Podcast meaning in Hindi | Podcast क्या है और कैसे सुने?

Internet आने के बाद हमलोग को बहुत सारे नया नया चीज देखने को मिल रहा है। बहुत सारे नया नया word देखने और सुनने को मिलता है। इस तरह की एक word है podcast। जो internet में बहुत popular है। पर अभी तक बहुत सारे लोगों को podcast के बड़े में पता नही है। बहुत सारे लोग अभी Podcast kya hai यह जानना चाहते हैं और जिनको Podcast के बारे में थोड़ा बहुत मालूम है वह Podcast meaning in Hindi यह जानना चाहते हैं। उन लोगों में से आप हो और आप Podcast के बारे में जानना चाहते हो तो यह article आपके लिए बहुत काम की होने वाला है। तो podcast के बड़े में जानने के लिए ये लेख को पढ़ते रहो। तो चलिए सुरु करते है।

Podcast क्या है? – What is Podcast in Hindi?

Podcast meaning in Hindi, Podcast kya hai

Internet में जो सारे audio file होता है जिसके जरिए internet में audio के मध्यम से किशीभी विषय में तथ्य शेयर किया जाता है। इस तरह की audio को Podcast कहते हैं। 

Podcast की audio, series में होता है। Podcast में किसी भी विषय में information audio series के माध्यम से दिया जाता है। इन ऑडियो सीरीज को आप ऑनलाइन सुन सकते हो या डाउनलोड करके भी सुन सकते हो और किसी भी विषय में पूरी ज्ञान ले सकते हो।

Podcast रेडियो की तरह होता है। रेडियो में जैसे अलग-अलग सो होता है जिसको आप सुनकर enjoy करते हो उसी तरह पॉडकास्ट में भी अलग-अलग show  होता है, जनक प्रिया लोगों की इंटरव्यू होता है, motivational audio भी होता है, अलग-अलग informative audio भी होता है। रेडियो में आपकी मनपसंद show radio show के time के हिसाब से सुनना पड़ता था पर podcast में आप आपकी मनपसंद की show आपकी मनपसंद की audio आप आपकी device से आप कभी भी सुन सकते हो।

भारत की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मन की बात’ यह आप सुना ही होगा यह भी एक तरह की Podcast है।

एक बात में बोला जाए तो Internet में जो सारे audio series होता है उन सारे audio series को Podcast कहते है। Podcast सुनने के लिए जो जो app है वह है Spotify, google podcast, audible etc.।

Podcast का मतलब क्या है? – Podcast meaning in Hindi.

आप यदि ये जानना चाहते हो की podcast को हिंदी में क्या कहते है? तो आपको बता देता हु। Podcast एक इंग्लिश शब्द है इसका full form है Personal On Demand Broadcast। इसका हिंदी में मतलब निकाला जाए तो होता है व्यक्तिगत माँग के अनुसार प्रसारण। 

Podcast को एक नाम है इसलिए podcast को हिंदी में पॉडकास्ट ही कहते है। Podcast शब्द का कोई हिंदी meaning नहीं है। आप भी इसे हिन्दी में podcast ही कह सकते हो।

आपके मन में ये सबल आ सकता है की Podcast का नाम Podcast कैसे गया। तो आपको बता दो कि Podcast नाम दो शब्दों जोड़कर बना है। एक है Pod और एक है Cast। इसमें Pod सब्दो को iPod से लिया गया और cast सब्दो को broadcast से लिया गया।

आपके मन में ये सबल आ सकता है की Podcast का नाम Podcast कैसे गया। तो आपको बता दो कि Podcast नाम दो शब्दों जोड़कर बना है। एक है Pod और एक है Cast। इसमें Pod सब्दो को iPod से लिया गया और cast सब्दो को broadcast से लिया गया।

Podcast कैसे काम करता है?

