OTT Platform क्या है? | OTT Platform meaning in hindi

आपके पास mobile है और आप internet use करते हो तो आप OTT platform का नाम सुना होगा। या फिर आप OTT app use करते हो पर आपको नहीं पता कि उन app को OTT कहते है तो आजकी इस article को पढ़ो। इस article में आपको बताऊंगा OTT platform kya hai?, OTT platform meaning in hindi (OTT platform ka matlab)।

 

आप यदि सही में जानना चाहते हो कि OTT playform क्या होता है, तो जरूर ये article को अंत तक पढ़ते रहना। तो चलिए सुरु करते है।

 

OTT Platform क्या है – What is OTT Platform in Hindi?

Ott platform kya hai?, OTT platform meaning in hindi, OTT ka Full form kya hai?

Internet में जो सारे platform internet के जरिये Video या अन्या media उपलब्ध करबाते है उन सारे platform को OTT platform कहते है। मतलब आपकी Phone में जो सारे app video service देते है उन सारे app को OTT app बोलते है। OTT app के अंदर Netflix, amazon prime video, और youtube इस तरह की app आते है।

OTT platform सिर्फ video नहीं audio भी stream करते है। OTT platform को Video On Demand Platform भी कहा जाता है। कयूकी इस सारे platform में आप आपकी पसंद की video internet के जरिये कही भी, कभी भी और जितने चाहो उतने बार देख सकते हो।

OTT platform में आप Movie, Web-series, Short-flim, TV-Serial इत्यादि प्रकार की video देख सकते हो। अभी के time ज्यादा दर लोग TV से ज्यादा OTT platform में ही movie या webseries देखना पसंद करते है। OTT platform में high picture quality के साथ video देखने को मिलता है। जो लोगों को और भी आकर्षित करते है।

OTT platform अमेरिका जैसे देश मे बहुत जनप्रिय है और अभी के समय मे भारत मे भी इसका प्रोचलों पहुत तेजी से बढ़ते ही जा रही है। आने बाले समय TV के बजाय लोग इस OTT platform को ही ज्यादा देखना पसंद करेगा।

OTT का पूरा नाम क्या है? – OTT full form in Hindi?

OTT platform की OTT का full form है

Over The Top

ओवर द टप

 

OTP ka Full Form kya hai?

 

OTT platform का मतलब क्या है? – OTT Platform meaning in hindi?

OTT platform में OTT का full form है ‘Over The Top’ इसका मतलब ‘साबसे ऊपर‘।

OTT platform का नाम OTT रखा गया क्यूकी OTT platfrom internet में साबसे शीर्ष पर ‘सबारी’ करते है। ये सारे platform internet से direct आपको कोई भी content जैसे video और audio प्रदान करते है। OTT platform में आपको कोई video या audio आपकी device में download करके देखने की जरूरत नहीं आप सीधे इस OTT media से internet के माध्यम से कोई भी content देख सकते हो। इसलिए इन सारे Platform को OTT कहा जाता है।

 

OTT app क्या है? – OTT App meaning in Hindi?

Internet में जो सारे app internet के माद्यम direct video दिखता है वह सारे app को OTT app कहते है। OTT app से आप कोई भी Movie, show, webseries, sports बिना download किये सीधा internet से देख पयोगे।

OTT app को उदाहरण है Youtube, Netflix, Hotstar etc.

 

Meme meaning In Hindi

Pinterest Meaning In Hindi

OTT Service की प्रोकार? – Type of OTT Service in hindi?

OTT platform की service तीन type की होती है। वह है : –

1) Subscription Video On Demand (SVOD) : –

इस तरह की OTT service में आपको हर महीने या year के हिसाब से आपको पैसे देके subscription लेना पड़ता है।

आप इस तरह की OTT platform में मासिक या बार्षिक subscription लेने के बाद इस platform में जितना video या audio content है वह आप महीने भर देख सकते हो।

SVOD service की OTT platform है Netflix, Amazon Prime Video इत्यादि।

2) Advertising Video On Demand (AVOD) : –

इस तरह की OTT Platform में आपको Free में Video और Audio content देखने को मिलता है। पर इस तरह की OTT platform की Video में आपको ad देखने को मिलेगा। इस प्रकर कि platform ad दिखाकर पैसे कमाता है और आपको free service देते है।

इस तरख कि OTT platform है MX player, Roku इत्यादि।

3) Transactional Video On Demand (TVOD) : –

इस तरह की OTT service में आपको ‘pay per view‘ के हिसाब से charge देना पड़ता है। जैसे इस तरह की platform में आप जिस video content देखना चाहते हो उस content की आपको किराया देके आप देख सकते हो।

इसतरह की platform है apple itune

Top 7 OTT Platform in India in Hindi.

