Koo App Kya Hai aur kaise use kare? | Koo app kis Desh ka hai?

कुछ दिन पहले Twitter के साथ भारत सरकार की बिबाद होने के बाद से playstore में एक app बहुत ज्यादा download हो रहा है। उस app का नाम है Koo app। और इस app twitter में भी बहुत viral हुया है। #kooapp twitter पर trend हो रहा है। पर क्या आपको पता है कि ये koo app क्या है? नहीं तो इस article को पढ़ो। कयूकी इस article में आपको वताउंगा की Koo app Kya Hai?, Koo app kaise use kare?, क्या Koo twitter का alternative है, Koo app Kis desh ka hai? ये सब कुछ आपको इस article में जानने को मिलेगा। इस app के बढ़े में पूरी जानकारी लेने के लिए इस article को अंत तक पढ़ना।

Koo App क्या है? – What is koo app in hindi?

Koo app kya hai, koo app kis desh ka hai

Koo app एक micro bloging social media app है। मतलब koo एक twitter की तरह ही app है। इस app में आप twitter के तरह कम सब्द में आपकी बाद लोगोके सामने रख सकते हो, किसीभी news, या post में आप आपकी opinion share कर सकते हो। मतलब बोला जाए तो koo app twitter की तरह ही app है और twitter की तरह ही काम भी करता है। जैसे आप twitter में tweet करते हो इसी तरह आप koo app में koo कर सकते हो।

Koo app में आप आपकी opinion share करने के अलाभा photo, video भी share कर सकते हो। popular लोगोको follow कर सकते हो। इस app में आपको बहुत सारे देशी भासा जैसे Hindi, Tamil, Talugu भासा में hashtag लगाकर आप किसीभी news में 350 character के अंदर आपकी opinion दे सकते हो। आप कोईभी koo post को like, comment, share और rekoo कर सकते हो। ये app india की है इसलिए इस app को आप देशी twitter भी कह सकते हो।

ये app playstore और apple store दोनो में available है। और playstore में 1 million से ज्यादा download हो चुका है और 4.5 star reting भी है। मतलब ये app लोगोको पसंद भी आ रहा है।

Koo app किश देश का है? – Koo app of which country in hindi?

Koo app kya hai ये जानने के बाद आप सायद ये जानना चाहोगे की Koo app kis desh ka hai। तो आपको इस सबाल का जबाब दे देता हूं।

Koo app को बनाया Aprameya Radhakrishna और Mayank Bidawatka दोनो मिलके। Koo app एक Indian app है। Koo app की head Office है Bangalore में जो कि India की Karnataka राज्य में स्थित है।

Koo app को 2020 की मार्च महीने में lounch किया गेया था।

Koo app 2020 की august महीने में PM की Aatma Nirbha Bharat App Innovation Challenge भी जीता था।

Koo app कब से viral हुया?

कुछ दिन पहले जब भारत सरकार और twitter के बीच एक बिबाद हुया तब भारत सरकार twitter की विकल्प के तार पर भारत की लोगों को koo app को use करने के लिए कहा।

और बहुत सारे मंत्री जैसे Cabinet Minister Piyush Goyal, Ravi Sankar ने Koo पर join किया और twitter में लोगोको Koo app में join करने के लिए कहा। और वह tweet twitter पर viral हो गेया। और #kooapp trend भी होने लगा। उसके बाद से बहुत सारे लोगो ने koo app को Download करना start किया।

इसके अलाभा PM Narendra Modi जी ने Man Ki Baat में देशी app koo app के बढ़े में लोगोको बताया।

Koo app की Feature क्या क्या है?

ऐसे तो koo app में वही सारे feature देखने को मिलेगा जो feature आप twitter में देखने को मिलता है। फिर भी koo app की कुछ feature के बढ़े में बता देता हूं।

1) Koo app में आप आपकी देशी भासा जैसे Hindi, Tamil, Telugu भासा में आप आपकी opinion दे सकते हो या आपकी fan follower के साथ बात कर सकते हो।

 

2) Koo app में आप 400 character के अंदर आप आपकी बाद लोगो के साथ share कर सकते हो।

3) Koo में आप 1 minute तक कि video share कर सकते हो।

4) Photo share कर सकते हो, लोगोको Follow कर सकते हो।

5) Koo app में trending Hashtag देखने का option मिलता है।

6) Koo app में trending koo भी देख सकते हो।

आप यदि ये app use करते हो तो आप आपकी language में बात कर सकते हो और आपकी data भारत मे ही secure रख सकरे हो। कयूकी twitter एक विदेशी company है इसलिए आपकी data बाहर के देश मे store होता है।

Koo App कैसे Download करे?

