Hosting meaning in Hindi | Hosting क्या है और कहां से खरीदे?

Internet पे कोई भी एक website बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज है Hosting। पर बहुत सारे लोगों को ये hosting के बढ़े में नहीं पता होता। बहुत सारे लोग ऐसे है जो एक website बनाना चाहते है पर उसको नहीं पता की ये hosting क्या है? यह hosting का मतलब क्या है? (Hosting meaning in Hindi)। उनमें से आप हो, आपको भी एक website बनाना है पर hosting के बढ़े में नहीं पता और आप जानना चाहते हो तो आप सही जगह आए हो। क्युकी इस लेख में मैं hosting के बढ़े में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। इस लेख को पढ़ने के बाद उम्मीद है कि आपके मन में जितने सारे hosting को लेकर सवाल है वह सारे सवाल का जवाब आपको इहां मिल जाएगा। आपको इहां से hosting के बढ़े में पूरी जानकारी मिलेगा जिससे आपको आपकी वेबसाइट के लिए बेस्ट होस्टिंग चुनने में मदद करेगी। तो चलिए दोस्त ज्यादा बकवास ना करते हुए मुद्दे पर आते हैं।

Hosting का मतलब क्या है? – Hosting meaning in Hindi?

Hosting का मतलब है मेजबानी। मेजबानी मेजबान का काम होता है। मेजबान का काम ये है की घर में जब कोई मेहमान आता है तो उस मेहमान का स्वागत करना, मेहमान का ख्याल रखना। इसी मेजबान को इंग्लिश में Host कहां जाता है और host करना को hosting कहां जाता है। Hosting इसी तरह internet में भी कम करता है। मतलब internet पर आए हुए लोगों को internet पर मजूत चूजों जैसे photo, video, text को दिखाने का काम hosting करता है। पर internet पर काम करने वाला hosting को web hosting कहा जाता है। 

Web hosting क्या है? – What is web hosting in Hindi?

Hosting meaning in Hindi, hosting Kya hai

Hosting एक computer होता है। यह computer internet के जरिए हर एक computer में connect होता है। जहां पर एक website की data store होता है। ये डाटा में से कोई data को कोई देखना चाहता है तो computer से internet के जरिए ये hosting computer में request भेजता है और hosting request के अनुसार डाटा भेज देते है। Hosting को आप web server भी कह सकते हो।

जैसे आप इस gyaanduniy.in की इस page में आए हो। इस page में जुटने सारे डाटा है जैसे text, photos, video वह सब gyaandunuya website की hosting में store है। आप जब आपकी computer से इस page की link में click किया तब आपकी computer से इस page की data के लिए request hosting में जाता है और hosting इस request के अनुसार डाटा आपकी computer में भेज देता है। इसलिए आप आपकी computer में ये page को पढ़ पा रहे हो।

अलग अलग देशों में अलग अलग company की data centre होता है। उस data centre में 24×7 Internet और Electricity से connect होता है। उस data centre से hosting या server की सुविधा देता है। आप यदि एक website बनाना चाहते हो तो आपको वह सारे hosting company से hosting खरीदना पढ़ेगा yearly और monthly rent में।

Hosting कैसी काम करता है? – How does Hosting Work in Hindi?

आप hosting क्या है वह तो समझ गए होंगे। आब आपको इहां पर बता देता हु की hosting कैसे काम करता है।

एक website owner अपने website को चलाने के लिए एक hosting या server खरीदता है। उसके बाद उस website की data उस hosting में upload कर देता है। 

Hosting में website की data upload होने के बाद हर एक data की जैसे web page, Photos, Videos की अलग अलग और Unique URL बन जाता है। Website की data hosting में upload करते ही वह data को internet से access किया जा सकता है।

उसके बाद कोईभी एक browser में उस website का data की URL type करके search करोगे तो Web browser HTTP/HTTPS protocol के जरिए उस URL के अनुसार server को एक request भेजता है। उसके बाद hosting या server उस URL के अनुसार data को hosting की database में ढूंढ के browser को भेज देता है। फिर आपके सामने वह data दिखा देता है।

इसी तरह एक hosting काम करता है।

Hosting कितने प्रकार कि होते है? – Type of Hosting in Hindi

Website की traffic के अनुसार hosting को अलग अलग प्रकार में भाग किया गया है। क्युकी इस website owner की खर्चा कम होगा। 

Hosting का क्या क्या भाग है। किस तरह की website किस तरह की hosting use करता है और आपको कौन से type की hosting use करना चाहिए वह सारे सबल का जवाब दे देता हु।

Dedicated Hosting

Dedicated Hosting या server वह hosting होता है जिस hosting में सिर्फ एक website ही चलता है। Dedicated hosting में dedicated का मतलब है समर्पित। मतलब Dedicated Hosting एक ही website के लिए समर्पित होता है। Hosting में जीतने सारे machine लगा होता है जैसे processor, storage सब कुछ एक ही website के लिए काम करता है। Dedicated hosting वह सारे website के लिए होता है जहां पर million में traffic आता है। ये hosting ज्यादा तार ecommerce website के लिए होता है जैसे Flipkart, Myntra etc.

Dedicated hosting बहुत सारे traffic झेल पता है। इसलिए ये server बहुत कम down होता है। इस तरह की hosting में website की speed बहुत अच्छा होता है और website में security अच्छा मिलता है। ये hosting महंगा होता है।

इस तरह की hosting को समझ ने के लिए एक example दे देते है। Dedicated hosting को एक पूरी flat से तुलना कर सकते हो। जैसे एक पूरी flat को आपको दिया जाए तो आप उस flat में जितना चाहो उतना लोगों को रहने दे सकते हो। उसी तरह dedicated server में hosted website में ज्यादा visitor को service दे देता है।

आपका यदि नया कोई website है जिसमे ज्यादा traffic नहीं है तो आपको dedicated hosting लेना नहीं चाहिए। क्या लेना चाहिए तब जानने के लिए नीचे पढ़ते रहिए।

VPS Hosting

जब कोई dedicated Hosting में अलग अलग virtual machine लगन कर अलग अलग हिस्सों में बट दिया जाता है और उस अलग अलग हिस्सों को अलग अलग website के लिए दिया जाता है तब उस तरह की hosting को VPS Hosting कहां जाता है। VPS का पूरा नाम है Virtual Private Service Hosting। मतलब्र जब एक dedicated server को अलग अलग website को host करने के लिए बनाया जाता है उसे ही VPS Hosting कहां जाता है।

जैसे Dedicated Server एक flat है। उस flat में अलग अलग floor होता है। उस अलग अलग floor को अलग अलग लोगों को बेच दिया जाता है। उसी तरह Dedicated Server को अलग अलग भाग में बट के VPS Hosting बनाया जाता है और अलग अलग website को दे दिया जाता है।

VPS hosting भी अच्छा hosting होता है। जिस तरह की website में लाखो में traffic आता है वह सारे website इस तरह की web hosting को खरीद ता है।

VPS hosting थोड़ा काम महंगा होता है dedicated Hosting से और इसमें भी security अच्छा मिलता है। इस तरह की hosting को control करना भी आसान होता है पर थोड़ा बहुत technical ज्ञान होना जरूरी है।

आपके पास एक website है जहां पर लाखो में traffic आ रहा है और आप अच्छे खासे earning भी कर रहे हो तब आपको ये hosting ले सकते हो। पर आप यदि website बनाना चाहते हो तो आपके लिए ये hosting नही है। 

Share Hosting

जब VPS Hosting को अलग अलग भागों में बट के अलग अलग Website को host किया जाता है तब इसे Share hosting कहां जाता है। मतलब एक VPS Hosting में अलग अलग Website को hosting share किया जाता है।

जैसे एक flat में किसीभी floor को अलग अलग लोगों के बेचा जाता है उसी तरह VPN hosting को अलग अलग website के लिए बेचा जाता है।

जिस तरह की website में काम visitor है जैसे महीने के 10k से 50k visitor है उस तरह की website के लिए ये hosting बनाया गया है। Share hosting सस्ता भी होता है। इसमें security उतना अच्छा नहीं मिलता पर wordpress plugin को use करके इसका Security भी अच्छा हो सकता है। Share Hosting में speed अच्छा मिलता है।

आप यदि नया website बनाने की सोच रहे हो तो आपको ये share hosting खरीद लेना चाहिए। ये नया website के लिए ही बनाया गया है।

इस hosting में hosted website में जब एक दम में बहुत सारे visitor अजाए तो server down हो जाता है तब उस hosting में hosted दूसरे website की कुछ परिसानी न हो इसलिए server down होने के साथ साथ website के साथ hosting की connection काट देता है। इससे website बंद हो सकता है। 

इसलिए जब आपकी website में बहुत सारे traffic आने लगेगा तब आपको Hosting को upgrade कर लेना चाहिए।

WordPress Hosting

ये एक share Hosting है। पर इस hosting को wordpress के हिसाब से optimization करके बनाया गया है। WordPress में website बनाने के लिए जितने सारे plugin और Toolkit की जरुरत होती है वह सब wordpress Hosting के साथ दे दिया जाता है।

WordPress hosting में wordpress website को host किया जाए तो wordpress website में speed अच्छा मिलता है।

आप यदि wordpress में website open करना चाहते हो तो आपको wordpress hosting लेना चाहिए।

Cloud Hosting

Cloud hosting अलग अलग virtual server से मिलाकर बना है। Cloud Hosting में website को host करने पर website की server down होने का chance बहुत कम होता है। क्युकी जब Cloud Hosting में किसिभी website को host किया जाता है तब आपको data अलग अलग virtual server में store किया जाता है। आब कभी भी आपकी website में बहुत सारे visitor आ जाता है और server पर load परता है तो cloud hosting एक virtual server से दुसरे virtual server में connection कर देता है। इसे server पर load नहीं होता और server भी down नहीं होता। 

Cloud Hosting थोड़ा मांगा होता है। पर इसमें security बहुत अच्छा मिलता है। 

आपके website में अच्छा खासा traffic है और आप यदि सक्षम हो तो आपकी website cloud Hosting में host कर सकते हो।

यही था Hosting का प्रकार। उम्मीद है को आपको समझ में आ गया की कौन सी hosting आपके website के लिए लाभ दायक है।

Windows Hosting Vs Linex Hosting in Hindi

Hosting खरीद ते के समय आपको दो तरह की hosting देखने को मिलेगा। एक है Window hosting और दूसरा है Linux Hosting। पर आप सोचते होंगे की कौन सा hosting ले तो आपको बता देता हु की कौनसी hosting का क्या खास बात है।

Windows Hosting एक अच्छा hosting है। पर इस hosting को थोड़ा महंगा होता है linux hosting से। क्युकी Window hosting में license लेना पढ़ता है। इसके लिए पैसे लगता है। आप जहां से window hosting लेना चाहते हो उस company hosting के price के साथ licence के price भी लगा कर hosting की price लेते है। इससे hosting का price बढ़ जाता है। पर window hosting ज्यादा secure होता है और ये अच्छे भी होता है।

Linux Hosting एक open source hosting है। इस hosting की price थोड़ा काम होता है window hosting की तुलना में। जो सारे blog website, या अन्य कोई type की website को host करने के लिए linux hosting का use किया जाता है। मेरा website भी linux hosting में hosted है।

आप यदि blog website बनाना चाहते हो तो आपको linux hosting खरीद न चाहिए। इसे आपके पैसे भी बचेगा और काम की चीज भी मिलेगा। आप यदि दूसरा कोई website जैसे business website जैसे website बनना चाहते हो जहां पर security बहुत important है तो आपको window hosting खरीदना चाहिए।

Hosting से जुड़े कुछ सब्दो या feature का मतलब जन लीजिए।

यहां पर आपको hosting से जुड़े कुछ शब्द या feature का मतलब बता देता हु। जब आप कोई hosting खरीदने जायेगे तब आपको इस तरह की शब्द या feature देखने को मिलेगा। आपको ये सारे feature के बढ़े में पता होगा तो आप आपके website के लिए कौन से hosting अच्छा है और कौन से company अच्छा service provide करता है वह भी पाता चल जायेगा। इसे hosting खरीदने में मदद मिलेगा। तो चलिए बता देते है।

SSD Storage Meaning in Hindi

Hosting में website की data को store करने के लिए storage का जरूरत होता है। इस storage में आपको SSD का option मिलता है। जैसे 100GB SSD Storage इस तरह से। इस SSD का full form होता है Solid State Drive। SSD एक advance storage device है। SSD वाला Storage laptop खरीदते समय देखा होगा। ये बहुत अच्छा storage device है इसमें Data transfer बहुत तेजी से होता है। Hosting जब SSD का option मिलता है मतलब वह hosting में speed अच्छा होगा। क्युकी Hosting data transfer का काम ही तो करते है तब SSD से data transfer तेजी से होगा तब Website का speed भी बढ़े गा। इसलिए जब आप hosting खरीदने के लिए जायेगे तब आपको देख लेना चाहिए की storage में SSD का सुविधा है की नहीं।

Bandwidth meaning in Hindi

Bandwidth data transfer rate को दर्शाता है। मतलब एक निर्दिष्ट समय में एक जगह से दुसरे जगह में कितनी data transfer होता है उसका माप को bandwidth कहा जाता है। Bandwidth MBPS में मापा जाता है। आपकी website अच्छे से चलने के लिए अच्छे bandwidth वाला hosting लेना चाहिए। जो सारे hosting में 100GB bandwidth या उससे ज्यादा bandwidth provide करता है वह hosting अच्छा होता है और website की speed भी अच्छा होता है। इसलिए hosting खरीदते के समय bandwidth के तरफ ध्यान देके hosting buy कीजिए।

Cpanel meaning in Hindi

Cpanel का full form है control panel। Hosting की setting को control करने के लिए एक interface बनाया गया जिससे hosting को बहुत आसानी से control किया जाता है। 

Hosting खरीदते वक्त ध्यान दीजिए की hosting के साथ cpanel मिल रहा है की नहीं। Cpanel मिल रहा है तो अच्छा है।

Backup meaning in Hindi

Backup का हिन्दी मतलब है अलग से data को store करके रखना। मतलब website की data को backup करके रखना बहुत जरूरी है। क्युकी किसी वक्त कई कारण के वजह से website का data खो जाए तो backup किए हुए data से website का data recover किया जा सकता है।

Hosting provider company backup के लिए अलग से पैसे लेते है। बहुत से company Hosting के साथ ही backup का option दे देता है free में। 

इसलिए hosting खरीदने के समय देखिए की hosting provider backup का free option दे रहा है की नहीं।

Email meaning in Hindi

Email का full form है electronic mail। Email के जरिए किसके भी साथ contact किया जा सकता है और message, photo, video send किया जा सकता है।

Website की visitor website की owner से कुछ problem की solution के लिए contact करने चाहते है। इसलिए हर एक website में contact करने की जरिया Email ही होता। हर एक website के लिए अलग अलग email ID बनाया जाता है। पर ये email ID gmail में नहीं, website की hosting में email account बनाया जाता है। जैसे help@gyaanduniya.in is तरह सेवा email होता है। इस तरह की खुदके domain में email ID बनानेके लिए hosting company अलग से charge करते है। पर बहुत सारे company इसे hosting के साथ free देते है। तो ये भी आपको hosting खरीदते वक्त ध्यान रखना चाहिए।

SSL meaning in Hindi

SSL का full form है Secure Sockets Layer। ये एक Encryption protocol है। इसके जरिए Data को सुरक्षित रखा जाता है। ये website और browser के बीच data को encryption करके data को secure करता है। SSL के वजह से website में HTTPS protocol का इस्तेमाल होता है। इसलिए Website को secure करने के लिए Website में SSL certificate होना बहुत जरूरी है। इसलिए hosting खरीदते वक्त ध्यान रखो की hosting के साथ SSL certificate free में दे रहा है की नहीं।

24/7 Customer Support meaning in Hindi

24/7 Customer Support का मतलब है दिन में 24 घंटे और हफ्ते में 7 दिन active ग्राहकों को मदद करना। मतलब ग्राहकों को कभी भी सपोर्ट करने का फीचर को 24/7 Customer Support कहां जाता है। ये Hosting के साथ होना बहुत जरूरी है। होस्टिंग में कभी भी कोई ना कोई problem आ सकता है। इसलिए उस problem को solve करने के लिए company के साथ contact करना पढ़ता है। इसलिए hosting खरीद ते समय ध्यान दीजिए की आप जिस company की। Hosting खरीद रहे हो वह company Hosting के साथ 24/7 Customer Support दे रहा है की नहीं।

उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया कि होस्टिंग खरीदने के वक्त कौन-कौन सी चीज की ध्यान रखना पड़ता है।

Server Down meaning in Hindi?

यह लेख पढ़ने के समय आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि यह Server Down का मतलब क्या है। तो आपको बता देता हू।

Server down का मतलब जब Website में एक समय में बहुत सारे visitor आ जाता है तब server में बहुत load पड़ता है तब server ठीक से कम नहीं करता इसलिए website ठीक से open नहीं होता। 

ऐसा आप internet में बहुत बहुत website में देखा होगा की आपका internet का speed ठीक ठाक है फिर भी website open नहीं हो रहा इसका कारण Server Down होजना होता है।

इसे solve करने का उपाय है जब website में visitor कम हो जायेगा तब वह आपने आप ठीक हो जायेगा या आपकी website में ऐसा होता है तो आपको hosting या server को upgrade करना होगा।

Free Hosting Vs Paid Hosting in Hindi

आपके पास पैसे नहीं है और internet में जो सारे free hosting मिल रहा है आप वह लेने के लिए सोच रहे हो तो रुको। पहले इन दोनो में क्या फर्क है वह जानलो। क्या free hosting आपके लिए लाभ दायक होगा की नहीं वह जान लो फिर free hosting खरीदना चाहिए की नहीं वह decide करना। तो चलिए देखते है की क्या खास बात है free hosting में जिस के लिए कोई free hosting नहीं use करता।

  1. Free hosting में देने वाला company ज्यादा तार froud होता है। क्युकी ये आपकी important data को चुराने की कोशिश करता है। पर paid hosting में ऐसा बहुत कम होता है या सोचो होताही नहीं है।
  2. Free hosting में कोई भी security नहीं मिलत। पर paid hosting में तगड़ा वाला security मिलता है।
  3. Free hosting कब बंद हो जाए उसका कोई guarantee नहीं है पर paid hosting में आप trust कर सकते हो।
  4. Paid hosting के साथ SSL, Cpanel, अच्छा storage capacity मिलता है पर free hosting में ऐसा कुछ भी नहीं मिलता।

एक बात में बोला जाए तो free hosting में service अछा नहीं मिलता पर paid hosting में service बहुत अच्छा मिलता है।

सोचो आप एक free hosting लिया और एक blog website बनाया। जहां पर आप रात दिन महानत करके बहुत सारे article post किया। फिर उस hosting बंद हो गया या कुछ भी हो गया और आपका सारे डाटा delete हो गया तो क्या होगा। आपका सारा मेहनत पानी में चला जाएगा। इसलिए कोई free hosting लेना नहीं चाहता। आप तरह बहुत पैसे इकट्ठा करके आप पर दोस्ती ही लीजिए। इससे आप अच्छे से कम कर पाएंगे। आपके पास एक भी पैसे नहीं है तो आप blogger में website बना सकते हो free में। क्युकी ये google की product है और ये अच्छा भी है।

आप यदि experiment करना चाहते हो तो free hosting use कर सकते हो पर याद रखना की free hosting में आपका कोई important data ना दीजिए।

Hosting कहां से खरीदे?

आप hosting के बढ़े सारे जानकारी प्राप्त कर लिया आब आपको बता देते है की hosting कहां से खरीदना चाहिए। मतलब कौन सी company की hosting अच्छी और सस्ती है। तो चलिए आपको बता देते है।

1) Hostinger hosting Reviews in Hindi

Hostinger एक hosting provider company है। ये अलग अलग type की hosting बेचते है। Hostinger hosting के साथ साथ domain और अन्य server भी बेचते है। ये एक बहुत popular Hosting company है। बहुत सारे बढ़े बढ़े blogger hostinger का hosting use करते है। में भी Hostinger का ही hosting use करता हु। क्युकी hostinger कम दाम में अच्छा service देता है। 

मेरे पास hosting खरीदने का ज्यादा पैसे नहीं था इसलिए internet पर जीतने सारे hosting company है उसका hosting price और service check किया। मुझे hostinger का ही hosting अच्छा लगा इसलिए hostinger का hosting ही ले लिया। अभी तक hostinger का hosting use कर रहा हु पर अभी तक hostinger की hosting से मेरा कोई शिकायत नहीं है। आप यदि सस्ते दाम में अच्छे hosting खरीदना चाहते हो तो आप hostinger का होस्टिंग ले सकते हो।

Feature of Hostinger Hosting

  • Hostinger में आपको सबसे सस्ता hosting मिलता है। इसमें offer अच्छा अच्छा मिल जाता है।
  • Hosting के साथ आपको बहुत कुछ free में मिल जाता है। 
  • 30 days का money back guarantee मिलता है। मतलब 30 दिन तक use करने के बाद आपको hosting अच्छा नहीं लगा तो आपका money वापस ले सकते हो।
  • 24/7 customer support मिलता है।
  • Hostinger का cpanel का interface बहुत अच्छा है।
  • Hostinger में hosting खरीदने से free domain मिलता है।

Hosting Price क्या क्या है?

Hostinger में आपको अच्छा खासा hosting plan मिलता है। Hostinger से आप share hosting, cloud Hosting, wordpress hosting, VPS Hosting मिलता है।

Hostinger का hosting plan है 

  • Share Hosting 3 type की मिलती है traffic के हिसाब से। Single web hosting, Premium Web Hosting और Business Web Hosting। Single web hosting आपको ₹69/month, Premium Web Hosting ₹149/month और business Web Hosting ₹279/month के हिसाब से मिलेगा। इसमें से आप premium hosting को ख़रीद सकते हो।
  • WordPress hosting आपको ₹199/month के हिसाब से मिलेगा।
  • इसके अलावा भी अलग अलग hosting की अलग अलग price है। Hostinger की website में जा कर आप देख सकते हो।

Visit- 

Hostinger. In

2) Hostgator Hosting Review in Hindi

Hostgator भी एक अच्छा hosting company है। Hostgator अच्छा hosting service provider में से एक है। ये एक बहुत popular hosting company है। इस company की hosting भी बहुत सारे website में use होता है। ये company 45 days की money back guarantee देता है। 24/7 customer support देता है। 99.9% uptime guarantee भी देता। Hostgator का customer support बहुत अच्छा है contact करने से तुरत reply आता है।

आप यदि hosting खरीदना चाहते हो तो hostgator का hosting भी ख़रीद सकते हो। आपको अच्छा service मिलेगा।

इसके अलावा भी कुछ अच्छा hosting provider है Godaddy, Siteground, a2hosting, Bluehost etc. इन सारे hosting provider का website check करो और जिसका hosting सस्ता और अच्छा मिले उस company का hosting खरीद लो।

Hosting FAQ in Hindi

Hosting क्या है?

Hosting एक computer है जिसके जरिए website को internet से जोड़ा जाता है।

Hosting कितने प्रकार का है?

Hosting तीन प्रकर का होता है। एक Shared hosting, VPS Hosting, Dedicated Hosting।

Hosting और domain में क्या अंतर है।

जहां पर website का data store करके internet में serve किया जाता है वह hosting है। जिसे जरिए website को पता लगाया जाता है वह domain है। Domain website का address है और होस्टिंग website का  गर है।

Server Uptime का मतलब क्या होता है?

Server uptime उस समय को दर्शाता है जब तक आपका website online होता है मतलब जब तक आपका website open होता है। इस समय आपका ब्लॉग या वेब्सायट पूरी ठीक तरीक़े से कार्यरत होता है।

अन्य पढ़े : –

Conclusion

आज की इस लेख में मैं आपको hosting क्या है और hosting का मतलब (hosting meaning in Hindi) के बढ़े में बताया। उम्मीद है की आपको ये लेख बहुत पसंद आया और आपको इस लेख से hosting के बढ़े में पूरी और सही जानकारी मिली।

मैं कोशिश करता हु की आपको एक लेख में ही सारे information दिया जाए। आप comment करके जरूर बताओ की आपको ऐसा कोई सबल है जो इस लेख में आपको नहीं मिला। में commente करके उन सबल का जवाब देने की कोशिश करूंगा। 

मेरा ये लेख आपको पसंद आया तो जरूर अपने दोस्तो के साथ share कर देना और हमारे telegram channel और Facebook में join हो जाना। Telegram और facebook की link आपको नीचे मिल जायेगा।

Sharing is Caring

Leave a Comment