Biology in Hindi | जीव विज्ञान क्या है, परिभाषा, शाखाएं, इत्यादि

Hello friends, आप यदि Biology विषय के बढ़े में नहीं जानते हो और आप इस विषय के बढ़े में जानना चाहते हो इस लेख को पढ़ो। आज की इस लेख में आपको बताऊंगा Biology के बढ़े में। Biology क्या है? (Biology in Hindi), Biology meaning in Hindi, biology का शाखाएं क्या क्या है? इत्यादि आज की इस लेख में आपको जानने को मिलेगा। आप यदि Biology subject में graduation करना चाहते हो तो आपको Biology के बढ़े पूरी जानकारी रखना बहुत जरूरी है। या आप यदि कोई competitive exam की तैयारी कर रहे हो तो आपको ये subject जरूर पढ़ना होगा। उससे पहले इस biology subject के बढ़े में जानकारी रखना चाहिए इसे आपको ये subject पढ़ने में मदद मिलेगा। तो चलिए सुरु करते है।

जीव विज्ञान का मतलब क्या है? – Biology Meaning in Hindi

Biology को हिंदी में जीव विज्ञान कहा जाता है। Biology सब्द greek शब्द ‘Bios’ और ‘Logos’ ये दो शब्द मिलकर बना है। इसमें ‘Bios’ का का मतलब है जीवन और Logos का मतलब है अध्ययन। अर्थात Biology का हिंदी में अर्थ है जीवन का अध्ययन (Study Of Life)। मतलब जीव विज्ञान का अर्थ है जीवन का अध्ययन।

जीवविज्ञान क्या है? – What is Biology in Hindi

Biology in Hindi, जीव विज्ञान क्या है? Biology क्या है

जिनबिज्ञान विज्ञान का एक ऐसा भाग है जहां पर जीव, पौधा और वातावरण मजूत छोटे बढ़े प्राणी के बढ़े ने अध्ययन किया जाता है। मतलब जीव विज्ञान या Biology में जीव का शारीरिक गठन, कर्ज और पोरीबर्तन, जीव का विकाश कैसे होता है, जीव के साथ पर्यावरण संबंध ये सब का एलोचोना जीव विज्ञान या Biology विषय में होता है।

जीव विज्ञान या Biology में प्रथ्वी में स्थित अलग अलग प्रकार के प्राणी के बढ़े में जानने को मिलता है और किस प्रकार का प्राणी कहा मिलता है वह भी जानने को मिलता है। साथ में हमारे शशिर का संरचना के बढ़े में जानने को मिलता है, हमारे शरीर में अलग अलग तरह का जो बीमारी होता है वह कैसे होता है, उसका इलाज क्या हो सकता है वह सब कुछ हमे जीव विज्ञान से जानने को मिलता है।

Biology हमे हमारा बीमारी का दवा बनाने में मदद करता है, हमारा स्वास्थ्य को बहतर कैसे रखा जाता है उसके बढ़े में, वातावरण को कैसे बहातर बनाया जा सकता है और हमारा रहने लायक बनाया जा सकता है, climate change का असर और कैसे climate को अच्छा बनाया जा सकता है उसके बढ़े biology में अध्ययन किया जा सकता है।

हमारे जीवन को बहातर बनाने के लिए जीव विज्ञान एक बहुत बड़ा भूमिका निभाता है।

जीव विज्ञान की परिभाषाएं – Definition of Biology in Hindi

जिस विषय में जीव, वनस्पति, जीवाणु, पर्यावरण के बढ़े में अध्ययन किया जाता है उसे जीवविज्ञान या biology कहां जाता है

जीवविज्ञान में किस किस विषय का जानकारी मिलेगा? – Topics of Biology in Hindi

Biology में जो जो topic पढ़ाया जाता है उसका कुछ topic इहां बाता देता हु।

  • Cell in Hindi
  • Organ Systems of Human Body
  • Human Digestive System in Hindi
  • Human Circulatory System in Hindi
  • Glands and Hormones in Human Body Hindi
  • Human Reproductive System in Hindi
  • Evolution
  • Human Skeletal System in Hindi
  • Blood
  • DNA and RNA
  • Diseases

Etc.