उमीद है कि आपको koo app kya hai के बढ़े में जानकारी मिल गया। और अब आप यदि koo app को use करना चाहते हो तो आपको koo app को आपकी Phone में download करना होगा।

Koo app play store या apple app store में भी है। आप android के लिए install करना चाहते हो तो आप playstore में koo search करके install कर सकते हो।

या पीर आप Iphone के लिए install करना चाहते हो तो आप apple app store से install कर सकते हो।

Koo app Link (Android)

Koo app link (IOS)

Koo app कैसे use करे? – How To Use Koo App In Hindi?

Koo app को install करने के बाद koo app को use करने के लिए आपको Koo app में एक account बनाना पड़ेगा। कैसे koo app में account बना सकते हो वह बता देता हूं।

1) Koo app को Open करने के बाद आपको language select करने के लिए बोलेगा। आप जिस language में koo app को use करना चाहते हो उस language select करो।

Koo App kya hai? Koo app kya Twitter ka alternative hai? #kooapp in Hindi
Select Language

2) उसके बाद आपको आपकी Mobile देने के लिए बोले गा। आप यहां पर आपकी active mobile number दे दो

Koo App kya hai? Koo app kya Twitter ka alternative hai? #kooapp in Hindi

3) आपके mobile number में एक OTP code आएगा। वह koo app खुद से ले लेगा और आपकी account बान जाएगी।

Koo App kya hai? Koo app kya Twitter ka alternative hai? #kooapp in Hindi

4) आपकी account बन जाने के बाद आपको आपकी profile में आपकी details देना होगा। इसके लिए koo app की ऊपर left corner में click करना होगा

Koo App kya hai? Koo app kya Twitter ka alternative hai? #kooapp in Hindi

5) उसके बाद प्रोफाइल एडिट करो option के ऊपर click करो। और आपकी details जैसे आपकी नाम, आपकी email, आप कहा रहते हो, इसतरह की कुछ information दे दो। और आपकी एक profile picture भी set करदो।

Koo App kya hai? Koo app kya Twitter ka alternative hai? #kooapp in Hindi

उसके बाद आप koo app को use कर सकते हो।

Koo App Option in hindi

यहां पर आपको Koo app की कुछ option के बढ़े में बता देता हूं। जिसे जानके आप koo app को आसानीसे use कर सकते हो।

Koo App kya hai? Koo app kya Twitter ka alternative hai? #kooapp in Hindi
Koo app option

1) Koo :

ये option koo app में + (plus) icon के साथ देखने को मिलेगा। इसके ऊपर click करके आप koo app में koo कर सकते हो और आपकी बात लोगोके सामने रख सकते हो।

2) Trending Koo : –

ये option koo app की Home section की ऊपर Right corner में देखने को मिलेगा। इस option के ऊपर click करके आप 24 घण्टे की trending koo (Post) देख सकते हो।

3) Hashtag(#) : –

ये option आपको नीचे home section के बाद देखने को मिलेगा। इस option के ऊपर click करके आप trending Hashtag(#) को देख सकते हो।

4) Message : –

Koo app में message option search option की side में देखने को मिलेगी। यहां पर click करके आप koo app से लोगो के साथ chat कर सकते हो।

क्या Koo app Twitter की alternative app है?

जी हां, koo app बिल्कुल twitter की alternative app है। आप twitter में जो सारे option देखा होगा वह सारे option koo app में देखने को मिलेगा। मतलब koo app twitter की copy है। पर इसमे आपको Indian language देखने को मिलेगा। वह इस app की खास बात है।

Conclusion

आज की इस लेख में आपको koo app के बढ़े में बताया। इस app में आपको बताया Koo app kya hai, Koo app kis desh ka hai और Koo app kaise use kare. मुझे उमीद है कि इस लेख से आपको koo app के बढ़े में बहुत कुछ जानने को मिला। ये article आपको अछलागे तो जरूर अपने दोस्तों के साथ share करना। और उनको भी koo app को use करने के लिए बोलना।

Leave a Comment