Signal App Kya Hai aur kaise use kare? Signal App kis desh ka hai?

Whatsapp में एक नया privacy policy update होने के बाद सब लोग whatsapp को uninstall करके whatsapp के alternative app install कर रहे है। और इसी time Signal app बहुत popular हो रहा है। बहुत सारे लोग whatsapp uninstall करके signal app को download कर रहा है। पर क्या आपको पता है कि Signal app kya hai। यदि पता नहीं और आप यदि signal app के बढ़े में जानना चाहते हो और Signal app को use करना चाहते हो या use करने के लिए सोच रहे हो तो इस लेेेख को पढ़ो। इस लेेेख से आपको signal app कद बढ़े में जानकारी मिलेगा जैसे Signal app kya hai? Signal app kaise use kare? Signal app kis desh ka hai? और signal app की कुछ खास feature के बारे में।

आज की इस लेख में आपको signal app के बारे में पूरी  जानकारी दूंगा। यदि आप signal app के बारे में पूरी जानकारी लेने छाते हो तो इस article को पूरा अंत तक पढ़ो। और जानिए signal app in hindi

Signal App क्या है? – What is Signal App in hindi?

Signal App Kya Hai? Signal App Kaise Use Kare? Signal App Kis Desh Ka Hai? Puri Jankari

Signal app एक instant messaging app है। जहां पर आप text के माध्यम से chatting कर सकते हो, photo, video और file send कर सकते हो। ये app whatsapp और Telegram के तरह ही है। यहां पर आप video call और audio call कर सकते हो।

Signal app में आपकी message end to end encrypted होता है। मतलब आपकी message आप और आप जिसिको message भेज रहे हो उसके अलावा बीच मे कोई नहीं देख पायेगा। और Signal आपकी message को किसीभी तरीके से उनकी server में store भी नहीं करता। मतलब आपकी message पूरी तरह secure होता है। और singnal app आपके पूरी तरह privacy देता है।

Signal  app एक Non – profit company है। मतलब signal app से signal company। ये आपको पूरी तरह free service देता है।

Signal App किसने बनाया?

Signal app क्या है ये जानने के बाद आप सायद ये जानना चाहोगे की signal app kisne banaya। तो आपको बदा दु की signal app को Signal Foundation Company ने developed किया था। Marlinspike Moxie ने बनाया। Marlinspike Moxie signal foundation की CEO है और American Cryptographer है।

Signal foundation company को 2018 में whatsapp co-founder Brian Acton और Marlinspike Moxie मिलके स्थापना किया था। Braian Acton 2017 में whatsapp को छोड़ा था। उसके बाद 50 billion doller invest करके Signal Foundation को स्थापना किया था।

Signal messanger app को Android, IOS और desktop के लिए 2020 में  launch किया गेया था। और ये app अभी Abdroid, IOS, Macbook और Window सभी OS में use किया जा सकता है।

Signal App किस देश का है? – Signal app of which country in hindi?

आप यदि signal app kis desh ka hai? का जबाब जानना चाहते हो तो आपको बता देता हूं।

Signal app की developed करने बाला company है Signal Technology Foundation। और Signal Technology Foundation conpany एक american (USA) company है। Signal app की headquoter USA में California की Mountain View में स्थित है।

Signal messaging app बनाने बाला company American company होने के वजह से Signal App एक American (USA) App है।

 

 

5+ Special feature of Signal App

Signal app whatsapp और Telegram के तरह ही होने के बाबजूद इस app में ऐसा कुछ खास feature है जो इस app को Whatsapp और Telegram से अलग करती है। तो चलिए जान लेते है क्या है वह सारे खास feature।

Signal app ki khash feature kya kya hai? Signal app feature?Signal App Kya Hai? Signal App Kaise Use Kare? Signal App Kis Desh Ka Hai? Puri Jankari

1) Screen Security

ये option आपको signal की Privacy Setting में देखने को मिलेगा। इस setting को आप enable करते हो तो signal app में कोई भी आपकी chat की screenshot नहीं ले पायेगा। इसे आपकी chatting security बढ़ जाता है।