जीवविज्ञान की शाखाएं क्या क्या है? – Branches of Biology in Hindi

आब आपको इन पर Biology का अलग अलग शाखाएं के बढ़े में बता देते है। ध्यान लगा के पढ़ते रहना।

Biology विषय में जीव जगत का हर जीव का अध्ययन किया जाता है। दुनिया में जितने सारे जीव और वनस्पति है उसका थोड़ा थोड़ा अध्ययन होता है जीव विज्ञान में। पर जीव विज्ञान की अलग अलग चीज की गहन अध्ययन (deep study) के लिए biology में अलग अलग शाखाएं है। तो चलिए आपको biology का अलग अलग शाखाएं का नाम और किस शाखाएं में किस विषय का अध्ययन किया जाता है वह आपको बता देता हु। 

Note : – आपको इन पर दिया हुए हर एक शाखाएं का नाम और विषय को अच्छे से पढ़के याद रखना है। इन से exam में बहुत सबल आता है।

बोटनी – Botany in Hindi

जीव विज्ञान की जिस शाखा में पौधों के बारे में अध्ययन किया जाता है उसे Botany कहा जाता है। Botany में पौधों का संरचना उसका उत्पत्ति जीवन काल पर्यावरण के साथ पौधों का संबंध कैसा है इत्यादि अध्ययन किया जाता है।

जूलोजी – Zoology in Hindi

जीव विज्ञान के जिस शाखाएं में जन्तु के बढ़े में अध्ययन किया जाता है इसे Zoology कहा जाता है। Zoology में जन्तु के व्यवहार, शरीर, संरचना, वर्गीकरण, विभिन्न जानवरों के बीच संबंध और वितरण इत्यादि का अध्ययन किया जाता है। Zoology biology का एक महत्वपूर्ण शाखाएं है।

एनाटोमी – Anatomy in Hindi

जीव का शारीरिक गठन अंग का अध्ययन करना को anatomy कहा जाता है। Anatomy में जीव मतलब मनुष्य, जानवरों या दूसरा जीवित प्राणी का शारीरिक गठन और उनका अंग का अध्यन किया जाता है और साथ में ये भी अध्यन किया जाता है की जीवित प्राणी कैसे पर्यावरण  के साथ संतुलन बनाए रखता है। Anatomy biology का एक गुरुतानपूर्ण शाखा है।

इकोलॉजी – Ecology in Hindi

जीवों के साथ पर्यावरण के बीच संबंधों का अध्ययन को Ecology कहा जाता है। Ecology में प्राणी के पर्यावरण का संबंधों, कोई प्राणी उसका पर्यावरण के साथ कैसे अनुकूल हो जाता है, कैसे एक प्राणी दूसरे प्राणी के साथ interact करता है ये सब अध्ययन किया जाता है।

टैक्सोनोमी – Taxonomy in Hindi

Biology के जिस भाग में अलग अलग प्राणी का आचरण के अनुसार नाम देना और अलग अलग category में भाग करने की अध्ययन को Taxonomy कहा जाता है। इस शाखाएं में अलग अलग प्राणी या पौधों का आचरण के अनुसार नाम दिया जाता है और अलग अलग भागो मे बांटा जाता है।

माइक्रोबायोलॉजी – Microbiology in Hindi

जीव विज्ञान की जिस शाखाएं में virus, bacteria जैसे छोटे छोटे सूक्ष्मजीवों के बढ़े अध्ययन किया जाता है उसे Microbiology कहा जाता है। इस शाखाएं में virus और bacteria का जीवन, कार्य, चयापचय और वृद्धि के बढ़े में विस्तृत से अध्यान किया जाता है।

माइकोलॉजी – Mycology in Hindi

माइकोलॉजी शाखाएं में कवक के बढ़े में वैज्ञानिक तरीके से अध्ययन और अनुसंधान किया जाता है। अर्थात कवक का वैज्ञानिक अध्ययन को mycology कहां जाता है

फाईकोलॉजी  – Phycology in Hindi

जीव विज्ञान की जिस शाखाएं में शैवाल के बढ़े में अध्ययन किया जाता है उसे Phycology कहां जाता हैं।

पैरासिटोलॉजी – Parasitology in Hindi

Parasitology में parasite मतलब परजीवी के बढ़े में अध्ययन किया जाता है। परजीवी जीव जो मेजबान पर रहते हैं और उसका शरीर का अंग खाते हैं।

वायरोलॉजी – Virology in Hindi

Biology के जिस शाखाएं में Virus को लेके अध्ययन किया जाता है उसे Virology कहां जाता है। इसमें अलग अलग virus के बढ़े में अध्ययन किया जाता है और virus से जुड़े अलग अलग बीमारी का अध्ययन किया जाता है।