आपकी mobile या आपकी device में एक music player जैसे काम करता है podcast वहसेही काम करता है।

सबसे पहले Podcaster उनकी voice और sound को record करता है। उसके बाद उस recording को computer के मदद से edit करता है और एक audio file बनालेता है।

उसके बाद उस audio file को अलग अलग app या website की database में upload करता है। उसके बाद उस app और website internet के मध्यम से लोगों को वह audio file podcast के रूप में पहचान देता है।

उसके बाद आप Internet के मदद से उस website में जा कर वहां podcast online सुन सकते हो या download करके कभी भी सुन सकते है।

एक बात में बोला जाए तो Youtube जैसे काम करता है Podcast वासे ही काम करता है। पर Youtube और Podcast में ये फर्क है को youtube video provide करते है और podcast audio provide कराते है।

Podcast कैसे सुने?

Podcast सुनने के लिए play store और apple app store में बहुत सारे podcast app है उनमें से एक podcast app को download करना होगा। कुछ podcast app है Apple Podcast, Google podcast, Spotify, Tunein etc.

इस में से एक app को download करने के बाद Open करो। उसके बाद एक account बनाओ। Account बन जाने के बाद उस app में आपको बहुत सारे पॉडकास्ट का लिस्ट मिल जाएगा। उनमें से जिस तरह की podcast आप सुनना चाहते हो उस audio के ऊपर क्लिक करो और आपका Podcast play हो जाएगा और आप सुन सकते हो। इसी app के मदद से आप podcast को download भी कर सकते हो।

Podcast app में आपको अलग अलग category की podcast मिल जाएगा। किसी भी podcaster की podcast आपको अच्छा लगता है तो आप उस Podcast channel को subscribe करके भी रख सकते हो। जिसे उस podcaster की आनेवाला podcast की notification मिल जाएगा।

इसी तरह आप podcast सुन सकते हो।

Podcast की प्रकार? – Type Of Podcast In Hindi

आप जानलिया की Podcast क्या है और podcast meaning in Hindi। अब आपको बताऊंगा Podcast की प्रोकार के बड़े में। Podcast बहुत सारे प्रोकार की हो सकता है। उनमें से कुछ प्रोकार के बड़े में आपको इहान बता देता।

  • Fiction Podcast : – 

जिस podcast में कुछ लोग मिलकर एक कहानी को voice से अभिनय करके बनता है उस तरह की podcast को fiction podcast कहते है। इस तरह की podcast को story podcast भी कहा जाता है।

इस तरह की podcast सुनने में बहुत अच्छा लगता है और जो कहानी आप सुनते हो वह बहुत वास्तविक लगता है जैसे लगता है की आप उस कहानी के अंदर हो। 

  • Novel Podcast : –

इस तरह की पॉडकास्ट में किसी भी उपन्यास को series में बनाया जाता है। इस तरह की podcast एक audio Book की तरह होता है। एक कहानी को बहुत सारे episode में बनाया जाता है।

  • Interview Podcast : –

इस तरह की podcast में एक host होता है और वह दूसरे कोई व्यक्ति का interview लेता है। इस podcast में बड़े-बड़े celebrities और विशेषज्ञ आते है और वह किसी निर्दिष्ट विषय में या खुद की जीवन पर चर्चा होती है। 

बाकी पॉडकास्ट सुनने में भी बहुत मजा आता है और बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है।

  • Storytelling Podcast : –

किस तरह की पॉडकास्ट में एक होस्ट होता है वह किसी भी एक कहानी को आपके सामने उपस्थित करता है।

  • Monologue Podcast : –

इस तरह की पॉडकास्ट में एक होस्ट होता है और वह किसी भी एक टॉपिक पर विस्तार से बताते हैं। जैसे आप यह ब्लॉग पढ़ रहे हो। इस ब्लॉग में मैं आपको text के माध्यम से पॉडकास्ट के बारे में बताया। इसी प्रकार कोई आदमी इसी पॉडकास्ट टॉपिक के ऊपर आपको बोलकर बताते है। इस तरह की podcast को monologue podcast कहा जाता है।