आप OTT platform के बारे में जान गए होंगे। अब आपको कुछ OTT platform के नाम बता देते है साथ मे उस platform की subscription fees cost भी बता दूंगा। इनमे से जिस platform अच्छे लगे आप उसे use कर सकते हो।

1) Disney+ Hotstar : –

Disney+ Hotstar india में सबसे ज्यादा use होने बाला OTT platform है। Hotstar में बर्तमान में india से 400 million से ज्यादा active user हैं। इस OTT platform में आपको बहुत सारे अलग categories की video देखने को मिलेगा। जैसे Movie, TV show, Sports, Kids, news और भी categories।

Hotstar Subscription Price : –

Hotstar को free में use कर सकते हो। पर free में आपको ज्यादा content देखने को नहीं मिलेगा। ज्यादा content देखने के लिए आपको hotstar को subscribe करना पड़ेगा।

Hotstar में आपको VIP और premium दो तरह की plan देखने को मिलेगा।

Hotstar VIP plan = ₹399/Year
Hotstar Preminum Plan = ₹299/Month, ₹1,499/Year

2) Netflix : –

American OTT platform Netflix ने भारत मे आया था 2016 में। उसके बाद से Netflix भारत मे बहुत popular हो गया। Netflix में आपको बहुत सारे Movie, Web series देखने को मिलेगा। इस platform में आपको Secret game जैसे movie देखने को मिलेगा।

Netflix subscription Price : –

Netflix की subscription को 4 type में भाग किया गेया।

1) Mobile – 1 screen/ SD Content – ₹199/Month

2) Besic – 1 Screen / SD content – ₹499

3) Standard – 2 Screen / FHD Content – ₹649

4) Premium – 4 Screen / UHD Content – ₹799

 

 

3) Amazon Prime Video : –

Amazon की बनाया हुआ OTT platform है Amazon Prime Video। इस platform ने भारत की परिबेस के साथ भारतीय भाषा में उपस्थापन किया। इस platform में Mirzapur, Pataal Lok, The Family Man, Tandav जैसे popular web series release किया। इस platform में आपको TV show, Movie, Web series देखने को मिलेगा।

Amazon Premium Video Subscription cost : –

आपके पास Amazon app की premium subscription है तो आपको अलग से कोई Amazon Premium Video में subscription लेने की कोई जरूरत नहीं है।

और amazon App की subscription Fees है  – ₹129/month और ₹999/year

4) Sony Liv : –

Sony Liv है Sony Entertainment Network की OTT platform। Sony liv OTT platform में आपको Sony Entertainment Network की जितना channel है जैसे Sony TV, Sony SAB, Sony Ten, वह सारे channel की content देखने को मिलेगा। इस platform में आपको The Kopil Sharma Show भी देखने को मिलेगा। इसके अलाभा WWE, European Football इत्यादि की Live stream भी देखने को मिलेगा।

Sony Liv Subscription Cost : –

Sony Liv  की subscription cost है : –

SonyLiv WWE network plan –  ₹299/ year
SonyLiv Special plan –  ₹199/ year
SonyLiv Special+ plan –  ₹399/ year

SonyLiv Premium plan –
₹299/ month —  ₹699/ six months — ₹999/ year

5) Zee5 : –

Zee5 india की OTT platform है। ये platform Essel Group की video streaming platform है। इस platform में आपको Original TV Show, Music, Movie अलग अलग language में देखने को मिलेगा। इसके अलाबा इस platform में आपको altbalaji की content जैसे movie, webseries भी देखने को मिलेगा।

Zee5 Subscription cost : –

Zee5 में आपको चार तरह की plan देखने को मिलेगा। वह है –
ZEE5 Club plan – ₹365/ year
ZEE5 All Access plan – ₹99/ month
ZEE5 All Access plan – ₹299/ 3 months
ZEE5 All Access plan – ₹599/ 6 months