फिजियोलॉजी – Physiology in Hindi

जिस में अलग अलग प्राणी का शरीर का अलग अलग अंगो का काम के बढ़े में अध्ययन करता है उसे Physiology कहां जाता है। 

Cell Biology in Hindi

Cell की study को Cell Biology कहां जाता है। इसमें cell या कक्ष का संरचना, कार्यप्रोनली, इत्यादि इसमें अध्ययन किया जाता है।

जेनेटिक्स – Genetics

जीन की study को Genetics कहां जाता है। इसमें जिन का विविधताएं, आनुवंशिकता के सिद्धांत इत्यादि का अध्ययन किया जाता है।

बायोकेमिस्ट्री – Biochemistry in Hindi

प्राणी की शरीर में को chemical reactions होता है उसका अध्ययन को Biochemistry कहां जाता है।

यह विषय उन छात्रों के लिए सबसे उपयुक्त है जो चिकित्सा और औषधीय क्षेत्रों में काम करने की योजना बना रहे हैं।

मॉलिक्युलर बायोलॉजी – Molecular Biology in Hindi

जिस विषय में प्रोटीन और न्यूक्लिक एसिड की संरचना और उनके कार्य का अध्ययन किया जाता है उसे Molecular Biology कहा जाता है।

बायोटेक्नोलॉजी – Biotechnology in Hindi

Biotechnology में technology के साथ कैसे Biology को जोड़ कर एक अच्छा और नया product बनाया जाए इसका अध्ययन किया जाता है।

आज की समय में इसका demand बढ़ता जा रहा है। pharmaceutical, animal husbandry, agriculture, healthcare, medicine, genetic engineering, etc. Sector में इसका demand बहुत है।

इम्यूनोलॉजी – Immunology in Hindi

Immunity का अध्ययन को immunology कहा जाता है। मनुष्यों, जानवरों, पौधों और सैपिएंट प्रजातियों में immune systems अध्ययन immunology में किया जाता है।

जीव विज्ञान का महत्व क्या है? – Important of Biology in Hindi

Biology या जीव विज्ञान का important बहुत है। पर क्या क्या महत्व है वह नीचे आपको बता देता हु।

  1. जीव विज्ञान पढ़ने से जीव का जो परिवर्तन होता है उसका पता लगता है।
  2. हमारे शरीर में कुछ बीमार होता है तो वह कैसे ठीक किया जाए उसका पता लगता है और हमारे बीमार से छुटकारा मिलती है।
  3. Biology पढ़ने के बाद बहुत सारे job opportunity भी है। जैसे doctors, nurses, health workers, dentists, Biochemists and Biophysicists,Bioinformatics Scientists, Conservation Scientists and Foresters, Environmental Specialists and Scientists, Microbiologists, Biomedical Engineers, Biological Science Teachers, Genetic Counselors, Veterinarians,Zoologists and Wildlife Biologists, Biological Technicians etc.

Related Posts : –

Important Questions about Biology in Hindi

Q) Biology क्या है?

Ans) जिस विषय में जीव, वनस्पति, जीवाणु, पर्यावरण के बढ़े में अध्ययन किया जाता है उसे biology कहां जाता है।

Q) Cell की study को क्या कहां जाता है?

Ans) Cell Biology

Q) Virology किसे कहां जाता है?

Ans) Virus की study को virology कहां जाता है।

Q) सूक्ष्मजीवों का अध्ययन को क्या कहां जाता है?

Ans) Microbiology कहां जाता है।

Q) Biology शब्द कहां से आया?

Ans) Biology सब्द greek शब्द ‘Bios’ और ‘Logos’ ये दो शब्द मिलकर बना है।

Q) Botany किसे कहां जाता है?

Ans) पौधों के बारे में अध्ययन को Botany कहा जाता है।

Conclusion

आज की इस लेख से अपने जाना जीबविज्ञान क्या है? (Biology in Hindi), Biology का शाखाएं क्या क्या है? इत्यादि। इस लेख में आपको आपका मन में कोई सवाल है तो उसका जवाब जरूर मिला होगा। उम्मीद की ये लेख आपको अच्छा लगा। इस तरह को और भी अच्छे अच्छे जा करी के लिए इस website को bookmark करके रखो और हमारे telegram group और Facebook Page में join होके रहना।

Sharing is Caring

Leave a Comment