Update meaning in Hindi with details | Phone update करने से क्या होता है?

Update kya hota hai? Update Meaning in Hindi, Update ka hindi matlab kya hai, अपडेट करने से क्या होता है ये सब इहां से जानिए। 

आपके पास एक मोबाइल है तो Update शब्दों से आपकी पहचान हुआ ही होंगे। अब देखा होगा कि किसी भी app में Update करने का Notification आता है या फिर आपकी मोबाइल में ही जब आपका मोबाइल का system software में Update करने का Notification आता है। पर यह Update क्या होता है ? Update meaning in Hindi  क्या है? Update क्यों करना जरूरी है यह आपको नहीं पता इसलिए आप आपकी System की Update नहीं करते। पर यह आप गलत करते हो। आपको आपकी डिवाइस की Update करना चाहिए। पर क्यों Update करना चाहिए Update करने से क्या-क्या फायदा होता है यह सब जानने के लिए इस लेख को अंतत तक पढ़ो। तो चलिए आज की यह लेख को शुरू करते हैं।

Update का मतलब क्या है? – Update meaning in Hindi

Update का hindi meaning है आधुनिकीकरण करना या सुधार लाना। मतलब किसी चीज को आधुनिक परिवेश के हिसाब से उसमें सुधार लाना और उस चीज़ को बेहतर बनाना को update कहते हैं। 

update को आप हिंदी में अपडेट कह सकते हो क्योंकि update नाम से ही यह लोकप्रिय है। 

update का मतलब जान लिया और अब आगे इससे क्या फायदा होता है यह भी जान लो जिससे कि आपकी डिवाइस में update को कैसे उपयोग करना है यह आपको अच्छी तरह से पता चल जाएगा और आपकी डिवाइस को चलाने में आपको बहुत मदद मिलेगी।

Update क्या है? – What is Update in Hindi?

Update Meaning in Hindi, Update kya hai, phone update karne se kya hota hai

किसी चीज को एक बार बनाने के बाद उसमें सुधार लाना, नया-नया feature जोड़ना और लोगों को अच्छे पोरिसेबा देने के लिए उसको तैयार करना को update करना कहा जाता है। हमारे जीवन में अपडेट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। किसी चीज को अपडेट करके उसको और भी उपोयोगी बनाना हमारे जीवन को आसान और बेहतर बनाता है।

अपडेट क्या है यह आप एक उदाहरण से समझे। जैसे आप पहले जमाने में keypad mobile देखा होगा। जिसमे कुछ बटन होता था और उस बटन को उपयोग करके उस mobile को चलाया जाता था। किसी को call करना होता था या कुछ काम करना होता तो उस मोबाइल में उसकी बटन से करना पड़ता था। 

उसके बाद उस मोबाइल को update किया गया और उस keypad mobile में सुधार लाया गया और कुछ feature जोड़ा गया जैसे कि उसमें FM Radio का Feature जोड़ा गया। उसके बाद उसमें Bluetooth, internet और Wifi feature जोड़ा उसके बाद वो mobile में keypad को हटाकर उस mobile में एक स्क्रीन लगा दिया गया जिससे हम screen से ही mobile को चला पाते है। जो smart phone कहते हो वह बनाया गया। यह अपडेट करने से ही हुए। 

आप सोचो कि एक बार वो keypad mobile को बनाने के बाद उसको उसी तरह छोड़ दिया जाता और उसमें कुछ भी update नहीं किया होता तो क्या आपके हाथ में जो smartphone है वह आपके हाथ में होता था? उस मोबाइल को अपडेट नहीं किया जाता था तो उसमें इंटरनेट नहीं चल पाता था कुछ भी काम नहीं हो पाता था। क्या यह  अच्छा है होता? नहीं… बिल्कुल नहीं…। क्योंकि आज के जमाने में जो स्मार्टफोन है वह बहुत ही काम की चीज है। बहुत लोगों का बहुत काम एक स्मार्टफोन में हो जाता है। अभी के जमाने में आप एक smartphone से बहुत सारे लोगों के साथ जुड़ सकते हैं यह update होने का ही नतीजा है।

बता दो कि अपडेट यह सब सिर्फ मोबाइल या कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए नहीं हमारे जीवन में भी इसका एक महत्वपूर्ण भूमिका है। अब हम लोग परिवेश के हिसाब से अपडेट नहीं होते तो आज हम लोगों का जीवन इतना आसान नहीं होता। हम लोग को और भी परिश्रम करना पड़ता था और हम लोगों को चलने का, बोलने का तरीका, काम करने का तरीका यह हम लोगों को पता नहीं होता। इसलिए परिवेश के साथ अपडेट होना आधुनिक होना एक महत्वपूर्ण काम है।

उम्मीद है कि आपको update का जो फायदा है एक डिवाइस के लिए और हमारे जीवन के लिए वह समझ में आ गया। 

अब आपको बता देता हूं कि एक मोबाइल डिवाइस के लिए जो software update या app अपडेट होता है वह कितना जरूरी है उसमें हम लोगों को क्या फायदा होगा या होता है वह सब हम जानेंगे।

Software update का मतलब क्या है?

