Sunday, November 28, 2021
HomeInternetWWW Ka Full Form, WWW क्या है? | WWW meaning in Hindi?

WWW Ka Full Form, WWW क्या है? | WWW meaning in Hindi?

आप internet में बहुत सारे website की नाम से साथ WWW लिखा हुआ देखने को मिलता है। पर क्या आपको पता है कि क्यों website की साथ www लिखा हुआ होता है और असल मे www kya hai? आपको पता नहीं तो इस लेख को पढ़ो। इस लेख से आपको जानने को मिलेगा WWW क्या है? और WWW ka full form क्या है? और साथ मे www के बढ़े में बहुत कुछ जानने को मिलेगा। 

WWW internet की दुनिया मे बहुत important role play करता है। ऐसे में आप यदि internet के बारे में जानकारी लेना चाहते हो और internet को सही से use करना चाहते हो तो आपको ये WWW के बारे में जानकारी रखना बहुत जरूरी है। इस लेख को पढ़ो और WWW के बारे में पूरी जानकारी हासिल करो।

WWW Ka Full Form – WWW Full Form

WWW ka full form है 

World Wide Web

(वर्ल्ड वाइड वेब)

WWW का मतलब क्या है? – WWW Meaning in Hindi।

WWW ka full form World Wide Web का मतलब है दुनिया मे बिछा हुया web page। मतलब World Wide Web बहुत सारे website और webpage को मिलकर बना है और बहुत सारे web page एक दूसरे के साथ link होके दुनिया मे एक बहुत बड़ा network बनाया है। इस लिए इसको World Wide Web कहते है।

WWW क्या है? – What is WWW in Hindi?

www ka full form, www kya hai, www meaning in hindi

Internet में मजूत सारे website या web page की network को WWW कहते है। WWW में बहुत सारे HTML language से बना हुआ website या webpage होता है जो एक दूसरे के साथ hyperlink के मदद से जुड़ा हुआ होता है और एक network बनता है उसे WWW कहते है।

WWW को W3 या Web भी कहा जाता है। इसी WWW के वजह से internet बना है पर WWW और internet एक नहीं है ये दोनों अलग अलग चीज है। इन दोनों में क्या फ़र्क है वह निचे बताऊंगा।

WWW को आप internet की information space भी कहा जाता है। क्योंकि WWW के वजह से internet से किसीभी चीज की information मिलता है और information  share भी किया जाता है। WWW के वजह से आप internet में एक दूसरे के साथ communicate(chatting, calling) कर सकते हो shopping कर सकते हो। मतलब internet की कोईभी काम www के वजह से हो पाता है।

Web को HTML(hypertext markup language) में लिखा जाता है और इसके अंदर photo, video, या कोईभी document को link किया जाता है। और सारे web मतलब webpage को URL के मदत से hyperlink करके एक दूसरे के साथ जोड़ा जाता है। इसी तरह एक web से दूसरे web जोड़ने के बाद एक बिसाल network बन जाता है। इसी network को WWW कहते है। इन सारे एक दूसरे के साथ जोड़ा हुया web को आप दुनिया की किसी भि कोने से access किया जा सकता है इसलिए इसको World Wide Web नाम दिया गया है।

WWW अर्थात World Wide Web में enter करने के लिए आपको कोईभी एक browser की जरूरत होगी। जैसे Chrome, mozilla firefox, opera mini इत्यादि browser का होना जरूरी हैं। 

एक बात में बोला जाए तो Browser से आप जहां visit करते हो जिस website में जाते तो वह सब WWW network के अंदर है।

World Wide Web को चलाने के लिए जो जो चीज की जरूरत होती है वह है Browser, http, URL, IP address, Server etc. ये सारे चीज मिलकर World Wide Web को बनाते है।

अन्य पढ़े : –

OTT Platform meaning in Hindi

End to End encryption meaning in hindi

वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार किसने किया

World Wide Web का अविष्कार 1989 में Tim Berner Lee ने किया था।

Tim Berner Lee एक american scientist थे वह CERN (European Organization for Nuclear Research) में काम करता था। तब 1989 में CERN को “Information Management: A Proposal” नाम से एक लेख के माध्यम से WWW की idea share किया था। 1990 में Berner Lee NeXT cube computer में साबसे पहले web server, web browser बनाया। और 1990 को Berner Lee ने WWW के लिए जरूरत सारे चीज बनालिया था। 

WWW कैसे काम करता है?

WWW kya hai ये आप जान गए अब आपको बता देता हूं कि world Wide Web कैसे काम करता है। 

आप जब कोई भी browser में कोई Website का नाम type करते हो तो आप देखा होगा वह website जल्दी open हो जाता है। पर क्या अपने कभी सोचा कि ये कैसे होता है। आप जब कोई Website की नाम browser में type करते हो तो कैसे वह website खुल जाता है। चलिये ये सब आप जान लीजिए यहां।

साबसे पहले जब आप कोई भी browser में कोई website का नाम जैसे gyaanduniya.in type करके search करते हो। तब browser उस नाम के साथ automatic https:// लगा देता है और उस नाम को https://gyaanduniya.in/ इस तरह URL बनाके search करते है।