2) Incognito Keybord

Signal app की privacy setting में आपको Incognito keybord का option देखने को मिलेगा। यदि आप signal app में Incognito keybord enable करते हो तो Signal app में आप क्या chat कर रहे हो वह आपकी keybord के मदद से बाहर से कोई track नहीं कर पायेगा। इससे आप की chat secure हो जाता है। पर ये feature google keybord में अच्छा काम करता है। दूसरा कोई keybord use करते हो तो उस keybord में incognito mode होगा तभी ये feature काम करेगा।

3) Always Relay Call

ये Option privacy setting में Communication section में देखने को मिलेगा। इस option को आप on करते हो तो जब आप signal app से किसीको call करोगे तो वह call signal server होके जाता है। इससे कोईभी आपकी call के माध्यम से आपकी IP address track नहीं कर पायेगा। वह आपको IP track करने की कोसिस करेगा तो उसको signal server की IP मिलेगा पर आपकी IP नहीं मिलेगा।

यहां पर एक सबाल आता है कि जब मेरे call signal की server होके जाएगा तब तो call में क्या बात कर रहा हु वह signal को पता चल जाएगा। पर आपको बता दु की ऐसा संभब नहीं। कयूकी जब आप call करोगे तो आपकी call पूरी तरीके से encrypted form में signal की server होके जाते है। इसे signal आपकी एक भी बात नहीं समझ पायेगा। यही security है signal की।

और एक बात जब आप इसी Relay call option को On करके Call करोगे तो आपकी call की quality घाट जाता है। इसलिए बिना जरूरत इस option को use करने की जरूरत नहीं

4) Sealed Sender

ये feature के मदत से आप किसी unknown number से message आना बंद कर सकते हो। मतलब आप whatsapp में आप देख होगा कि बहुत सारे number से आपको message आते है जिन सारे number किसका है वह आपको पता नहीं। तो यहां पर आप इस sealed Sender oftion को On करदोगे तो जिसकी नंबर आपकी phone में save नहीं होगा वह आपके message नहीं कर पायेगा। ये एक बहुत अच्छा feature है।

5) Signal Pin

Signal pin signal की एक बेहतरीन feature है। ये pin आपको account create करने के time बनाना होता है। इससे आप जब signal में login करोगे टैब आपको ये pin देना पड़ता है। इस pin से ही आप आपकी signal account को access कर पयोगे।

6) Signal Backup

Signal आपकी account की data signal की server में Backup करने की कोई सुबिधा नहीं देता। पर आप आपकी data आपकी device की storage में backup कर सकते हो। और बाद में आप आपकी data restore कर सकते हो।

पर आपकी phone खराब हो जाता है या खो जाता है तब आप आपकी डेटा restore नहीं कर पयोगे।

आप यदि backup करना चाहते हो तब आप signal app की setting में जाके chats and media option के ऊपर click करोगे तो साबसे नीचे आपको backup का option मिलेगा

7)Message Limit

ज्यादा दिन आप signal app को use करते हो तो आपकी signal app में बहुत message होने के वहज से आपकी signal app slow हो जाता है। इसलिए signal app में आपको Message limit का option मिलेगा जहां से आप आपकी signal app में कितना message रखना चाहते हो वह set कर सकते हो। इससे आपकी message की limit जब खत्म हो जाएगा तब जो पुराना है वह message delete हो जाएगा। इससे आपको signal app अच्छा रहेगा।

ये option setting में storage section में देखने को मिलेगा।

8) Self Note

Signal app में आपको telegram के तरह self note का option मिलता है। यहां पर आप कुछ जरूरी message को forword करके रख सजते हो जो आपको बाद में काम में आ सकता है।

ये था signal app की कुछ खास feature।

इसके अलाभा whatsapp और Telegram में आपको जिस तरह की feature देखने को मिलता है वह सारे feature भी यहां पर आपको देखने को मिलेगा।

Signal App की Normal Feature

1) signal app में आपको Voice call और Video Call करने का Option मिलता है।

2) Signal में आप Group बना सकते हो और एक साथ बहुत सारे लोगो के साथ बात कर सकते हो। Signal app में group member की limit है 1000।

 

3) Signal app में आपको अलग अलग emoji और sticker देखने को मिलता है। यहां से आपकी chating experience बहुत अछि होती है।

Signal App कैसे Use करे? – How to Use Signal app in Hindi?

