WAN Full Form, LAN Full Form in Hindi | WAN, LAN, MAN meaning in Hindi

Sharing is Caring

WAN Full Form in Hindi : आप यदि इंटरनेट के बारे में जानकारी रखना बहुत पसंद करते हैं, या आप कई exam के लिए तैयारी कर रहे हो, तो आज की Topic आपके लिए बहुत ही ग्रुपपूर्ण है। क्योंकि आज इस लेख से आप जानेंगे WAN Full Form, LAN Full Form, MAN Full Form। इसके अलावा WAN, LAN, MAN के बारे में आपको पूरी जानकारी इस लेख से मिलेगा। इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए इस लेख को ध्यान लगाकर अंत तक पढ़ो। तो चलिए शुरू करते हैं।

WAN का Full Form क्या है? – WAN Full Form in Hindi.

WAN का full Form है

Wide area Network

(वाईड एरिया नेटवर्क)

WAN का मतलब क्या है? – WAN meaning In Hindi

WAN Full Form, LAN Full Form,

WAN full form Wide area Network। इसका हिंदी में मतलब है बहुत दूर तक बिछा हूया network। 

ये Wide Area Network के बारे में पूरी तरह जानकारी के लिए आपको सबसे पहले Network के बारे में जानना होगा। चलिए यहां पर आपको नेटवर्क के बारे में बता देते हैं।

जब दो या उससे ज्यादा Computer एक दूसरे के साथ जुड़ा होता है और सम्पर्क करता है तब उस कनेक्शन को नेटवर्क कहते हैं। एक नेटवर्क को दो या तीन कंप्यूटर को connect करके भी बनाया जा सकता है या फिर हजारों लाखों कंप्यूटर को connect करके भी बनाया जा सकता है। नेटवर्क में बहुत सारे कंप्यूटर को Wire के मदद से या फिर Wireless Wifi, Modem के मदद से भी जोड़ा जाता है।

Networking मैं कितने कंप्यूटर जुड़ा हुआ है और कितने area मैं वह नेटवर्क फैला हुआ है उसके हिसाब से अलग-अलग प्रॉकर की नेटवर्क में बांटा गया है और उन नेटवर्क को अलग-अलग नाम भी दिया गया है। जैसे WAN, LAN, MAN, PAN, SAN, CAN, GAN इत्यादि।

इनमें से WAN मतलब Wide Area Network बहुत दूर तक फैला हुआ है। मतलब यह नेटवर्क पूरा दुनिया में फैला हुआ है इस नेटवर्क में लाखों-करोड़ों कंप्यूटर एक दूसरे के साथ जुड़ा हुआ है। WAN नेटवर्क को इंटरनेट भी बोला जा सकता है क्योंकि इसी WAN नेटवर्क के वजह से हम इंटरनेट चला पाते हैं।

इस WAN network में computer को जोड़ने के लिए optical fiber wire का use किया जाता है और साथ में cellphone tower में wireless technology का use किया जाता है। 

अन्य पढ़े : –

LAN का full form – LAN Full Form in Hindi

LAN Full Form है –

Local Area Network

(लोकल एरिया नेटवर्क)

LAN का मतलब क्या है? – LAN meaning in Hindi

LAN का फुल फॉर्म Local Area Network। इसका मतलब है स्थानीय क्षेत्र की नेटवर्क। LAN नेटवर्क आपकी स्थानीय क्षेत्र के नेटवर्क होता है। मतलब आपकी स्थानीय area के अंदर आपकी आसपास की 100 या 1000 कंप्यूटर को जोड़ कर जो नेटवर्क बनाया जाता है वह नेटवर्क लोकल एरिया नेटवर्क होता है। 

यह नेटवर्क छोटे से क्षेत्र में बनता है। इस छोटे से क्षेत्र के बाहर आप जाओगे तो आप इस नेटवर्क से जुड़ नहीं पाओगे। 

LAN network का उपयोग School, College, Coffee Shop इस तरह की जगह में ज्यादा किया जाता है। इसके अलावा बहुत सारे Office में इस नेटवर्क का use किया जाता है।

MAN का फुल फॉर्म क्या है? – MAN Full Form in Hindi

MAN full form 

Metropolitan Area Network

(मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क)

MAN का मतलब क्या है? – MAN meaning in Hindi

Metropolitan Area Network को छोटे नाम से MAN बुलाया जाता है। शहर क्षेत्र में जो साड़ी नेटवर्क बनता है उस नेटवर्क को MAN कहा जाता है।

MAN network Local Area Network से बड़ा होता है और Wide Area Network से छोटा होता है। यह नेटवर्क शहर में ज्यादा बनता है।

MAN network को बहुत सारे लोकल Local Area Network (LAN) को जोड़ कर बनाया जाता है। 

MAN network का इस्तेमाल School, college और office की LAN को जोड़ने में किया जाता है।

PAN का फुल फॉर्म क्या हैं? – PAN Full Form in Hindi

PAN Full Form है – 

Personal Area Network

(पर्सनल एरिया नेटवर्क)

PAN का मतलब क्या हैं? – PAN meaning in Hindi

PAN मतलब Personal Area Network का हिंदी मतलब है व्यक्तिगत क्षेत्र में बना हुआ नेटवर्क। मतलब जो नेटवर्क आपके घर के अंदर बनता है उस नेटवर्क को PAN कहते हैं।

आपके घर में एक से ज्यादा कंप्यूटर हो या प्रिंटर या मोबाइल या दूसरे कोई डिवाइस हो तो उन सारे कंप्यूटर और डिवाइस को जोड़कर आपकी घर में जो नेटवर्क बनता है उसे पार्सनल एरिया नेटवर्क कहते हैं। PAN नेटवर्क Router या Wifi या bluetooth का उपोयोग करके बनया जाता है।

अन्य पढ़े : –

Conclusion

आज की इस लेख से आ जाना WAN Full Form in Hindi, LAN Full Form in Hindi, WAN meaning in Hindi इत्यादि। मतलब Networking में जो अलग अलग प्रोकर की नेटवर्क बनता है उसके बारे में आपको बहुत कुछ जानकारी मिल चुका है। मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आए। WAN, MAN, LAN के बारे में आपके मन में कुछ सवाल है तो Comment में जरूर पूछना मैं आपकी सवाल का जवाब देने की कोशिश करूंगा। आपको यह लेख अच्छा लगे तो जरूर अपने दोस्तों के साथ share कर देना और नए-नए Topic के बारे में जानकारी के लिए इस वेबसाइट में Visit करते रहना। धन्यवाद।


Sharing is Caring

Leave a Comment