Search करने के बाद browser साबसे पहले DNS (Domain Name Server) में जाता है।

DNS में website की server की IP address होता है। ये एक phone book की तरह है। इस DNS में ip address को domain name से save करके रखा जाता है। क्योंकि ip address याद नहीं रखा जाता है पर domain name याद रखा जा सकता है।

google.com – 123.42.43.198 

Facebook.com – 76.143.10.56

Gyaanduniya.in – 65.23.160.76

DNS में ip address इस तरह से होता है। इनमें से browser gyaanduniya.in domain से gyanduniya website की server की IP address ढूंढ लेता है। 

उस website का server की IP address मिल जाने के बाद उस IP address के जरिये https Protocol के मदद से उस website की server में एक request भेजता है।

Server browser से request मिलने के बाद server की database में browser की request किया गया data को ढूंढ त है। वह data मिल जाने के बाद Server browser को response करता है और वह data browser को send कर देता है।

Browser server से आपकी search किया हुया data मिल जाने के बाद आपको वह दिखाने लग जाता है और website open हो जाता है।

Websites open हो जाने के बाद उस website में बहुत सारे content देखने को मिलता है वह अलग अलग web page में होता है। हर एक web page का URL मतलब एक Address होता है। वह address या URL उस website के एक दूसरे web page के साथ hyperlink के जरिये link होता है। जब आप उस web page की link मतलब URL के ऊपर click करोगे तो browser ऊपर बताया गया process से https protocol के माध्यम से वह web page open कर देगा और उस web page की content को आप देख पयोगे।

इसी तरह एक website में दूसरे website का या एक webpage से दूसरे web page का link होता है और एक बहुत बड़ा network बना देता है। जिसके जरिये आप एक website से दूसरे website तक या एज webpage से दूसरे webpage तक पहच पाते हो। 

इसी तरह world wide web बनता है और World wide web काम करता है और ये सारे काम internet के मदद से सम्भब हो पाता है।

Website की नाम के साथ WWW क्यों होता है?

किसी भी URL में मतलब website की Address में देखा होगा www लगा होता है। जैसे www.facebook.com इस तरह होता है। 

पर आपको बतादु की website के address के पहले लगा हुआ www एक subdomain है। इसका कोई अलग से कोई कम नहीं है। 

World wide Web की सुरुबात में server की host name होता है। web server की host name “WWW” होता था, News server की hostname “news” होता था और website की सुरु में ‘news’ लिखा होता है (news.example.com)। इस लिए ज्यादा दर website की address के साथ www का use किया जाता था और ये लोगो की अदद बन गया।

लोग किसीभी website की address के साथ www लगाके browser में search करने लगे। इस लिए अभी भी इस www subdomain का use होता है। 

पर अभी के समय बहुत सारे website में www का use नहीं होता फिरभी वह website चल रहा है। जैसे आप इस website की url को देख सकते हो।

उमीद है कि आप समझ गए होंगे कि URL में WWW का क्यों use होता है।

Internet और WWW में अंतर क्या है? – Internet vs WWW in Hindi

आप WWW in hindi जानने के बाद आप सायद ये शोचते होंगे कि WWW और internet में क्या अंतर है। क्या ये दोनों एक तो नहीं है। तो चलिए आपकी सारे सबाल का जबाब दे देता हूं।

साबसे पहले आपको ये बतादु की WWW और internet एक नहीं है। ये दो technology अलग अलग है। और इन दोनों में  अलग अलग काम होता है।

Internet और WWW की फर्क है : –

1) Internet बहुत सारे comouter को जोड़ कर बनता है। मतलब internet एक computer से दूसरे computer तक connection बनाता है।

www बहुत सारे web page जोड़ कर बनता है। मतलब एक web page से दूसरे web page को जोड़ने का काम करता है।

2) Internet एक computer से दूसरे computer तक data भेजने के लिए बनाया गया था।

WWW information share करने के लिए बनाया गया। WWW आने के बाद किसीभी चीज के बढ़े में आसानी से information मिल जाता है।

3) Internet एक computer से दूसरे computer तक IP address के जरिये connection बनाता है।

एक computer से दूसरे computer तक connection बनने के बाद WWW का use करना सम्भब होता है। मतलब WWW internet के जरिये चलता है।

अन्य पढ़े : –

QR code क्या है?

Email ID क्या है?

WWW FAQ In Hindi

● WWW का full form क्या है?

World Wide Web

● WWW का अविष्कार किसने किया?

WWW का अविष्कार 1990 में Berner Lee ने किया था।

● WWW का अर्थ क्या है?

WWW मतलब World Wide Web का अर्थ दुनिया मे बिछा हुया web page।

● Internet में web का मतलब क्या है?

Internet में web का मतलब HTML language से बना हुआ पेज। जिसके जरिये information share किया जाता है।

● इंटरनेट और वर्ल्ड वाइड वेब में क्या कोई अंतर है?

हां है। Internet बहुत सारे computer से जोड़ कर बनता है और www internet में बहुत सारे web page से जोड़ कर बनता है।

Conclusion

आजकी लेख से आप जान www kya hai (www meaning in hindi), www ka full form (www full form) क्या है और ये भी जाना कि World Wide Web कैसे काम करता है। मुझे उमीद है कि आप इस लेख से बहुत कुछ सिखा और आपको अच्छा लगा। ये लेख आपको अच्छा लगा तो जरूर एक comment करके ये लेख को आपकी दोस्तो के साथ share कर देना। इसे उने भी www के बढ़े में पता चले।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular