Galaxy in Hindi | आकाशगंगा क्या है पूरी जानकारी

आप यदि ब्रह्मांड के बढ़े में जानकारी का मतलब ब्रह्मांड में स्थित चीजों का जानकारी। ब्रह्मांड में स्थित है सितारे, ग्रह, आकाशगंगा (galaxy) इत्यादि। आज की इस लेख में आप जानेंगे Galaxy in Hindi के बढ़े में। इस लेख में आपको आकाशगंगा (galaxy) क्या है? सवाल की पूरी जानकारी मिलेगा। 

आप यदि कोई exam की तैयारी कर रहे हो जहां पर भूगोल विषय है तो इस लेख को मन लगा कर पढ़ा। इस लेख को पढ़ने से galaxy से समंधित कोई भी प्रश्न परीक्षा में आता है तो उसका जवाब कर पाएंगे। तो चलिए आज की लेख सुरु करते है।

आकाशगंगा क्या है? – Galaxy in Hindi

Galaxy in Hindi, आकाशगंगा क्या है

लाखो सितारा का समूह को आकाशगंगा या galaxy कहते है। ब्रह्मांड में अनगिनत सितारा है। वह सारे सितारा को अलग अलग समूह में भाग किया गया। इस एक एक समूह को आकाशगंगा कहते है। अकासगंगा में बहुत सारे सितारा होता है। 

एक अकासगंगा में gas, dust, ग्रह,सितारा, comets, Nebula, asteroids, black Hole, dark matter होता है। आकाशगंगा में 98% तारा होता है और 2% धूल और gas होता है। ये सब आकाशगंगा में गुरुत्वाकर्षण बल के जरिए एक दूसरे से जुड़े रहते है।

हो सकता है universe मैं galaxy किस सिरता की समूह को कहते ये अच्छे से समझ में नहीं आया तो आपको उदाहरण से समझा देता हु। 

आप तो आसमान में सूरज को देखते हो। जिससे हमे रोशनी मिलती है वह एक सितारा है। हम जहां रहते है जिसका नाम पृथ्वी है वह एक ग्रह है। प्रथ्वी जैसा बहुत सारे ग्रह है जो सूरज को चक्कर लगाता है। 

आसमान में जो सूरज को देखते हो उस सूरज के तरह ब्रह्मांड में बहुत सारे सितारा है। उसमे में कुछ सितारा हमे रात में देखने को मिलता है। उस सिरता को भी कोई ग्रह या खगोल पिंड चक्कर लगा रहा है।

इस एक सितारा(star) को आप एक घर मान लो और ब्रह्मांड को प्रथ्वी। जैसे प्रथ्वी में बहुत सारे अलग अलग घर होता है। वह सारे घर अलग अलग समूह में होता है। प्रथ्वी में घर की समूह को हम गांव या शहर कहते है। इसी गांव या शहर को आप galaxy या आकाशगंगा मान सकते हो। 

जैसे प्रथ्वी में घर की समूह को गांव या शहर कहते है उसी तरह ब्रह्मांड में सितारा की समूह को आकाशगंगा या galaxy कहते है। जैसे प्रथ्वी में बहुत सारे गांव और शहर होता है उसी तरह ब्रह्मांड में बहुत सारा galaxy या आकाशगंगा होता है।

जैसे सूरज के चारो और ग्रह गुरुत्वाकर्षण बल के कारण घूमता रहता है उसी तरह galaxy में galaxy की centre के चारो और गुरुत्वाकर्षण बल के कारण सितारा (star) समूह घूमता रहता है।

माना जा रहा है की प्रथ्वी में जिसने सारे रेत के कण है उससे ज्यादा ब्रह्मांड में आकाशगंगा है। उम्मीद है आकाशगंगा क्या है समझ में आ गया।

आकाशगंगा का जन्म कैसे हुआ? – How did the Galaxy form in Hindi?

Galaxy के बड़े में जानने के बाद अब जन लीजिए galaxy का जन्म कैसे हुआ।

Big Bang theory के अनुसार ब्रह्मांड का जन्म एक चीते से चीज की विस्फोट से हुए था। इस इस धमाका के बाद hydrogen और helium परमांनु का जन्म हुए। उसके बाद धीरे धीरे गैस और धूल का जन्म हुआ। गैस और धूल के विशाल बादल अपने ही गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के कारण ढह गए और सितारा का जन्म हुआ। उसके बाद बहुत सारे सितारा का जन्म हुआ और किसीभी एक केंद्र को चक्कर लगाना सुरु किया इसी तरह galaxy का जन्म हुआ।

ब्रह्मांड में आज भी नया नया galaxy का जन्म हो रहा है और बहुत सारे galaxy नष्ट भी हो रहा है। 