  • Live Podcast : –

लाइव ब्रॉडकास्ट में किसी भी show को इंटरनेट के माध्यम से सीधे लोगों को broadcast किया जाता है। इस तरह की podcast को live podcast कहते है।

Podcast App for Android in Hindi

आप podcast सुनना चाहते हो तो आपके लिए कुछ android app के बढ़े बता देता हु। जिससे आपको podcast सुनने में आसानी होगी। तो चलिए देखते है।

Google Podcasts

Google podcast google की द्वारा बनाया हुए एक podcast platform है। वहां पर से आप हर तरह की podcast जैसे news, speech, Play, Motivation, story जैसे podcast सुन सकते हो। Google podcast app भी है और website भी है। App install करके या google podcast website में जा कर आप आसानी से podcast सुन सकते हो।

Spotify

Spotify भी एक popular podcast App है। Spotify app बहुत लोग use करता है। इन पर भी बहुत सारे तरह तरह की podcast सुनने को मिलेगा। Podcast के लिए ये एक बड़ियां app है।

Anchor

Anchor podcast एक अच्छा podcast platform है। ईहा पर आप podcast बना सकते हो और podcast सुन भी सकते हो। इस podcast platform के जरिए आप पैसे भी कमा सकते हो। Anchor podcast app play store में available है। आप चाहो तो इसे install करके podcast सुन सकते हो।

Pocket FM

Pocket FM एक audiobook है। ये एक podcast platform है। यहां पर किसीभी book का podcast, FM radio, Hindi audio सुनने को मिलेगा। इस app से आप अलग अलग भाषा में  जैसे Hindi, Marathi, Bengali, Gujarati आदि भाषा में podcast सुन सकते हो।

Kuku FM

Kuku app भी एक audiobook platform है। इस app में किसीभी book की audio record, poem podcast, news, jokes, कहानी की podcast सुनने सकते हो। इस app में भी आप 15+ भाषा में podcast सुन सकते हो। ये app भी play store में available है। Install करके podcast सुन सकते हो।

Podcast कैसे बनाएं? – How To Create podcast in Hindi

आपको बता दू की आप भी podcast बना सकते हो। Podcast बनाकर आप आपकी ज्ञान या आपकी talent लोगों के साथ share कर सकते हो और साथ में पैसे भी कमा सकते हो। आपको यदि video बनाना अच्छा नहीं लगता और लिखना अच्छा नहीं लगता पर आपकी अच्छी तरह बोल लेते हो तो आपको podcast बनाना चाहिए। Podcast भविष्य हैं। आने वाले समय में podcast बहुत popular होने जा रहा है। इसलिए आप आज से ही podcast बनाना शुरु कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

आप यदि podcast बनाना चाहते हो तो कैसे बनाओगे वह आपको बता देता हु। Podcast बनाना उतना कठिन नहीं है। आप यदि ठीक से समझ जाओ की podcast कैसे बनाए जाते तो आप आसानी से podcast बना सकते हो।

Podcast बनाने के लिए आपको podcast की host site या app में जाकर एक account बना लेना है। एक podcast host app है Anchor.FM, इसे install कर लेना है और एक account बना लेना है। 

उसके बाद आपकी recording device से कुछ भी topic के ऊपर एक podcast record करो। उसे edit करो। उसके बाद Anchor.FM website में जाकर आपकी account में upload करदो और उसका नाम और description देके publish करो। आपकी podcast publish हो जायेगी।

Anchor app में podcast upload करने के बाद ये खुद से ही अलग अलग podcast platform में वह podcast publish कर देता है। इसी तरह आप podcast बनाकर publish कर सकते हो।

Podcast बनाने के लिए क्या क्या चाहिए?

आप यदि podcast बनाना चाहते हो तो आपको कुछ चीज को जरूरत होगी वह चीज क्या क्या है वह आपको बता देता हु।

  • आपके पास एक अच्छा सा Mic होना चाहिए इसके जरिए ऑडियो को रिकॉर्ड कर सकते हो। आपके पास अच्छा सा माइक नहीं है तो आप आपकी headphone का mic से podcast recording सुरु कर सकते हो।
  • आपके पास एक अच्छा सा audio recorder होना चाहिए। आप मार्केट से अच्छा सा audio recorder खरीद सकते हो या आपकी फोन में audio recorder app download करके भी आपकी audio को record कर सकते हैं।
  • Recording audio को edit करने के लिए एक audio editor का जरूरत है। Internet में बहुत सारे audio editor available है आप उन से editor को use कर सकते हो। एक अच्छा सा audio editor है Lexis Audio Editor
  • आपके पास एक mobile, computer या Laptop होना चाहिए।

ये सब कुछ आपके पास है तो आप आसानी से एक वोट कर बना सकते हो और publish कर सकते।

Podcast topic कैसे चुने?

Podcast बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा सा टॉपिक यूज करना जिसके ऊपर आप बहुत सारे पॉडकास्ट बना सकते हैं। पॉडकास्ट बनाने के लिए topic कैसे चुने यह आपका सवाल है जो मैं आपको बता दूं आपकी जिस विषय में ज्यादा ज्ञान है या जिस विषय आपकी बेटी से समझ में आती है आप उसी विषय के ऊपर पॉडकास्ट बनाना शुरू करो। 

ऊपर में आपको पॉडकास्ट बनाने का अलग-अलग कैटेगरी दिया हुआ आप उसी में से जिस category आपको अच्छा लगता है उस category में आप podcast बनाना सुरु करो।

किसी विषय में podcast बनाने के लिए सबसे पहले उस विषय में दूसरा podcast सुनो, youtube video देखो या आर्टिकल पढ़के उस विषय को अच्छे से समझ लो उसके बाद एक पॉडकास्ट बनाओ।

पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए? – How To earn money from podcast in Hindi?

आपको पहले बताया कि आप podcast से पैसे कमा सकते हैं पर podcast से आप कैसे पैसे कमा सकते हैं यह आपको यहां बता देता हूं। आपको इहां पर podcast से कमाने का जो सारे तरीका बताऊंगा उसे आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते हो। Podcast से पैसे कमाने तरीका है : – 

Sponsorship के जरिए : – 

Podcast में आप sponsorship के जरिए बहुत पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारे कंपनी ऐसे हैं जो उनकी सेल्स को बढ़ाने के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म में उनकी कंपनी की promotion करता है। इसी तरह podcast में भी promotion करता है और उसके बदले पैसे देता है। आपकी podcast popular है तो आपको कंपनी के तरफ से sponsorship मिलेगा और आपको पैसे देना। इसी तरह podcast में sponsorship के जरिए पैसे कमाया जा सकता है।

Subscription के जरिए : –

आप podcast में subscription के जरिए भी पैसे कमा सकते हो। आप पॉडकास्ट बनाने के बाद इस पॉडकास्ट को premium के रूप में  लोगों के पास से सब्सक्रिप्शन फीस लेकर आप उन लोगों को आपकी podcast सुना सकते हो इसी तरह आप पॉडकास्ट से पैसे कमा सकते हो।

Affiliate Marketing : – 

Podcast के जरिए आप affiliate marketing भी कर सकते हो। Podcast में किसिभी product के बढे में बता सकते हो और उस product का affiliate link description में दे सकते हो। इसे आपकी audience podcast में उस product के बढे में सुनके description की affiliate link के जरिए वह product खरीदेगा और आपको पैसे मिलेगा। इसी तरह आप पॉडकास्ट में एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

Podcast की भविष्य क्या है?