Software update का मतलब software की काम करने का तरीका में सुधार लाना। Software में नए-नए feature को जोड़ना। उसके अलावा भी software में कुछ bug है या glitch है तो उसको भी ठीक करना और हमारे information को secure करना। 

Software के बारे में बता दूं तो एक डिवाइस में दो तरह की Software होते हैं एक System Software जिसको हम Operating System भी कहते हैं और दूसरा हैं Application Software जिसको हम app कहते हैं। नीचे जानते हैं कि इन दोनों सॉफ्टवेयर में अपडेट होने से क्या क्या होता है क्या फायदा मिलता है।

App Update करने से क्या होता है?

App जिसका पूरा नाम है Application software, इसको अपडेट करके बहुत फायदा मिलता है। 

  • आपकी Information secure होता है : – 

जब आप आपकी phone में एक App को Install करते हो उसके बाद उस app मैं आपकी थोड़ा बहुत details देखकर आप एक अकाउंट बनाते हो। जब आप आपकी phone में app इंस्टॉल करते हो तो उस टाइम उस app में थोड़ा बहुत bug या कमियां या खराबी हो सकता है। इससे आपकी जो data है वह leak होने का डर रहता है। इसलिए app company app की उस कमियां को ढूंढ के निकलता है और उसे ठीक करता है और आपको update भेजता है। आपके फोन में जो app है उसको आप जहां से install किया वहां जाकर आप जब तक अपडेट नहीं करोगे तब तक आपके उसे app में वह कमियां रह जाता है और आपकी data चोरी हो सकता है। जब आप उस app को अपडेट कर लोगे तब उस app में जो कमियां है वह ठीक हो जाएगा और आपकी जो डाटा है वह secure रहेगा। 

  • नया feature मिलेगा : –

आप एक app install किया उसके बाद उस app company ने उस app में एक नया feature launch किया। उसके बाद जब तक आप उस app को update नहीं करोगे तब तक आपको उस app में वह नया feature देखने को मिलेगा।

एक उदाहरण से समझे। आप जब Instagram app install किया तब उस app में real का feature नहीं था। उसके बाद instagram company ने instagram reels का feature launch किया। आप आपकी instagram App को जब तक update नहीं करोगे तब तक आपकी App में instagram reels feature का option देखने को नहीं मिलेगा। 

इसलिए एक app को update करना जरूरी है।

App update कैसे करे? – How to Update app in Hindi

अब आपको बता देता हूं कि एक आपको आप अपडेट कैसे कर सकते हो।

आपको अपडेट करने के लिए आप जहां से app को install किया वहां जाइए। वहां update करने का option अराका है की नहीं check कीजिए। Update का option मिलता है तो इस option पर click करके आपकी app को update कर लीजिए।

जैसे कि आप है एक app play store से डाउनलोड किया।

तो सबसे पहले प्ले स्टोर में जाइए वहां पर देखिए कि उस app में update का option अराहा है की नहीं।

 वह पर अपडेट का option आ रहा है तो आप उस अपडेट option पर click करके उस app को update कर लीजिए।

Update karne se kya hota hai

इसी तरह आप दूसरे app store से भी app को update कर सकते हो।

System Software update करने से क्या होता है?

System software जिसको operating system भी कहते है। Operating system वह होता है जो आपकी डिवाइस को चलाने में मदद करता है जैसे आपकी मोबाइल फोन में Android, iPhone में IOS नाम से जो software होता है उसको operating system या System Software कहते हैं। 

इसी तरह सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में भी होता है जैसे कंप्यूटर में Window 7, Window 10 होता है ये जो software है यह system software या operating system है। 

इसी system software या operating System को हमेशा अपडेट रखना चाहिए इससे आपको बहुत फायदा मिलता है। जैसे

  1. Device की speed बढ़ता है : –

Computer या Mobile की system software update करने से Computer या Mobile तेज और अच्छे तरह से चलता है। Computer या Mobile में hang या lag होता है तो वह ठीक हो जाता है।

  1. Security अच्छा होता है : – 

Computer या Mobile की system software update करने से Computer या Mobile की security अच्छा होता है। Security में बहुत सुधार लाया जाता है। Security में नया नया technology का use किया जाता है। इससे आपकी Computer या Mobile की data सुरक्षित होता है।

  1. नया Feature मिलता है : –

Computer या Mobile में नया feature भी देखने को मिलता है। Software update करने के बाद computer का interface में सुधार आता है। और Computer या Mobile चलाने में मजा आता है।

इसलिए computer और phone की software हमेशा updated रखना चाहिए।

Mobile software update कैसे करे? – How to Update Mobile Software in hindi?

