Bluetooth क्या है और कैसे काम करता है? | What is Bluetooth in Hindi

Sharing is Caring

हमारे जीवन दिन पर दिन आसान होता जा रहा है। हमारे जीवन को आसान बनाने के लिए स्मार्ट डिवाइस एक प्रमुख भूमिका है। आए दिन नए-नए स्मार्ट डिवाइस का अविष्कार हो रहा है और उस डिवाइस में और भी नया नया feature जोड़ करके उसको और भी स्मार्ट बनाया जा रहा है। स्मार्ट उपोकारोणो में bluetooth का एक विशेष भूमिका है। आज कल mobile, Laptop, Speaker headphones में bluetooth का बहुत इस्तेमाल होता है और लोग bluetooth वाला device use करने में भी पसंद करते है। पर क्या आपको पता है कि Bluetooth kya hai (what is Bluetooth in Hindi), Bluetooth Meaning in Hindi क्या है और bluetooth का इस्तेमाल क्या होता है? आपको Bluetooth के बारे में नहीं पता तो आप यह लेख को पढ़ो और Bluetooth के बारे में जानो।

आजकी इस लेख में आपको बताऊंगा Bluetooth kya hai, Bluetooth Meaning in hindi, Bluetooth का इस्तेमाल क्या होता है और भी बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख से मिलेगा। तो आज की इस लेख को पढ़ो और bluetooth के बारे में जानकारी हासिल करो जिससे आपकी smart devices को चलाने में बहुत ही आसान हो जाएगा और आप आपकी डिवाइस की पूरी फायदा उठा सकते हो। चलिए आज की लेख शुरू करते है।

Bluetooth क्या है? – What is Bluetooth in Hindi

Bluetooth Meaning in hindi, Bluetooth kya hai

Bluetooth एक काम दूरी में काम करने वाला बिना तार की data transfer करने का technique है। मतलब bluetooth एक ऐसा पद्धति है जिसके जरिए एक device से दूसरे device में बिना तार के किसीबी data या file को असानीसे भेजा जा सकता है। ये wireless technology बहुत popular technology है। Bluetooth अभी के समय हर smart devices जैसे mobile, tv, Laptop, Speaker, headphones हर जगह use किया जाता है। 

Bluetooth में UHF Radio wave का इस्तेमाल किया जाता है short range में wirelessly data transfer करने के लिए।

Bluetooth के वजह से तार की परिसानी से छुटकारा मिल चुका है और एक mobile से दूसरे mobile में काम दूरी में किसिभि photo, video या कोईभी file transfer करना बहुत आसान हो चुका है। 

अभी के समय में bluetooth technology इतना advance हो चुका है की अप bluetooth के जरिए data share के साथ साथ internet भी share कर सकते हो मतलब अप bluetooth के जरिए आप internet को use कर सकते हो। 

आपको mobile में bluetooth के जरिए internet कैसे चलाए ये नहीं पता तो पढ़ते रहना आगे आपको बता दूंगा।

Bluetooth का मतलब क्या है? – Bluetooth Meaning in Hindi

Bluetooth एक digital devices की feature हैं। Bluetooth एक नाम है। इसका हिंदी meaning नहीं है। Bluetooth नाम Denmark के king Harald Bluetooth के नाम से लिया गया था। 

Bluetooth की काम के हिसाब से इसका मतलब डाटा सम्प्रेषण प्रणाली होता है। पर आप हिंदी में bluetooth कहके ही बुला सकता हो।

Bluetooth का अविष्कार किसने किया?

Bluetooth का अविष्कार किया था Jaap C. Haartsen 1994 में और 1999 में मार्केट में launch किया गया था।

Bluetooth कैसे काम करता है?