आपको signal app के बढ़े में बहुत imformation मिल गए होंगे। अब Signal app kaise use kare ये बता देता हूं।

Signal app को use करने के लिए साबसे पहले आपको signal app को आपकी device में download करना होगा।

Android में Signal कैसे Download करे?

signal app को install करने के लिए आप यदि android के लिए install करना चाहते हो तब आप playstore में जाके search में Signal Type करके search करोगे तो आपको signal app मिल जाएगा।
उहाँ पर install option के ऊपर click करके signal app को install कर लेना होगा।

Iphone में Signal कैसे indstall करे?

आप आपकी Iphone में signal app को download करने के लिए आपको Apple app store में जाना होगा।
उहाँ पर signal type करके search करना होगा।

आपको signal app मिल जाएगा। उहाँ पर आपको Get option देखने को मिलेगा। उस Get option के ऊपर click करोगे तो आपकी Iphone में signal app install हो जाएगा।

Signal App में Register कैसे करे?

आप आपकी Device में Signal app को Install कर लेने के बाद बड़ी अति है register करने की। तो चलिए आपको बता देते है कैसे करे Register।

Signal App Kya Hai? Signal App Kaise Use Kare? Signal App Kis Desh Ka Hai? Puri Jankari

1) आप Signal app को Install करने के बाद signal app को Open करोगे तो आपके सामने एक page आएगा। जहां पर आपको Continue Button देखने को मिलेगा। उन contunue Button के ऊपर click करो।

2) Continue Button के ऊपर Click करने के बाद आपको आपकी phone number access के लिए पूछे गा। यहां पर आपको Continue कर देना है।

3) उसके बाद आपको आपकी Phone number देने के लिए बोले गा। यहां पर आप आपकी Phone number देके Next option के ऊपर click करो।

Signal App Kya Hai? Signal App Kaise Use Kare? Signal App Kis Desh Ka Hai? Puri Jankari

4) उसके बाद आपकी Number में एक 6 digit की OTP आएगा। उस OTP को यहां पर दे देना है

5) उसके बाद एक नया page open हो जाएगा। उसमे आपकी details भरना होगा। जैसे आपका नाम आपकी photo डालके Next Option के ऊपर click करो।

6) उसके बाद आपको एक 4 digit की Security Pin set करने के लिए बोलेगा। तो आप आपकी याद रखने बाला 4 disit की pin देके Next Option के ऊपर click करो। उनके बाद Conform pin दे देके Next करोगे तो आपकी Signal account बान जाएगा।

IN GLANCE :-

Open Signal appClick Continue — (Number access?) Click ContinueEnter Mobile Number & Click NextEnter OTP & Click NextEnter Your name and set photo and Click Next — Generate 4 Disit Code and Click NextEnter Comform Security Pin and Ready Your Signal account.

इसी तरह आप Signal app में register कर सकते हो। उसके बाद दस्तो के साथ chating कर सकते हो।

Chatting करने के लिए signal app में Plus icon के ऊपर click करके जिसकी Signal account है उसको ढूंढ के आप chat कर सकते हो। और photo, Video और audio send करके enjoy कर सकते हो।

जिसके पास Signal account नहीं है उसको invite कर सकते हो। और signal app download करने के लिए बोल सकते हो।

Whatsapp Vs Signal Vs Telegram – Whatsapp, Signal और Telegram के अंदर क्या फर्क है?