Podcast internet में धीरे-धीरे popular हो रहा है। पर अभी भी podcast ज्यादा popular नहीं हुए। क्युकी बहुत लोगों को इसके बढ़े में नहीं पता। पर भविष्य में podcast बहुत popular होगा। ज्यादा लोगों podcast सुनना पसंद करेगा। क्युकी podcast आप काम करते करते भी सुन सकते हो। आने वाले दिनों में मानव बहुत व्यस्त होगा। इसलिए podcast इसी बक्त बहुत कम में आयेगा। 

पहले जैसे article था। मानुष article पढ़ाई करके कुछ भी शिखते थे। उसके बाद youtube platform आया लोगों article की जगह youtube video देखना पसंद करने। इसे video content बहुत popular होने लागा। अब अरहा है audio content। ये भी बहुत पसंद करेंगे लोगों। Video content से ज्यादा audio content पसंद करने लगेंगे। इसलिए आने वाले समय में Podcast एक बहुत अच्छा perform करने वाला है।

आप यदि सोच रहे हो podcast बनाना तो अभी सुरु कर दीजिए। क्युकी podcast में अभी competition काम है। तो कुल मिला के बात ये है की यहीं है।

Podcast के फायदे क्या क्या है? – Advantage of Podcast in Hindi.

आब आपको podcast की कुछ फायदा के बड़े में बता देता हु।

1) Podcast audio series में होता है इसलिए आप कभी भी Podcast के जरिए कोई भी चीज के बड़े में जानकारी ले सकते हो।

2) Podcast बहुत user friendly होता है इसलिए podcast सुनना user के लिए बहुत आसान होता है। और podcast के जरिए किसीभी चीज में पूरी जानकारी मिल सकता है।

3) Podcast को download करके भी रखा जा सकता है इसलिए internet ना होने पर भी podcast सुना जा सकता है।

4) किसीभी काम करते हुए भी आप Podcast को सुन सकते हो। जैसे आप गाना सुनते हो वसेही।

5) Podcast creator के लिए भी podcast बनाना आसान होता है। 

इसी तरह की बहुत सारे फायदे के लिए podcast को लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। मुझे भी podcast सुनना बहुत पसंद है।

Podcast FAQ in Hindi

यहां पर आपको पॉडकास्ट से संबंधित पूछे जाने सवाल के जवाब दे देता हूं।

पॉडकास्ट क्या हैं?

Ans) Podcast audio series है। कोई व्यक्ति जब किसीभी बिशाई में speech देता है उसका आवाज रिकॉर्ड करके internet में publish करता है। उस audio को podcast कहां जाता है।

Podcast Meaning in Hindi?

Ans) Podcast का कोई hindi meaning है व्यक्तिगत माँग के अनुसार प्रसारण

Podcast सुनने के लिए अच्छा app क्या है?

Ans) Spotify, google podcast, audible, pocket FM

पॉडकास्ट का उद्देश्य क्या है?

Ans) Podcast उद्देश्य है लोगों को audio के रूप में ज्ञान share करना।

Conclusion

आज की इस लेख से आपने जाना Podcast kya hai और Podcast meaning in Hindi। इसके अलावा भी पॉडकास्ट के बारे में इस लेख से आपको बहुत सारे information मिला। इसके अलावा भी आपके मन में पॉडकास्ट के बारे में कुछ सवाल है तो आप comment में पूछ सकते हो मैं उस सवाल का जवाब देने की कोशिश करूंगा।

उम्मीद है कि आप को ये लेख अच्छा लगा और podcast के बारे में अच्छे जानकारी मिली और आप यदि podcast सुनना चाहते हो तो आज ही play store से app download करके podcast सुनना शुरू कर दो। और यह लेख आपकी दोस्तों के साथ share करके आपकी दोस्तों को भी बोलो podcast के बारे में जाने और Podcast सुने। दान्याबाद।

Sharing is Caring

Leave a Comment