Bluetooth एक wireless technique है जो radio waves को use करके data transfer करने की काम करता है। Bluetooth device एक एक chip लगा होता है उसे bluetooth adapter कहा जाता है। इसी bluetooth adaptor से Radio waves निकालता है और एक area में फेल जाता है। जैसे आप पानी में एक पत्थर फेकोगे तो पानी के जैसे wave बनता है वसाही bluetooth adaptor से radio wave निकल ता है। और bluetooth को radio waves जितना दूर तक फैला होगा उस area को bluetooth zone कहा जाता है।

इसी area में कोई भी दूसरा bluetooth adaptor से radio waves निकल हुए device आ जाता है तो दोनो device connect हो जाता है। इसी तरह bluetooth के मदद से connect हुए device की pairing of device कहते है।

bluetooth adaptor का काम डाटा को रेडियो तरंगों में बदल कर भेजना और दूसरे bluetooth adaptor से आया हुआ रेडियो तरंगों को receive करके उसमें जो डाटा है उसको पहचानना।

इसी तरह bluetooth adaptor के मदद से ब्लूटूथ काम करता है और रेडियो तरंगों को यूज करके डाटा भेजना और received करने का काम होता है। इसी तरह बिना तार लगाए ही bluetooth के मदद से data transfer और received किया जाता है।

Bluetooth V5.0 क्या है?

Bluetooth बनाने के बाद bluetooth में बहुत सारे सुधार लाया गया और उसको अलग अलग version में launch किया गया। Bluetooth बनने के बाद Bluetooth का पहला version था Bluetooth 1.0/1.0B।

के बाद भी बहुत सारे Version जैसे Bluetooth 1.1, 1.2, 2.0, 2.1, 3.0, 4.0 इत्यादि लांच किया गया। इनमे से Bluetooth 5.0 एक version है। 

Bluetooth Version 5.0 को 2016 में launch किया गया था। इस Version में बहुत सारे सुधार लाया गया। जैसे ज्यादा दूध इसका range होना, bluetooth में डाटा speed को ज्यादा करना इस तरह की बहुत सारे major update किया गया था।

इस version की bluetooth में 10 meter की दूरी से Bluetooth device को use किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें 2MB/s में डाटा भेजा जा सकता है। 

अजकी समय में Bluetooth का नया version है Bluetooth V5.3 है। इसको 2021 में launch किया गया।

ब्लूटूथ का उपयोग क्या क्या है? – Uses of Bluetooth in Hindi

ब्लूटूथ एक बहुत popular wireless technology है। आज के टाइम में ब्लूटूथ को सारे जगह पर यूज किया जाता है। कहां-कहां ज्यादा मिस यूज किया जाता है वह मैं आपको नीचे बता देता हु जिसे आपको ब्लूटूथ यूज करने में दिक्कत ना आए।

1) Bluetooth एक device से दूसरे device में data transfer करने के लिए use किया जाता है।

2) Bluetooth speaker में Bluetooth का यूज किया जाता है बिना तार के गाना बजाया जाता है।

3) Bluetooth headphones में भी Bluetooth का use किया जाता है जिससे तार का झंझट नहीं होता।

4) गाड़ी में गाड़ी का दरवाजा lock unlock करने के लिए bluetooth का use किया जाता है।

5) अभी के समय Bluetooth के जरिए internet भी चलाया जा सकता है।

6) computer में wireless keyboard और mouse use करने के लिए ब्लूटूथ का use किया जाता है।

और भी बहुत जगह ब्लूटूथ का इस्तेमाल किया जाता है और wirelessly काम किया जाता है और तार की झंझट से छुटकारा मिलती है।

Conclusion

आज की लेख से अपने जाना Bluetooth kya hai (bluetooth in hindi), bluetooth meaning in hindi और bluetooth कैसे काम करता है। इसके अलावा भी अप bluetooth के बड़े में बहुत कुछ जानकारी हासिल की है इस लेख से। मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख अच्छा लगा और ब्लूटूथ के बारे पूरी जानकारी मिला। 

इस तरह का और भी अच्छा-अच्छा information के लिए इस website में visit करते रहना और दोस्तों के साथ share भी करते रहना।


Sharing is Caring

Leave a Comment