GIF क्या है? – GIF Full Form in Hindi

आप internet में browsing करते हो तो आप GIF photo तो देखा होगा। या फिर अप social media जैसे Facebook, Whatsapp, Telegram में GIF photo देखा होगा या share भी किया होगा। पर क्या आपको पता है की ये GIF photo क्या है? जी आई एफ का फुल फॉर्म (GIF Full Form in hindi) नहीं पता तो आपको इस लेख में बताऊंगा।

GF का full form Girl Friend हैं ये तो पताही होगा😃। पर आज आपको इस लेख में GF नहीं GIF के बड़े में बताऊंगा जो की एक फाइल का नाम है। GIF full information in hindi आपको पता चलेगा। अप इस लेख को अंत तक ध्यान लगाके पढ़ते रहना, नया कुछ जानने को भी मिलेगा और मजा भी आयेगा। तो चलिए सुरु करते है।

जी आई एफ का फुल फॉर्म क्या है? – GIF Full Form in Hindi

GIF Full Form है 

Graphics Interchange Format

(ग्राफिस इंटरचेंज फॉर्मेट)

GIF क्या है? – What is GIF in Hindi

GIF full form in hindi

GIF एक तरह की photo हो। जो सारे photo हिलता है या एक फोटो में 2 या 3 फोटो होता है वह खुद बदलता रहता है अप किसी website या social media में देखा इस तरह की photo को GIF photo कहता है। जब अप किसी camera से फोटो खींचते हो तो वह photo हिलता हुआ नहीं होता। अप जिस चीज का photo खींचा वह चीज photo में वही रहता है। पर GIF photo में जो चीज है वह हिलता हुआ होता है मतलब animation होता है। GIF photo animation photo होता है। 

एक लाइन में कहा जाए तो हिलता हुआ photo को GIF photo कहते है। अप जब इस तरह की photo पहली बार देखा होगा तब अप GIF photo को इसी हिलता हुआ फोटो ही कहते होंगे। पर अब अप जागें गए अप इस तरह की फोटो को GIF(जी आई एफ) फोटो या जिफ फोटो कहोगे।

इस तरह की photo की file में .gif होता है वह GIF photo होता है। GIF photo में एक से ज्यादा फोटो होता है। वह सारे photo को speed में एक के बाद एक में दिखाया जाता है और animation मतलब हिलता हुआ photo होता है।

GIF में 256 colours support करता है। एक photo में एक से ज्यादा फोटो होता है।

GIF social media में meme के तर पर, website में किसिभी animation देखने के लिए, advertise करने के लिए उपयोग किया जाता है। World wide web में बहुत populare photo हैं।

GIF की इतिहास – History Of GIF In Hindi

GIF को CompuServe company ने बनाया था। इसे CompuServe company ने 1987 में publish किया था। Publish करने के समय GIF का नाम था GIF 87a। उसके बाद इसमें सुधार लाया गया और 1989 में Updated version GIF89a release किया गया। उसके बाद अभी 30 साल बाद भी GIF89a version का use होता है। 

GIF photo का इस्तेमाल कैसे करे?

GIF photo internet में बहुत कम में इस्तेमाल किया जाता है। अप यदि इसका इस्तेमाल क्या है ये नहीं जानते हो तो आपको इन पर बता देता हु की इसका इस्तेमाल क्या है?

  1. GIF अप social media में share कर सकते हो। GIF meme social media में बहुत पॉपुलर है। इसके अलावा कोई भी फोटो को GIF बनाकर social media में share कर सकते हो। Message करने के समय अप GIF emoji के तर पर use कर सकते हो।
  1. आपके पास कोई website है तो अप उस website में GIF photo का use कर सकते हो। GIF photo देखने में बहुत अच्छा लगता है।
  1. GIF photo use करके आप कोई भी चीज को animation के में presentation कर सकते हो। और लोगों को असानिसे समझा सकते हो।

इसके अलावा भी GIF photo का बहुत इस्तेमाल होता है और अभी के time इस GIF photo बहुत पॉपुलर है।

GIF full form in WhatsApp in Hindi

WhatsApp में GIF का Full Form Graphics Interchange Format ही है। Whatsapp में इस Type की sticker और photo बहुत use होता है। आप whatsapp में chat में जाकर GIF select करके आपकी दोस्तों को GIF photo या GIF meme भेज सकते हो।

आज की time में आप कोई भी 9 second की video को GIF में बदल सकते हो whatsapp के जरिए। आप यदि whatsapp में video से GIF बनाना नहीं जानते हो तो आपको बता देता हु।

Whatsapp में GIF कैसे बनाए?

Whatsapp में GIF बनाने के लिए 

सबसे पहले whatsapp open करो। 

उसके बाद कोई भी एक chat open करो। 

उसके बाद 7 second या उसे कम की एक video select करो। 

ऊपर में आपको GIF का Option मिलेगा। वहा click करो।

GIF in WhatsApp

आपकी Video GIF video में convert हो जाएगा। 

इसी तरह आप Whatsapp में GIF बना सकते हो।

GIF की नुकसान क्या क्या है?

GIF की फायदा के साथ साथ कुछ नुकसान मतलब कुछ कमियां है। GIF के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए आपको GIF की कमियां के बारे में भी जानना जरूरी है। तो चलिए आपको GIF के कुछ कमियां के बारे में भी बता देते हैं।

  1. GIF photo को एक बार बनाने के बाद दोबारा edit किया नहीं जा सकता। मतलब आप किसिभी GIF image को internet से download करके Edit नहीं कर सकते। GIF photo में जो add करना है और जो चीज हटाना है वह GIF image बनाने के वक्त ही सम्भव।
  1. GIF image की size छोटा होता है वह ठीक है पर Internet slow होने पर ये load होने में थोड़ा time लेती है। GIF photo अच्छे internet speed में अच्छे से load होता है।
  1. GIF photo में 265 की limited colour होता है। इसलिए कोई बार image में colour combination ठीक नहीं होता, image में pixel दिखाई पढ़ती है।

इसी कुछ नुकसान या कमियां है GIF photo में। इसके अलावा GIF photo बहुत useful होता है।

Conclusion

आज अप इस लेख से जाना की GIF kya hai और GIF Full Form in Hindi। मुझे उमिद है की आज की इस लेख से आपको GIF के बड़े में अच्छाखासा जानकारी मिला है। 

ये लेख आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तो के साथ जरूर share कर देना। इस website में visit करते रहना। इस तरह की ज्ञान इन website में मिलता रहेगा।

Sharing is Caring

Leave a Comment