आज भी छोटे छोटे आकाशगंगा मिलकर एक बढ़े आकाशगंगा का जन्म होता है। दो आकाशगंगा आपस में टकराने पर भी नया आकाशगंगा का जन्म होता है।

आकाशगंगा कितने प्रकर का होता है? – Types of Galaxy in Hindi

आकाशगंगा का प्रकर उनका दिखावट के अनुसार भाग किया गया है। किस तरह का दिखने वाला आकाशगंगा किस भाग में आयेगा इसके ऊपर अमेरिकी खगोलशास्त्री Edwin Powell Hubble ने 1926 साल में कुछ क्रम बताया, इसे Hubble Sequence कहा जाता है। इस Hubble Sequence के अनुसार आकाशगंगा को तीन भागों में बता गया। वह तीन भाग है – 

  1. Spiral Galaxy
  2. Elliptical Galaxy
  3. Irregular Galaxy

सर्पिलाकार आकाशगंगा (Spiral Galaxy in Hindi)

Spiral Galaxy में curved arm होता है इसलिए इसे चक्र की तरह दिखाई देता है।

इस तरह की आकाशगंगा का तीन अंश होता है। एक है Bulge यानी को केंद्र दूसरा Disk और एक है Holo। इस तरह की galaxy की bulge या centre में बहुत पुराना star होता है और disk में dust और gas होता है और halo में old star और नया star होता है।

Hubble classification के अनुसार Spiral Galaxy को ‘ S’ letter से दरसाया जाता है और S letter के साथ English small case letter a, b और c को use किया जाता है Galaxy का tightness को दर्शाने के लिए। जैसे Sa spiral Galaxy tight बंधा हुआ होता है और इसका centre बहुत बड़ा होता है और Sc galaxy थोड़ा फैला हुआ होता है और इसका केंद्र छोटा होता है।

हमारा Milky Way galaxy एक Spiral Galaxy है।

Spiral Galaxy in Hindi

दीर्घवृतीय आकाशगंगा (Elliptical Galaxy in Hindi)

Elliptical Galaxy गोल और अंडे का आकार का होता होता है। इसमें थोड़ा बहुत dust और gas होता है। इस तरह की galaxy में ज्यादा तार old star होता है। Elliptical galaxy ज्यादा तार galaxy Custer के बीच में होता है। 

Elliptical Galaxy in Hindi

अनियमित आकाशगंगा (Irregular Galaxy in Hindi)

Spiral Galaxy और elliptical Galaxy के अलावा ब्रह्मांड में और भी अलग अलग shape का galaxy देखने को मिलता है। इस तरह की अलग अलग galaxy को irregular Galaxy कहते है। 

Irregular Galaxy Hubble Sequence को follow नहीं करता।

हमारे galaxy का नाम क्या है?

हमारा galaxy मतलब सौर मंडल जिस galaxy में है उस galaxy का नाम है Milky Way galaxy (दुग्धमेला आकाशगंगा)। 

हमारा Milky Way galaxy का आकार spiral मतलब सर्पिलाकार है। इस आकाशगंगा का विस्तार उत्तर से दक्षिण में विस्तृत तारों की बहती सफेद धारा है।

इस galaxy में लगभग 100 Billion से 300 billion stars है। इस galaxy की एक छोर से दूसरी छोर की दुरत्ब है 1,05,700 light years। 

हमारे galaxy का नाम Milky Way ये greeks ने दिया था। इस galaxy को Greeks ने Greek भाषा में Galaxias Kyklos कहता था। जिसका मतलब Milky Circle है। क्युकी इस galaxy को रात में milk की तरह White और चमकीली दिखाई देती है। क्युकी इस galaxy में बहुत ज्यादा star है जिसकी light से ये galaxy सफेद रंग की दिखाई देता है इसलिए इसे Milky Way galaxy कहा जाता है।

1620 में Galileo Galilei ने सबसे पहले milky Way Galaxy के बढ़े में बताया। फिर 1920 तक सबको लगता था की ब्रह्मांड में एक ही आकाशगंगा है वह है milky way। पर बहुत research के बाद 

Milky Way galaxy में हमारे सुर्ज Galaxy की बाहर के तरफ होते है। मतलब galaxy केंद्र से बहुत दूर है। सूर्य हमारी आकाशगंगा के केंद्र का एक चक्र 25 करोड़ वर्षों में पूरा कर लेता है?

