet में बहुत ज्यादा होती है। OTP code को internet में दो काम के लिए साबसे ज्यादा use किया जाता है। वह है : –

1)  Security के लिए : –

OTP ज्यादा आपकी security के लिए use होता। कैसे वह आपको एक example देके समझता हूं।

सोचो facebook में आपकी एक account हैं। और आपकी facebook में जो password दिया है वह आपकी दोस्त जान गेया। अब तो वह आपकी facebook password से आपकी account access करके कुछ भी कर सकता है।

पर आपकी Facebook account के साथ आपकी Mobile number connect है। और आपकी mobile number आपके पास है। और OTP security का feature Facebook में है तब जब आपकी दोस्त आपकी facebook account को अपकी facebook password देके log in करने जाएगा तो उसको OTP देने के लिए बोलगा। पर आपकी Facebook account की OTP तो आपकी phone में आएगा। तव उसको आपकी OTP नहीं मिल पायेगा और आपकी facebook account open नहीं कर पायेगा।

इसी तरह आपकी किसीभी account को या आपकी bank balance को सुरक्षित रखने के लिए OTP use किया जाता है।

2) Mobile number और email ID verify करने के लिए : –

OTP आपकी Mobile number verify करने करने के लिये भी use किया जाता है। जब आप किसी platform में आपकी Mobile Number और Email ID देके Account बनाते हो तब आपकी उस number और Email पर एक Code भेजा जाता है। उस code को verify करके ये conform कर लिया जाता है कि account बनाने के लिए आप जो Number और Email use कर रहे हो वह आपकी है।

इससे आपकी number या email id देके दूसरे कोई फालतू की platform में account नहीं बना पायेगा और आप भी दूसरे किसीकी email या number देके कोई account बना नहीं पयोगे।

इसी दो काम के लिए OTP का use किया जाता है।

OTP का फायदे क्या क्या है?

OTP का फायदा बोले तो बहुत फायदा है।

1) OTP के वजह से आपकी Credit या Debit कार्ड की Details मिलने पर भी आपकी account से एक भी पैसे नहीं कोई उठा पायेगा। जब तक आप उसके साथ OTP नहीं share करोगे तब तक।

2) OTP के वहज से आपकी Mobile number से दूसरा कोई कोईभी platform में account नहीं बना पायेगा और उसे miss use भी नहीं कर पायेगा।

3) OTP के वहज से आपकी Importent account  दूसरा कोई खोल नहीं पायेगा। और आपकी account secure रहेगा।

OTP क्यों दुसरो के साथ share करना नहीं चैहिये?

आप इस article को पढ़के जान गए होंगे कि OTP क्या है और ये इतना जरूरी क्यों है। पर फिर भी आपको एक बात बता देती हूं कि आप आपकी Mobile की OTP किसीके साथ भी Share ना करे। यदि आप किसीको भूल करके भी आपकी OTP share करते हो तो आपकी Bank Balance शून्य (Zero) हो सकता है।

बहुत सारे ऐसे froud है जो आपको ‘आपकी ATM card बन्द हो गेया‘ ये कहके डरायेगा और आपकी credit card या debit card की details मग्गे गा और साथमे आपकी number में एक OTP आएगा वह भी भी पूछे गा। पर आप यदि उस froud के साथ अपनी OTP share करोगे तो आपकी बैंक balance खाली कर देगा। ईसलिये आपको ये दिमाग मे बैठा लेना है कि कुछ भी हो जाये आप किसीके साथ आपकी OTP share नहीं करोगे

Conclusion

आजके लेखमें आपको बताया OTP kya hai? OTP meaning in hindi? और OTP ka full form kya hai?

आपको इस article को पढ़के OTP के बारेमे अच्छी जानकारी मिली तो जरूर अपने दोस्तों के साथ भी इस आर्टिकल को share कर देना। और इस website में visit करते रहना।

Leave a Comment