Password Meaning in hindi | Password का अर्थ क्या है?

Internet में जब आप किसी website में एक account बनाते हो तब वहां पर एक password set करने को बोलता है। पर क्या आप जानते हो कि ये password का मतलब क्या है, password meaning in hindi। आप यदि नहीं जानते हो तो आपको यहां जानने को मिलेगा। यहां से आप जान पयोगे password in hindi, password को हिंदी में क्या कहते है। साथ मे password के संबधित बहुत सारे information मिलेगा। जिससे आपको internet में password set करना password change करने में मदद मिलेगी। तो चलिए आजकी लेख सुरु करते है।

Password को हिंदी में क्या कहते है? – Password meaning in hindi

Password in hindi, password meaning in hindi, password kya hai

Password एक इंग्लिश शब्द है। Password में pass का मतलब आगे बढ़ना और word का मतलब है शब्द। Password का मतलब है आगे बढ़ने का शब्द। इसे हिंदी में गुप्तशब्द भी बोल सकते हो।

आप यदि ये जानना चाहते हो कि Password को हिंदी में क्या कहते है तो आपको बतादु की password शब्द हिंदी में password से ही सब समझते है।

आपको ऊपर इसका मतलब बता दिया। आप यदि password का हिंदी मतलव लोगों को बताओगे तो किसीको समझ मे नहीं आएगा। कयूकी password को सब password नाम से समझ ते है इस हिंदी मतलब में कोई नहीं समझ ता। इसलिए password को आगे बढ़ने का शब्द / गुप्तशब्द बोलकार कोई फायदा नहीं।

Password क्या है? – Password in Hindi

Internet में password गुप्त शब्द होता है जो english letter, number special character को use करके बनाया जाता है। password security के लिए use किया जाता है। internet में किसीभी सूचना को secure करने के लिए password का उसे होता है। जैसे आप जब किसी website में account बनाते हो उस account को आपके इलाबा दूसरा कोई use न कर पाए इसलिए password set किया जाता है और वह password गुप्त रहता है मतलब आपकी account की password आपके इलाबा कोई नहीं जनता।

Password को आप एक चाभी बोल सकते हो। जैसे आप जब आपकी घर से बाहर जाते हो तब आप घर मे एक टाला लगा देते हो और चाभी आपके पास रख लेते है। इससे घर में आपके अलावा कोई नहीं घुस सकता कयूकी घर की चाभी आपके अलावा किसीके पास नहीं है। फिर आप जब बाहर से घर आते हो तब आप उस चाभी से घर खोल कर घुसते हो। इससे आपकी घर बाहर की लोगों से सुरक्षित होता है।

इसी तरह एक तरह की चाभी है password जो हमारे account को या कोई भी सूची को बाहर की लोगों से सुरक्षित करता है। इसलिए Email account, facebook account में PDF में password का use किया जाता है।

अन्य पढ़े : –

End to End encrypted meaning in hindi

QR code का full form क्या है?

Password कैसा होना चाहिए?

Password in hindi जनलिया। अब बता देते है कि password कैसा होना चाहिए। Password एक चाभी है। इसलिए password ऐसा होना चिहिये की दूसरे लोगों आपकी password idea भी न कर पाए और आपको आसानीसे याद रहे।

जब आप किसीभी account में password बनाते हो तब उस account को secure करने के लिए secure password बनाना पड़ेगा। और नीचे दिया गया point को follow करके आप एक secure password बना सकते हो।।

1) Password आपकी याद होने वाला होना चाहिए। मतलब password set करने के बाद आपको वह password याद रखना है जिससे आप account को access कर पयोगे।

2) password कम से कम 8 character की होना चाहिए। आप कोशिश करो 8 से ज्यादा character को use करना।

3) password में आपकी नाम या आपकी family की नाम सीधे मत use करो। आप आपकी नाम को code में बदल के use करो। जैसे Ram नाम को 18c13 ( R=18, a=c, m=13) इस तरह code में लिखो।

4) password में number, capital later, small letter और special character को जरूर use करो। 

Example – Rubi@543## इस तरह से password set करो।

5) आप एक secure password set करके उसे याद नहीं रख पाते हो तो आप उस password को आपकी कोई book में लिख के रख सकते हो।

इसी point को follow करके आप एक अच्छा सा secure password बना सकते हो।

Secure Password Meaning in hindi?

जो password में Capital letter, small letter, number, special character(#@#!;!/) होता है और जो password आपके अलावा कोई सोच भी नहीं सकता उस password को secure password कहते है।

एक secure password आपकी account को बहुत secure रखता है। इसलिए आपकी account में secure password का use करना चाहिए।

8 character password meaning in hindi

8 character password मतलब किसीभी password में minimum 8 character का होना जरूरी है। आप बहुत सारे platform में password बनाने के समय 8 character की कम character की password बनाते हो तो error आता है।

मतलब किसीभी account की password 8 character की या उसे ज्यादा होता होता है। 8 character के काम character की password नहीं होता है।

Forgot Password meaning in Hindi

Forgot password meaning in hindi, password meaning in hindi

जब आप किसी website की account को login करते हो तब उस login page में forgot password का option मिलता है। इस forgot password का मतलव है आप जब password भूल गेये हो तो इस option में password को change करो। 

Password भूल जाने पाए Forgot password option से आप password change कर सकते हो। 

इस option में click करके आपकी email या phone number देना है। उसके बाद आपकी number में एक OTP आता है या email में एक link आता है। उस OTP को या email में आया link को use करके password change कर सकते हो और नेया password बना सकते हो।

Confirm password meaning in Hindi

जब आप password change करते हो तब आपको new password की घर के नीचे confirm password का एक घर मिलता है। जहां पर आपको new password जो आप type किया वह password को दोबारा इस confirm password की घरमे type करना होता है। 

Confirm password के जगह कभी कहभी retype new password का option मिलता है। ये दो चीज एक ही है।

ये option इसलिए होता है कयूकी जब आप New password type करते हो तो अनजान में ऐसे कुछ password type होता है जो आप type करना नहीं चाहते। उसके बाद आप दोबारा confirm password में new password type करते हो तो आप यदि उपड new password में गलत password type किया तो वह पकड़ में आ जाता है और फिर सही किया जा सकता है।

और दूसरा जब आप एक password दोबारा type करते हो तो आपको वह password याद हो जाता है।

इसलिए confirm password / retype new password का option मिलता है।

अन्य पढ़े : –

World Wide Web क्या है?

Facebook Account delete कैसे करे?

Conclusion

आजकी लेख से आप जाना password meaning in hindi, password in hindi। मुझे उमीद है आपको इस लेख से बहुत कुछ नया जानने को मिला और आपकी सबाल की जबाब मिला। ये लेख अच्छा लगे तो अपनी दोसो के साथ share कर देना।

Leave a Comment