Milky Way galaxy का सबसे बड़ा सितारा है Pistol Star है

इस galaxy में रूरज से सबसे नजदीगी star है Proxima Centauri जो सूरज से 4.2 अलकबर्ष दूर है

Milky Way galaxy का नजदीकी आकाशगंगा है एंड्रोमेडा आकाशगंगा।

Local Group galaxy in Hindi

कुछ galaxy या आकाशगंगा का समूह को local group of Galaxy कहा जाता है। एक local Group of Galaxy में 50 से 100 तक की galaxy होता है। Local Group galaxy का एक छोर से दूसरे छोर तक का दूरी है 1 crore light years तक। 

SuperCluster galaxy in Hindi

बहुत सारे Local Group of Galaxy का सबूह को Galaxy superCluster कहा जाता है। इसमें 50000 से ज्यादा Galaxy होता है।

आकाशगंगा से जुड़े facts in Hindi

1) Milky way आकाशगंगा का नजदीकी Galaxy है एंड्रोमेडा आकाशगंगा। आज से 4.5 Billion साल बाद एंड्रोमेडा आकाशगंगा हमारे दुग्धमेला आकाशगंगा के साथ टकराएगा और दोनों आकाशगंगा मिलकर एक नया आकाशगंगा बनाएगा जिसका नाम होगा Milkdromeda

2) ब्रह्मांड में खोजे गए आकाशगंगा में सबसे बड़ी गैलेक्सी  है “Godzilla Galaxy”।

3) पृथ्वी से 13,300,000,000 प्रकार वर्ष दूर MACS0647-JD आकाशगंगा है जो फोटोमेट्रिक रेडशिफ्ट पर आधारित है।

4) ब्रह्मांड में सबसे सबसे छोटी गैलेक्सी Segue 1 और Segue 3 है.

5) अब तक खोज की गयी सबसे दूर की गैलेक्सी Z8 GND 5296 गैलेक्सी है.

Important Questions of Galaxy in Hindi

1. आकाशगंगा क्या है?

Ans) तारों के विशाल समूह को आकाशगंगा या Galaxy कहते है।

2. हमारा सूर्य किस आकाशगंगा का हिस्सा है?

Ans) दुग्धमेला आकाशगंगा का

3. सूर्य कितने समय में हमारी आकाशगंगा के केंद्र का एक चक्र पूरा करने में कितना समय लेता है?

Ans) 25 करोड़ वर्षों

4. आकाशगंगा में तारों के अलावा और क्या क्या स्थित होता है?

Ans) ग्रह, ठोस पिंड तथा धूल कण

5. ब्रह्मांड में सबसे अधिक किस आकार की आकाशगंगाएं हैं?

Ans) सर्पिलाकार का (Spiral Galaxy)

6. हमारी आकाशगंगा का गोलाई में व्यास कितना है?

Ans) 1 लाख प्रकाशवर्ष

7. तारों का रंग क्या इंगित करता है?

Ans) तारों का रंग उनकी चमक, तापमान और उम्र को इंगित करता है।

8. Galaxy के केंद्र में क्या होता है?

Ans) Black Hole

9. BLACK HOLE शब्द का पहला प्रोयॉग किसने किया था?

Ans) “ब्लैक होल” शब्द अमेरिकी खगोलविद जॉन व्हीलर द्वारा दिया गया था।

10. Black Hole सिद्धान्त किसने दिया था?

Ans) एस चंद्रशेखर सापेक्षता के सिद्धांत के आधार पर ब्लैक होल के सिद्धांत को प्रतिपादित किया था।

11. हमारे milky way galaxy में कितने तारे है?

Ans) 100 billion से ज्यादा

आपके लिए सवाल 

उम्मीद है आप इस लेख को ध्यान लगा कर पढ़ा है और आपको galaxy के बढ़े में जानकारी मिली है। 

आपको आकाशगंगा से जुड़े कुछ सवाल करूंगा उसका जवाब आपको comment करके देना है। सवाल का जवाब आपको खुद से लिखना है। इसे आप आकाशगंगा के बढ़े में जो कुछ पढ़ा है वह अच्छे ये याद हो जाएगा और बाद में बहुत कम आयेगा। उम्मीद है आप सबल का जवाब दोगे और cheating नहीं करोगे।

Q.1) Milky Way Galaxy का आकार क्या है?

Q.2) सूरज से नजदीकी सितारा का नाम क्या है और वह सूरत से कितना दूरी में स्थित है?

Q.3) आकाशगंगा में कितने प्रतिशत तारे होते हैं?

अन्य लेख पढ़े –

Conclusion 

आज इस लेख से अपने जाना आकाशगंगा के बारे में (galaxy in Hindi) उम्मीद है कि आप को इस लेख को पढ़कर आकाशगंगा के बारे में पूरी जानकारी मिल गया है और यहां पर जो सवाल जवाब भी किया हुआ है वह भी आपको याद हो गया है।

उम्मीद है कि आपको यह लेख बहुत अच्छा लगा इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर देना और इस तरह की और भी जानकारी पाने के लिए हमारी Telegram channel और Facebook page में join हो जाना।

Sharing is Caring

Leave a Comment