 

 

6) Altbalaji : –

Altbalaji भारत की OTT platform है। ये platform Ekta Kapoor की Balaji Telefilms Limited की Video Streaming platform है। इस Platform में आपको Movie, Web-series, देखने को मिलेगा।

Altbalaji Subscription Fees in hindi : –

Altbalaji की subscription Fees है
Rs 100/ 3 Month
Rs 180 / 6 Month
Rs 300 / Year

7) MX Player : –

MX player india की एक popular OTT platform है। इस platform में आपको MX player की बनाया हुआ Webseries और Movies देखने को मिलेगा। इसके अलाभा अलग अलग अलग OTT platform की Webseries और Movie देखने को मिलेगा वह भी Free में। ये platform आपको Free content provide करते है। इस platform में video देखने के लिए आपको एकभी पैसे subscription fees नहीं देना होगा। इस platform की video content में आपको advertisement देखने को मिलेगा।

OTT platform की फायदा क्या है? – Advantage of OTT platform in hindi?

अब आपको बता देता हूं की OTT platform की फायदा क्या क्या है।

1) OTT platform में subscribe करके कोई Video आप देखोगे तो आपको Ad free video देखने को मिलेगा।

2) OTT platform के वजह से आप कोई भी TV Show कभी भी देख सकते हो।

3) OTT platform में आप High quality picture के साथ आप video देख सकते हो।

4) OTT platform में आप कोई भी Video को Download कर सकते हो और जहां पर internet की सुबिधा नहीं है बहा पर आप Video की मजा ले सकते हो।

5) आप OTT platform की Video Mobile, Tablet, Laptop या आपकी Smart TV से भी देख सकते हो।

OTT platform की नुकसान क्या है? – Disadvantage of OTT platform?

OTT platform की कुछ disadvantage भी है वह है : –

1) OTT platform की Subscription Cost बहुत ज्यादा है।

2) Internet में अलग अलग OTT platform होने के वाज से दूसरा एक OTT platform में कोई अच्छा Show release होता है तो आपको अलग से उस platform की subscription लेना पड़ेगा।

3) OTT platform को use करने के लिए high internet speed की जरूरत होती है। जो हर जगह नहीं मिलता इसलिये video देखने मे problem होती है।

4) Free OTT platform में ad दिखाया जाता है। जो video देखने मे परिसान करते है।

5) OTT platform use करने के लिए Internet की भी खर्च करना पड़ता है। इसलिए OTT platform use करने में बहुत ज्यादा पैसा खर्च होता है।

भारत मे OTT platform की भविष्य – Future Of OTT Platform In India

OTT platform दुनिया भड़की लोग use करते है। भारत मे भी बहुत ज्यादा OTT platform का use किया जाता है और दिनबे दिन भारत मे OTT Patform की user बरता ही जा रहा है।

अभी के time लोगो की जबसे जरूरी जिग है समय। लोग अभी ज्यादा समय बचत करने में लगे हुए है। इसलिए अभी लोग TV देखने के बजाय OTT platform में TV show देखना पसंद करता है। कयूकी OTT platform में किसी भी Show को TV के तुलना में बहुत कम समय मे देखा जा सकता है। इसलिए लोग TV देखने के बजाय OTT platform को Use करना पसंद करता है। और आने बाले समय में सारे लोग OTT platform देखना ही पसंद करेगा और OTT platform की Popularty बढ़ेगी।

End To End Encryption kya hai?

Sandes app kya hai?

 

OTT Platform FAQ in Hindi

Conclusion

आज की लेख में आपको जानने को मिला OTT platform Kya Hai? और OTT Platform Meaning in Hindi. मुझे उमीद है कि इस article को पढ़के OTT platform के बारे में बहुत जानकारी मिली। मैं कोशिश करता हु की आपको एक article के अंदर किसी भी Topic में पूरी और सही जानकारी देना। मेरा ये कोशिश कितना सफल हुए मुझे comment करके जरूर बताना। इस article को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share कर देना। जैसे उन्हें भी OTT platform के बढ़े में सही और पूरी जानकारी मिले।

2 thoughts on “OTT Platform क्या है? | OTT Platform meaning in hindi”

Leave a Comment