Tuesday, September 21, 2021
Home Knowledge Fastag क्या है और कैसे बनाये? | Fastag Meaning in hindi

Fastag क्या है और कैसे बनाये? | Fastag Meaning in hindi

आप जरूर Fastag का नाम सुना होगा। पर क्या आपको पता है कि Fastag kya hai? नहीं तो इस article को पढ़ो। क्योकि इस article में आपको Fastag से संबंधित सबाल जैसे Fastag क्या हैFastag meaning in hindi और fastag kaise banaye जबाब पूरी जानकारी के साथ देनेबाला हु।

 

अप यदि कही tarvel करते हो या एक सहर से दूसरे सहर में जाते हो तो आप Toll Plazza का सामना किया होगा। Toll Plazza में आप लम्बे लाइन देके Toll Tax दिया होगा। पर अब आपको लम्बे लाइन देने की समय जा चुका है। कयूकी अब गाड़ी में fastag का use होना start हो चुका है। आपके पास एक कोईभी गाड़ी है वह private car हो या दूसरा गाड़ी आप कोई toll plazza में जायोगे तो आपके पास fastag होना जरूरी है। कयूकी सरकार हर गाड़ी के लिए fastag अनिवार्य करदिया है। आपके पास fastag नहीं है तो toll plazza पर आपको double tax pay करना पर सकता है। इसलिए इस लेख को पढ़ो और fastag के बारे में पूरी जानकारी लो।

 

Fastag क्या है? – Fastag Meaning in Hindi?

FAstag kya hai?, Fastag kaise kam karta hai? Vastav ki matlab?
 

Fastag एक sticker होता है जो गाड़ी की सामने windscreen के ऊपर लगाया जाता है। इस fastag sticker में Fastag ID, Bank Name,  होता है उसके साथ एक antena और एक chip लगा रहता है, इस chip में आपकी गाड़ी की details होता है और आपकी bank के साथ link होता है। जब आप किसीभी toll plazza पर जायोगे तो उस toll plazza पर Redio Frequency Identification Sensor लगा रहता है। उस sensor redio frequency के मदत से आपकी fastag sticker को scan किया जाता है। और आपकी जो toll fees है वह आपकी bank से direct कटलिया जाता है। इसी Sticker को fastag कहते है। Toll plazza की Fastag Redio Frequency Identification Technology के ऊपर काम करता है।

Fastag  toll tax collect करने का एक digital तरीका है। आपके पास fastag होगा तो आपको toll plazza में case देने की जरूरत नहीं। Toll plazza में आपको ज्यादा time भी रुकने की भी जरूरत नहीं। आप toll plazza पर पहुंचते ही toll plazza की sensor आपकी fastag sticker को scan करेगा और कुछ minute में आपकी Toll tax direct आपकी bank से pay हो जाएगा। उसके बाद आप जा सकते हो। और आपकी mobile में एक message भी आएगा।

जब आप fastag बनायोगे तो आप fastag के लिए अलग से एक prepaid wallet बनजायेगा। आप उस wallet में पैसे add करके आसानी से toll tax pay कर सकरे हो। आप चहोतो आपकी bank account के साथ भी fastag को link कर सकते हो।

Fastag कैसे काम करता है?

Fastag kya hai ये आप अछि तरह जान गेया। अब आपको बता देता हु की fastag कैसे काम करता है।

Fastag से toll tax collection कुछ process के माध्यम से कम करता है। वह process क्या है वह आपको यहां पर बात देता हूं। ध्यान लगा कर पढ़ो।

जब कोई fastag गाड़ी toll plazza पर पहचता है तब toll plazza में लगा हुआ sensor redio frequency के मददत से fastag scan करता है और fastag की details toll plazza की computer में भेजता है।

उसके बाद Toll plazza की computer Toll plazza की Partner bank को उस fastag details भेजता है। उसके बाद Toll plazza की partner bank उस fastag details को verify करने के लिए NETC Mapper को forword कर देते है। NETC mapper सारे details verify करने के बाद फिर उस toll plazza की partner bank को forword करेगा। फिर toll plazza partner bank उस fastag से कितना Toll tax collect करना है वह ammount NETC mapper को forword करेगा।

उसके बाद NETC mapper उस ammount को उस fastag से link bank को forword करेगा। Fastag से link bank Fastag woner की account से वह ammount काटके NETC Mapper को inform करेगा। NETC Mapper फिर Toll plazza partner bank को inform करेगा। Toll plazza Partner bank Toll plazza को Inform करेगा कि transaction successfull हुया है। उसके बाद उस गाड़ी को Toll plazza से जाने देगा।

ये सारे process कुछ second या minute में digital तरीके से होता है। इसलिए आपको toll plazza पर toll tax pay करने के लिए ज्यादा देर रुकना नहीं पड़ता।

NETC का Full form क्या है?

NETC का full form है National Electronics Toll Collection। NETC को NPCI (National Payments Corparetion of India)  द्वारा हाल ही में बनाया गेया। NETC fastag से toll tax collection process को manage करता है और digital तरीके से Toll tax collect करता है।

Fastag की फायदा क्या है? – Advantage Of Fastag in Hindi.

Fastag से Digital तरीके से Toll tax payment करने का बहुत फायदा है वह फायदा क्या है वह आपको बता देता हूं।

#1) आपको Toll plaza पर ज्यादा time रोखने की जरूरत नहीं। आप fastag के मदत से जल्दी tax pay करके जा सकते हो।

#2) Fastag से जल्दी Tax pay हो जाने के वजह से Toll Plazza पर गाड़ी की लम्बे line से छुटकारा मिलती है।

#3) Toll plazza पर ज्यादा time आपको रुकना नहीं पढ़ेगा इसलिए आपकी गाड़ी की ईधन कि बचत होगी।

#4) fastag में आपको कभी कभी cashback भी मिलता है। जिससे आपकी पैसे की बचत भी होगी।

#5) fastag होने के वजह से आपको अलग से पैसे ले जाने से छुटकारा मिलती है।

#6) fastag होने के वजह से online transaction होता है इसलिए हिसाब सही रहता है। इसलिए Toll Plazza पर Corruption कम होता है।

Fastag कैसे बनाये?

आप fastag के बारे में जान गए होंगे। अब आप यदि fastag बनवाना चाहते हो तो आप कैसे बनवा सकते हो वह आपको बतादेता हु।

Fastag आप चार जगह से बनबा सकते है वह चार जगह है NHAI द्बारा बयाना गेया बिक्री केंद्र, Bank , Online Shoping Site (amazon), Wallet App(Paytm etc.) से।

NHAI द्बारा बनाया गेया बिक्री केंद्र में जाके आप आपकी document देके Fastag बना सकते हो। आप यदि NHAI का बनाया हुआ बिक्री केंद्र के बारे में नहीं पता तो आप My Fastag App को playstore से download कर सकते हो और यहां से जानकारी ले सकते हो। या फिर आप Toll plazza पर बनी बिक्री केंद्र से भी Fastag ख़रीदके activate कर सकते हो

आपके आसपास में कोई bank है तो आप उस bank में जाके भी fastag बना सकते हो या आप उस bank की site से fastag के लिए register कर सकते हो।

आप चाहो तो Online shoping site जैसे amazon से fastag sticker order करके
My Fastag app के मददत से उसको activate करके आप fastag बना सकते हो।

आप Paytm से भी Fastag को register कर सकते हो और fastag बना सकते हो।

आप ऊपर की चार जगह में जाना नहीं चाहते हो तो आप Playstore से My fastag app download करके fastag के लिए register कर सकते हो आए fastag sticker order कर सकते हो। My fastag app को NHAI द्बारा बनाया गेया है।

Fastag बनवाने के लिए जरूरी document क्या क्या है?

Fastag बनवाने के लिए जो सारे document की जरूरत है वह है 👇

1) Driving License

2) PAN Card

3) Aadhar Card / Votar Card

4)  गाड़ी मालिक की Photos

5) गाड़ी मालिक की Phone Number

6) गाड़ी मालिक की Email ID

7) गाड़ी की RC Book

8) गाड़ी की last Insurence Copy

Fastag बनाने में कितना खर्च होती है?