अब आपको बता देता हूं कि whatsapp, Signal, और Telegram के अंदर क्या फर्क है। इसमें से जिस को use करके आपकी फायदा है आप उसको use करो।

Whatsapp Signal Telegram
सारे Chat end to end encrypted होता है। सारे Chat end to end encrypted होता है। Only Secrect message End to end encryption होता है।
Third party cloud backup होता है। और backup encrypted नहीं होता। आपकी device की storage में ही backup होता है। Telegram की खुद की cloud में backup होता है। Secrect chat backup नहीं होता।
Screen Security का कोई option नहीं है। Screen Security का option है। Only Secrect chat के लिए Screen Security का option है।
Group chat security नहीं है। Group chat security है। Group chat security नहीं है।
Delay Call का option नहीं है। Delay call का Option है। Delay call का option नहीं है।
Channel का feature नहीं है। Channel का feature नहीं है। Channel का feature है।
Group member limit 256 Group member limit 1000 Group member limit 200000
Status feature है। Status Feature नहीं है। Status Feature नहीं है।
Self message का कोई option नहीं है। Note to Self नाम से self message का option है। Save Message नाम से Self message का option है।
Animated Sticker है। Animated sticker नहीं है। Animated Sticker है।

Opinion : – 

यहां पर आपको बता दिया की Whatsapp, Signal और Telegram के बारे में different। अब आप यदि Whatsapp की Privacy problem के लिए use नहीं करना चाहते हो और आप आपकी privacy को लेके serious हो तब आपको Signal app use करना चाहिए। पर अभी के time आपको Signal की ज्यादा user नहीं मिलेगा। इसलिए आप जिसके साथ chat करना चाहते हो इसको install करने के लिए बोलो। इसके अलाभा आप Telegram को भी use कर सकते हो। कयूकी Telegram बहुत लोग use करते है।

Signal App से जुड़े कुछ सबाल जो अक्सर लोग पूछते है। – FAQ Of Signal.

आब signal app से जुड़े कुछ सबाल के बारे में बात करते है जो अक्षर लोग पूछते है।

1) क्या Signal app Whatsapp से ज्यादा Secure है?

And ) जी है। बिल्कुल ज्यादा Secure है।

कयूकी Signal app की parents company Signal Foundation खुदकी Open Source signal protocal को use करके आपकी डेटा encryted करती है।

इसी signal foundation company Whatsapp को Encryption security provide करते है। पर सारे encrypted डेटा facebook company के पास मजूत होती है।

2) Signal App का मालिक कौन है?

Ans) Signal app का मालिक whatsapp की Co-founder Brian Acton और cryptographer Marlinspike Moxie है

3) Signal App की CEO कौन है?

Ans) Signal app की present CEO है Marlinspike Moxie

4) Signal App की Group Member Limit कितना है?

Ans) Signal app की Group में आप 1000 member को add कर सकते हो।

5) क्या Signal App Whatsapp की alternative ?

Ans) हा, Signal app Best alternative है whatsapp की।

6) क्या signal app हमारे डेटा बेचता है?

Ans) नहीं, Signal app आपकी data नहीं बचता और बेचभी नहीं पायेगा। कयूकी signal app आपकी Mobile number के अलावा कुछ भी data नहीं रखता।

7) क्या signal app free है?

Ans) जी हा, Signal app बिल्कुल free है। signal app में join होने से इनकी use में आपको एक भी पैसे pay नहीं करना पड़ेगा।

8) Signal app कहा से download करू?

Ans) आप एक android user हो तो Playstore से, और आप iphone user हो तो apple app store से download कर सकते हो।

9) क्या Signal app की Whatsapp से समद्ध है?

Ans) Signal app के साथ Whatsapp से कोई समद्ध नहीं है। पर signal app की parent company signal foundation के साथ whatsapp की समद्ध है। कयूकी signal foundation whatsapp की Encryption security provide करते है।

और पढ़ें : – 

Conclusion

आज की article में आपको जानने को मिला signal app के बारे में। signal app kya hai?, Signal app kaise use kare?, और signal app kis desh ka hai? इसके बारे में। इस लेख में आपको signal app की पूरी जानकारी देने की कोशीश किया है। मेरा हमेशा से कोशिश है कि एक article में आपकी सबाल की सही और पूरी जानकारी देने की। मेरा ये कोशिश कितना सफल हुए है वह मुझे जरूर comment में बताये और ये article आपको कैसा लगा वह भी बताना न भूलना। और इस article में कुछ गलत है तो सुधार करने में मद्दत जरूर कीजिये।

आपको इस article को पढ़ने के बाद अच्छा लगा तो जरूर अपने सारे दोस्तो के साथ share कर देना।

Thank You

Leave a Comment