आप जल्दी आपकी मोबाइल की सिस्टम सॉफ्टवेयर को अपडेट करना चाहते हो पर कैसे करते हैं यह आपको नहीं पता तो मैं आपको यहां पर बता देता हूं।

सबसे पहले आप आपकी मोबाइल की setting में जाएं।

Setting के ऊपर search bar में system update या Software Update लिख कर search करें।

System update या Software Update option मिलने के बाद उस option में click करे। 

Check Option पर click करके update है की नहीं check कीजिए।

Update का option है तो उस option पर click करके update कर लीजिए।

उसके बाद आपकी phone automatically update हो जाएगा।

इसी तरह आप आपकी मोबाइल की system software को अपडेट कर सकते हो।

Mobile software update करने से पहले ये करे।

मोबाइल का system software अपडेट करने से पहले आपको कुछ चीज ध्यान रखना है। जिसे आपका मोबाइल का कुछ नुकसान नहीं होगा और अच्छे से आप मोबाइल को अपडेट कर पाओगे।

Mobile को data connection on रखे : –

मोबाइल का अपडेट इंटरनेट के जरिए होता है इसलिए सबसे पहले आप की मोबाइल की data connection check कीजिए कि वह ठीक है कि नहीं। Internet balance भी check कीजिए। Internet balance नहीं है तो recharge कर लीजिए उसके बाद अपडेट कीजिए फोन को।

Mobile की charge full करे : –

मोबाइल की सिस्टम सॉफ्टवेयर को अपडेट करने से पहले आपकी मोबाइल की बैटरी फुल चार्ज कर लीजिए उसके बाद फोन को अपडेट करिए।

आपकी device की data की backup लेलो : –

मोबाइल की अपडेट करने से पहले आपकी मोबाइल की साड़ी डाटा को बैकअप कर लीजिए कोई hard disk या कोई cloud storage में। क्योंकि अपडेट करने के समय कोई दिक्कत आ जाए और पूरा अपडेट नहीं हुआ तो आपका सारा डाटा डिलीट हो सकता है। इसलिए अच्छी तरह सारे डाटा बैकअप कर लीजिए उसके बाद फोन को अपडेट कीजिए।

Whatsapp update करने से क्या होता है?

व्हाट्सएप को अपडेट करने से बहुत फायदा होता है जैसे कि whatsapp में नया नया feature देखने को मिलता है। जैसे अभी के whatsapp की version में आपको whatsapp pay का feature, disappearing message इत्यादि feature मिलेगा । 

Whatsapp में जो end to end encryption security है वह और बहतर जाता है।

Whatsapp में video call audio call का quality अच्छा होता है। 

इसके अलावा भी बहुत सारे फायदा मिलता है whatsapp update करने से। इसलिए जल्दी जाए और whatsapp को update कीजिए। 

FAQ of Update in hindi

Q.1) Update meaning in Hindi

Ans) Update का मतलब है किसी चीज में सुधार लाना या किसीभी चीज को बेहतर बनाना।

Q.2) किसी भी चीज को अपडेट करने से क्या होता है?

Ans) किसी भी चीज को अपडेट करने से उसमें जो कमियां है उसमें सुधार लाया जा सकता है और उसको और भी बेहतर और काम की चीज बनाया जा सकता है।

Q.3) फोन बार बार अपडेट क्यों मांगता है?

Ans) फोन की security को बेहतर बनाने के लिए update आता है। Company नया-नया सिक्योरिटी पैचेज की अपडेट भेजता है जिससे आपकी फोन की सुरक्षा और बढ़ जाता है। इसलिए जब आपकी फोन की अपडेट आए तो आपको जल्दी से जल्दी अपडेट कर लेना चाहिए।

Conclusion

आज की इस लेख से आपने जाना Update kya hota hai? Update का hindi matlab kya hai? (Update meaning in Hindi), phone update करने से क्या होता है? इस तरह का बहुत सारे सवालों का जवाब आपको इस लेख से मिला। उम्मीद है कि आपके सवाल की जानकारी आपको इहां से मिला।

Update को लेकर आपके मन में और कोई सवाल है तो आप comment section में जरूर पूछें। यह लेख आपको अच्छा लगे तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर देना। इस तरह की और भी जानकारी के लिए इस वेबसाइट में visit करते रहना।

और पढ़े : –

Sharing is Caring

Leave a Comment