FASTAG बनाने का खर्च अलग अलग जगह पर अलग अलग हो सकती है। पर सामान्यतः जो खर्च होती है वह है 400 से 500 rupee तक।
इसमे से
₹100 – Fastag issue fees
₹150 – आपकी fastag balance के लिए।
₹250 – Refundable security charge है।

Fastag Recharge कैसे करे?

आपकी fastag की balance जब खत्म हो जाएगी तब आपको fastag की wallet में recharge करना होगा।

Fastag को recharge करने के लिए My Fastag app को use करके paytm, Google Pay, Phonepe, Credit Card, Debit Card का मददत से recharge कर सकते हो। Fastag में आप Minium ₹100 और maximum 1 लाख तक Recharge कर सकते हो।

 

 

 

Fastag FAQ in Hindi

Q.1) Fastag क्या है?

Ans) Digital तरीके सेे जिस tag के जरिये toll collect किया जाता है उसको fastag कहते है। Fastag गाड़ी की सामने Windscreen में लगाया जाता है।

Q.2) Fastag की charge कितना है?

Ans) Fastag बनवाने के लिए आपको ₹400 से ₹500 रुपया तक कि charge लग सकती है। जिनमे से 150 रुपया आपको आपकी Fastag wallet में recharge करदिया जाता है।

Q.3) Fastag sticker कहा लगाना चाहिए?

Ans) Fastag Sticker गाड़ी की सामने Windscreen में लगाया जाता है।

Q.4) Fastag sticker खराप हो जाये तो क्या करे?

Ans) Fastag Sticker किसी वजह से खराप हो जाये तो आप जहा से fastag लिया था यहां संपर्क करना होगा और नया fastag sticker लेना होगा।

Q.6) Fastag की validity कितनी दिन तक होती है?

Ans) Fastag की validity 5 साल तक होती है। 5 साल के बाद आपको नेया fastag बनवाना पढ़ेगा।

Conclusion

इस post में आपको Fastag के बारे में बताया। इस पोस्ट में आपको बताया Fastag kya hai, fastag meaning in hindi aur fastag kaise banaye। इस post में आपको fastag के बारे में पूरी जानकारी देने की कोसिस की है। पर Fastag के बारे में आपके मन मे कोई ऐसा सबाल है जो इस article में नहीं है तो आप comment section में पूछ सकते हो। ये article आपको अच्छा लगे तो जरूर अपने दोस्तों के साथ share कर देना।

RELATED ARTICLES

SIM Full Form, SIM का Full form | SIM meaning in Hindi

SIM full form : SIM हर एक मोबाइल में use होता है। बहुत सारे कंपनी SIM बेचता है। पर क्या आप जानते...

PDF का full form क्या है? PDF कैसे बनता हैं? Full Tutorial

Internet के दुनिया मे आप PDF ये तीन letter आप सुना होगा। आपकी दोस्त या कोई आपको PDF के बारे में बोला...

QR Code kya hota hai aur kaise banaye? | QR code Full Form in hindi

आप OR Code का नाम सुना होगा जैसे Whatsapp QR code, Paytm QR Code या QR code कही पे देखा होगा जैसे किसी product...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Tiki app kya hai? | Tiki app kis desh ka hai?

आप यदि short video बनना पसंद करते हो या Short Video देखना पसंद करते हो तो आप Tiki app का नाम सुना होगा। आज...

CAPTCHA Meaning in Hindi | CAPTCHA Code क्या है और कैसे Solve करे?

आप यदि captcha meaning in hindi जानना चाहते हो तो आप सही जगह आये हो। इस लेख में आपको captcha या captcha code के...

Wombo app kya hai? Wombo app kaise chalaye aur wombo AI video kaise banaye?

कुछ दिन से internet में एक video बहुत viral हो रहा है। जहां पर किसीकी selfie photo को गाने की lyrics बोलने बाला video...

End To End Encrypted meaning in Hindi | End To End encryption kya hai?

Whatsapp और signal app आपको end to end encrypted security की सुविधा देती है। ये बात तो आप सुना होगा। पर क्या आपको पता है कि...

URL क्या है और URL का full form क्या है? | URL meaning in Hindi

क्या आप जानते हो URL kya hai? और कैसे काम करता है? नहीं तो इस लेख को पढ़ो इस लेख में आपको...